Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
खेल

इंडियन प्रीमियर लीग पर फिक्सिंग का संकट, बीसीसीआई ने भी की पुष्टि

Monday, October 05, 2020 11:45 AM
ड्रीम इलेवन आईपीएल।

दुबई। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में जैव सुरक्षा वातावरण में खेले जा रहे आईपीएल के 13वें संस्करण पर भी फिक्सिंग के बादल मंडराने लगे हैं जिसकी पुष्टि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी की है। समझा जाता है कि एक बाहरी एजेंट ने आईपीएल में खेल रहे खिलाड़ी से फिक्सिंग को लेकर संपर्क साधा है। इस खिलाड़ी और उसकी टीम के नाम को ऐसे मामलों में गोपनीय प्रक्रिया के चलते गुप्त रखा गया है।

एजेंट का पता लगाने के प्रयास शुरू
इस मामले की पुष्टि बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) ने की है। एसीयू के प्रमुख अजित सिंह ने कहा है कि आईपीएल में एक खिलाड़ी से किसी अनजान आदमी ने फिक्सिंग को लेकर संपर्क करने की कोशिश की थी। उस एजेंट का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के चलते साधा जा सकता है संपर्क
उल्लेखनीय है कि आईपीएल के दौरान एसीयू खेल को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए खिलाड़ियों को ऑनलाइन काउंसलिंग सेशन दे रही है। आईपीएल खेल रहे खिलाड़ियों को भी सभी प्रोटोकॉल की जानकारी दी गई है। आईपीएल हालांकि जैव सुरक्षा वातावरण में खेला जा रहा है जहां कोई भी किसी खिलाड़ी से सीधे संपर्क नहीं कर सकता है लेकिन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के चलते खिलाड़ियों से संपर्क साधा जा सकता है।  

बीसीसीआई ने स्पोर्ट रडार के साथ किया करार

बीसीसीआई ने आईपीएल में फिक्सिंग और सट्टेबाजी पर लगाम लगाने के लिए ब्रिटेन की कंपनी स्पोर्ट रडार के साथ करार किया है जो जांच प्रणाली के जरिए भ्रष्ट गतिविधियों पर नजर रखेगी। समझौते के तहत आईपीएल के सभी मैचों के लिए स्पोर्ट रडार एसीयू के साथ मिलकर काम करेगी और अपनी जांच प्रणाली के जरिए भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने का प्रयास करेगी।

खिलाड़ी ने तुरंत दे दी थी एसीयू को जानकारी
स्पोर्ट रडार इंटीग्रिटी सेवा के प्रबंध निदेशक एंड्रियास क्रानिक ने कहा था कि हम टूर्नामेंट में भ्रष्टाचार को रोकने में मदद करेंगे। अभी तक ऐसा पहला मामला प्रकाश में आया है, जहां खिलाड़ी से संपर्क साधा गया है। खिलाड़ी ने हालांकि तुरंत इस बात की जानकारी एसीयू को दे दी थी लेकिन बीसीसीआई पूरी तरह सतर्क हो गया है और एसीयू ने अपनी तहकीकात तेज कर दी है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

BCCI का बड़ा फैसला, आईपीएल 2021 में नहीं होगा विवादित सॉफ्ट सिग्नल नियम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल 2021 सत्र की शुरुआत से पहले एक और बड़ा फैसला लेते हुए इस पूरे सत्र में सॉफ्ट सिग्नल आउट नियम को हटा दिया और साथ ही एक पारी को खत्म करने पर समय की पाबंदी लगा दी है। ये संशोधन एक अप्रैल से लागू होंगे।

30/03/2021

ओलम्पिक में रखना चाहिए क्रिकेट का टी-10 फॉर्मेट: मोर्गन

क्रिकेट को ओलम्पिक में शामिल किए जाने की चर्चा लम्बे समय से चल रही है और इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान इयान मोर्गन का सुझाव है कि क्रिकेट के टी-10 फॉर्मेट को ओलम्पिक में शामिल किया जाना चाहिए, जिससे पूरा टूर्नामेंट 10 दिन के अंदर समाप्त हो जाएगा।

07/05/2020

IND vs ENG: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट कटाने उतरेगा भारत, इंग्लैंड की सीरीज ड्रॉ पर नजर

टेस्ट इतिहास में कोई टेस्ट इतना महत्वपूर्ण साबित नहीं हुआ होगा जितना भारत और इंग्लैंड के बीच गुरूवार से यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू होने वाला चौथा और अंतिम स्टेडियम बन गया है जिस पर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की दूसरी टीम का भविष्ष्य टिका हुआ है। भारत को फाइनल में जाने के लिए इस टेस्ट में जीत या ड्रॉ की जरूरत है।

03/03/2021

ऑस्ट्रेलिया की जीत में फिंच का शतक

ओपनर और कप्तान आरोन फिंच (153) के आतिशी शतक और स्टीवन स्मिथ (73) के साथ उनकी दूसरे विकेट के लिए 173 रन की बड़ी साझेदारी के बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (55 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत गत चैंपियन आॅस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को विश्वकप मुकाबले में शनिवार को 87 रन से पीटकर टूर्नामेंट में अपनी चौथी जीत दर्ज की।

16/06/2019

बांग्लादेश की भारत पर टी-20 में पहली जीत, दिल्ली में 7 विकेट से हराया

विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम की नाबाद 60 रन की जबरदस्त पारी की बदौलत बांग्लादेश ने राजधानी दिल्ली के प्रदूषण और भारत की चुनौती पर रविवार को 7 विकेट की शानदार जीत से काबू पाते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

04/11/2019

बारिश से मैच ड्रॉ, दोनों टीमों को 1-1 अंक

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के मध्य मुकाबला बारिश के कारण बेनतीजा रहा। इस मैच से दोनों टीमों को 1-1 अंक मिला।

01/05/2019

नंबर 3 पर बैटिंग करने पर आईपीएल में दोहरा शतक लगा सकते हैं रसेल: डेविड हसी

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) टीम के मेंटर डेविड हसी का मानना है कि टीम के स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल अगर नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आते हैं तो वह आईपीएल में दोहरा शतक भी लगा सकते हैं।

07/09/2020