Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
खेल

लक्ष्मी बनी पहली महिला आईसीसी मैच रेफरी

Wednesday, May 15, 2019 10:25 AM
जीएस लक्ष्मी (फाइल फोटो)

लंदन। भारत की 51 वर्षीय जीएस लक्ष्मी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मैच पैनल में नियुक्त की जाने वाली पहली महिला मैच रेफरी बन गई हैं। लक्ष्मी ने पहली बार 2008-09 में घरेलू महिला क्रिकेट में आधिकारिक रूप से काम किया था तथा उन्होंने तीन महिला एकदिवसीय और तीन ट्वेंटी-20 मुकाबलों में मैच रेफरी के तौर पर काम किया है। आईसीसी द्वारा मैच रेफरी नियुक्त किए जाने के बाद लक्ष्मी ने कहा कि आईसीसी द्वारा अंतरराष्ट्रीय पैनल में चुने जाना मेरे लिए गर्व की बात है। यह चयन मेरे लिए नए रास्ते खुलने जैसा हैं।

मेरा भारत में क्रिकेटर और मैच रेफरी के तौर पर लंबा करियर रहा है। मुझे उम्मीद है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मुझे अपने क्रिकेटर और मैच अधिकारी के अनुभव का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मैं इस अवसर के लिए आईसीसी, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, मेरे वरिष्ठ खिलाड़ी, परिवार तथा मेरे दोस्तों का उनके समर्थन के लिए शुक्रिया अदा करना चाहूंगी। मैं अपनी जिम्मेदारी को कुशलता से निभा कर सबकी उम्मीदों कर खरा उतरने की कोशिश करुंगी।

इसके अलावा आस्ट्रेलिया की एलोइस शेरिडन को भी आईआईसी अंपायर पैनल में चुना गया है। उनके चयन के बाद पैनल में महिलाओं की संख्या आठ हो गई हैं। क्लेयर पोलोस्क, लॉरेन एजेनबाग, किम कॉटन, शिवानी मिश्रा, सुई रेडफर्न, मैरी वाल्ड्रोन और जैकलीन विलियम्स महिला मैच पैनल में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:

बरखा, सत्यवीर सिंह, सोहन और कोशम्बिका शीर्ष पर

बरखा चौहान, सत्यवीर सिंह भाटी, सोहन कुमार और कोशम्बिका चिल्लर महावीर टॉप शॉट शूटिंग चैम्पियनशिप के तीसरे दिन अपने-अपने वर्ग में सर्वाधिक अंको के साथ शीर्ष पर बनी हुई हैं।

12/08/2019

आस्ट्रेलिया ने विंडीज को हराया

पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ (76) और शॉन मार्श (नाबाद 55) के शानदार अर्धशतकों से गत चैंपियन आस्ट्रेलिया ने अपने विश्वकप खिताब बचाओ अभियान की शानदार शुरूआत करते हुए

24/05/2019

भारत और पाकिस्तान में होगा महामुकाबला, प्रशंसकों को बेसब्री से इंतजार

क्रिकेट इतिहास के दो सबसे बड़े चिर-प्रतिद्वंद्वियों भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर संडे को होने वाले आईसीसी विश्व कप के महामुकाबले में जबरदस्त भिड़ंत की उम्मीद है लेकिन इस पर महामुकाबले पर बारिश की आशंका के बादल मंडरा रहे हैं।

15/06/2019

न्यूजीलैंड से 1-2 से हारी भारतीय पुरुष हॉकी टीम, महिलाओं ने ऑस्ट्रेलिया को ड्रॉ पर रोका

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को ओलंपिक टेस्ट इवेंट के अपने दूसरे मुकाबले में रविवार को न्यूजीलैंड से 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। उधर गुरजीत कौर के 59वें मिनट के गोल की बदौलत भारतीय महिला हॉकी टीम ने विश्व की दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया को ओलम्पिक टेस्ट इवेंट के अपने दूसरे मुकाबले में रविवार को 2-2 के ड्रा पर रोक दिया।

19/08/2019

धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी करने से एक जीत दूर विराट

भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी में नए-नए कर्तिमान हासिल करने के बाद अब कप्तानी में भी अपना झंडा बुलंद कर रहे हैं।

21/08/2019

सिंधू-सायना और नीरज को ईएसपीएन स्‍पोर्ट्स अवार्ड

भारत की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को स्‍पोर्ट्स चैनल ईएसपीएन की तरफ से वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्ठ महिला और पुरूष खिलाड़ियों के अवार्ड से नवाजा गया है जबकि सायना को कमबैक आॅफ द ईयर का अवार्ड दिया गया है।

06/04/2019

#ICCWorldCup2019: इंग्लैंड का जीत से आगाज, दक्षिणी अफ्रीका को दी करारी शिकस्त

बेन स्टोक्स (89 और 12 रन पर दो विकेट)) के कमाल के हरफनमौला प्रदर्शन और कप्तान इयोन मोर्गन (57), ओपनर जेसन रॉय (54) तथा जो रूट (51) के शानदार अर्धशतकों से विश्व की नंबर एक टीम

31/05/2019