Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
खेल

भारत की उम्मीदों का दारोमदार ओपनिंग जोड़ी पर

Tuesday, May 14, 2019 16:25 PM
भारतीय क्रिकेट टीम की ओपनिंग जोड़ी।

नई दिल्ली। इंग्लैंड की स्विंग और उछाल लेने वाली पिचों पर भारत की खिताब जिताने की उम्मीदों का दारोमदार बहुत हद तक शिखर धवन और रोहित शर्मा की अनुभवी ओपनिंग जोड़ी पर निर्भर करेगा। शिखर और रोहित की जोड़ी इस समय विश्व क्रिकेट में सबसे अनुभवी ओपनिंग जोड़ी मानी जाती है और ओपपनिंग में बाएं तथा दाएं हाथ का तालमेल विपक्षी टीमों के लिए सिरदर्द रहता है। शिखर और रोहित लम्बे अरसे से भारत के लिए खेल रहे हैं और एक-दूसरे को बखूबी समझते हैं।

भारतीय वनडे टीम के उपकप्तान रोहित के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में 264 रन की सबसे बड़ी पारी खेलने का विश्व रिकॉर्ड है और उनके नाम वनडे में तीन दोहरे शतक दर्ज हैं। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित वनडे में 206 मैचों में 8010 रन बना चुके हैं जिसमें 22 शतक और 41 अर्धशतक शामिल हैं। इन 22 शतकों में से 13 शतक तो विदेशी जमीन पर बने हैं। उन्होंने इंग्लैंड की जमीन पर दो शतक बनाये हैं।  बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर ने 128 वनडे में 16 शतकों और 27 अर्धशतकों की मदद से 5355 रन बनाये हैं। शिखर के 16 शतकों में से 11 शतक तो विदेशी जमीन पर बने हैं। उन्होंने इंग्लैंड की जमीन पर तीन शतक बनाये हैं।

यह भी पढ़ें:

दक्षिण कोरिया दौरे के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम घोषित

भारतीय महिला हॉकी टीम के दक्षिण कोरिया दौरे के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी गई हैं। दौरा 20 मई से शुरू होगा और कप्तानी की जिम्मेदारी रानी रामपाल को सौंपी गई है।

11/05/2019

खेल कोटे में आरक्षण का दिव्यांगों को मिल रहा फायदा: अशोक चांदना

राजस्थान डिसेबल्ड क्रिकेट एसोसिएशन का बुधवार चौगान स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि खेल मंत्री अशोक चांदना ने राज्य स्तरीय कार्यकारिणी को शपथ दिलाई।

12/12/2019

पूनम के अर्धशतक से जीती भारतीय महिला टीम, सीरीज में 1-1 की बराबरी

पूनम राउत (77) के जबरदस्त अर्धशतक और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारतीय महिला टीम ने मेजबान वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम को दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 53 रन के अंतर से हरा दिया।

04/11/2019

कोरोना वायरस: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी केन रिचर्डसन के संक्रमित होने की आशंका, टीम से किया अलग

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन के खतरनाक कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका के कारण उन्हें टीम से अलग कर दिया गया है और उनकी जांच रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। कोरोना के खतरे के चलते रिचर्डसन न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले पहले वनडे मैच भी नहीं खेल पाएंगे।

13/03/2020

वनडे रैंकिंग में बुमराह नंबर वन, विराट और रोहित का भी शीर्ष पर कब्जा

भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ताजा जारी आईसीसी की एकदिवसीय रैंकिंग में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है।

13/11/2019

IND vs AUS : निर्णायक वनडे में 7 विकेट से जीता भारत, 2-1 से जीती सीरीज

भारत ने रविवार को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे 7 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये उसकी छठी सीरीज जीत है।

20/01/2020

टेस्ट चैंपियनशिप में विजयी शुरुआत करने उतरेगी टीम इंडिया

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया आज से वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में विजयी शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत एक अगस्त से हो चुकी है और भारत तथा वेस्टइंडीज के लिए इस चैंपियनशिप का यह पहला मैच होगा।

22/08/2019