Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
खेल

बहाते हैं रोज पसीना

Tuesday, May 14, 2019 11:00 AM

जयपुर। चौगान स्टेडियम ने ऐसे खिलाड़ी दिए हैं जिनका खेल जगत में सितारा चमका है। आज भी यहां पर खेल से अपना रोशन करने वाले नए यंग प्लेयर्स की कमी है। वहीं उत्साह से यंगस्टर्स यहां पर सुबह शाम आकर प्रैक्टिस करके फुटबॉल, कबड्डी, ताइक्वाण्डो, स्विमिंग, दौड़ लगाने का अभ्यास करते हैं। इस स्टेडियम से ही निकलकर कबड्डी में नवनीत गौतम ने परचम फहराया है। दो दो घंटे तक युवा यहां रोजाना आकर पसीना बहाते हैं।

कुछ समय से इस स्टेडियम पर ध्यान नहीं देने के कारण काफी बड़ा खेल मैदान होने के बावजूद यहां सुविधाएं उस तरीके की नहीं है जैसी सवाई मानसिंह स्टेडियम में प्रैक्टिस करने वाले खिलाड़ियों की होती है। रोजाना यहां 200 से 250 यंग प्लेयर्स विभिन्न खेल खेलकर खुद का अभ्यास मुकम्मल बना रहे हैं। सबसे पहले छोटे छोटे बच्चे आकर हल्का व्यायाम करते हैं। पीटी से लेकर दौड़ वगैरह की तैयारी का रुतबा कोच उनमें बचपन से भर देते हैं, ऐसे खिलाड़ी ही आगे चलकर कुछ बनते हैं। चौगान स्टेडियम इतने क्षेत्रफल में फैला हुआ है कि अगर सही तरीके से यहां पर सुविधाओं को विकसित किया जाए तो आने वाले समय में छोटे लेवल पर यहीं से नए खिलाड़ी निकलकर बड़े लेवल पर पहुंच सकते हैं।

वन्देमातरम क्लब में आते है कबड्डी के शौकीन
यह क्लब काफी समय से युवाओं को चौगान स्टेडियम पर कबड्डी की प्रैक्टिस करा रहा है इस क्लब में लड़के लड़कियां कबड्डी खेलते हैं। इस वजह से और भी कई गेम्स खेलने वालों की संख्या बढ़ी है। चौगान स्टेडियम में एक समय रस्साकसी जैसा प्रसिद्ध खेल देखने के लिए देशभर के खेलप्रेमी आते थे। ऐसे स्टेडियम को विकसित करने पर नई प्रतिभाओं को मंच तो मिलेगा। खेल को समझने वाले शौकीनों के लिए एक प्लेटफॉर्म मौजूद है।

यह भी पढ़ें:

न्यूजीलैंड के खिलाफ तैयारी परखेगी टीम इंडिया

युवा और अनुभवी खिलाड़यिों के बेहतरीन संयोजन और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में आईसीसी विश्वकप से पूर्व अपनी तैयारियां परखने उतरेगी।

24/05/2019

मिताली राज ने ट्वेंटी-20 क्रिकेट से लिया संन्यास

भारतीय महिला टीम की अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज ने ट्वेंटी-20 क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। संन्यास लेने के बाद मिताली ने कहा कि वर्ष 2006 से भारतीय ट्वेंटी-20 टीम का हिस्सा रहने के बाद अब मैं इस प्रारूप से संन्यास लेना चाहती हूं और अपना पूरा ध्यान 2021 एकदिवसीय विश्वकप के लिए केंद्रित करना चाहती हूं।

03/09/2019

बुमराह के 'पंजे' से भारत की वेस्ट इंडीज पर सबसे बड़ी जीत, 318 रन से हराया

उपकप्तान अजिंक्या रहाणे के 102 रन और हनुमा विहारी की 93 रन की शानदार पारियों के बाद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (7 रन पर 5 विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी से भारत ने वेस्ट इंडीज को पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को अंतिम सत्र में 100 रन पर ढेर कर 318 रन से ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली।

26/08/2019

पाकिस्तान और श्रीलंका मैच रद्द, दोनों टीमों को एक-एक अंक

इंग्लैंड में बारिश ने आईसीसी विश्वकप में एक मैच की बलि ले ली और पाकिस्तान तथा श्रीलंका के बीच शुक्रवार का मुकाबला बिना कोई गेंद फेंके रद्द हो गया।

08/06/2019

गेंदबाजों के प्रदर्शन ने कराई मैच में वापसी : विराट

कप्तान विराट कोहली ने टीम के गेंदबाजों की सराहना करते हुए कहा कि हमारे गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और मैच में हमारी वापसी कराई। विराट ने कहा कि पिच बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी थी और हमारे गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रयास करते हुए मुकाबले में हमारी वापसी कराई।

19/09/2019

जयपुर-जोधपुर में राष्ट्रीय बैडमिन्टन प्रतियोगिताएं

राजस्थान बैडमिन्टन संघ ने मंगलवार को कोटा में संघ के उपाध्यक्ष संजय फेतहपुरिया की अध्यक्षता में हुई वार्षिक आमसभा में वार्षिक कलैण्डर घोषित जारी किया।

29/05/2019

वोटर लिस्ट से साफ होगी आरसीए की तस्वीर, वैभव और डूडी पर आज फैसला

राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव की तस्वीर आज साफ हो जाएगी। चुनाव अधिकारी आर.आर. रश्मि वैभव गहलोत और रामेश्वर डूडी के मामलों पर सुनवाई के बाद शाम को अंतिम मतदाता सूची जारी करेंगे।

30/09/2019