Dainik Navajyoti Logo
Sunday 13th of June 2021
 
खेल

प्रो हॉकी लीग में भारत ने किया बड़ा उलटफेर, बेल्जियम को 2-1 से हराया

Sunday, February 09, 2020 13:10 PM
गोल करने के बाद भारतीय खिलाड़ी।

भुवनेश्वर। मेजबान भारत ने सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए विश्व चैंपियन और विश्व की नंबर एक टीम बेल्जियम को एफआईएच प्रो लीग हॉकी के मुकाबले में शनिवार को 2-1 से हराकर टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। यहां कलिंगा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने विश्व और यूरोपियन चैंपियन टीम को लगातार दबाव में रख शानदार जीत दर्ज की। भारत की तरफ से मनदीप सिंह ने दूसरे मिनट में और रमनदीप सिंह ने 46वें मिनट में गोल किये जबकि बेल्जियम का एकमात्र गोल गॉथियर बोकार्ड ने 33वें मिनट में किया।

टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर चुके भारत की तीन मैचों में यह दूसरी जीत है और वह आठ अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर आ गया है। विश्व की पांचवें नंबर की टीम भारत इस टूर्नामेंट में पहली बार खेल रहा है और उसने टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत करते हुए विश्व की तीसरे नंबर की टीम हॉलैंड को इसी स्टेडियम में पहले मुकाबले में 5-2 से हराया था। दूसरे मैच में निर्धारित समय में स्कोर 3-3 से बराबर रहा था लेकिन भारत ने पेनल्टी शूट आउट में 3-1 से जीत हासिल की थी।

टूर्नामेंट में निर्धारित समय पर मैच ड्रा रहने पर एक अंक मिलता है और शूट आउट में जीतने पर एक बोनस अंक भी मिलता है जिससे टीम के दो अंक हो जाते हैं। भारत को हॉलैंड के खिलाफ दूसरे मैच से दो अंक मिले थे। इसी कलिंगा स्टेडियम में दो साल पहले 2018 में विश्व चैंपियन बनने वाले बेल्जियम की पांच मैचों में यह पहली हार है लेकिन वह 11 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है। भारतीय टीम अब रविवार को बेल्जियम से दूसरा मैच खेलेगी।

चौथे नंबर पर पहुंचा भारत
विश्व चैंपियन बेल्जियम के खिलाफ मिली इस जीत के साथ ही भारत ने विश्व रैंकिंग में चौथा स्थान हासिल कर लिया। भारत की बेल्जियम पर यह 50वीं जीत है। 2003 में विश्व रैंकिंग शुरू किए जाने के बाद से भारत पहली बार विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंचा है। भारत की जीत से ओलम्पिक चैंपियन अर्जेंटीना अब पांचवें स्थान पर खिसक गया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बुमराह और स्टोक्स करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, रहाणे की लंबी छलांग

भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 318 रन की जीत में पांच विकेट लेकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और एशेज सीरीज में तीसरे टेस्ट में मैच विजयी शतक बनाने वाले इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपने सर्वश्रेष्ठ स्थान पर पहुंच गए हैं।

28/08/2019

सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी: राजस्थान की पहली हार, गोवा ने 37 रन से दी शिकस्त

एकनाथ केरकर के 38 और सुयाश प्रभुदेसाई के 35 रनों की शानदार पारियों के बाद विजेश प्रभुदेसाई के 28 रन पर 3 विकेटों की बदौलत गोवा ने राजस्थान को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में रविवार को एलीट ग्रुप डी में 37 रन से हरा दिया। राजस्थान इससे पूर्व अपने आरंभिक तीन मैच जीत चुका है।

18/01/2021

टेस्ट चैंपियनशिप में विजयी शुरुआत करने उतरेगी टीम इंडिया

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया आज से वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में विजयी शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत एक अगस्त से हो चुकी है और भारत तथा वेस्टइंडीज के लिए इस चैंपियनशिप का यह पहला मैच होगा।

22/08/2019

वैभव गहलोत को गृह जिले जोधपुर से ही मिली चुनौती, रामप्रकाश चौधरी ने भरा नामांकन

वैभव गहलोत को अपने गृह जिले जोधपुर से ही चुनौती मिल रही है। जोधपुर क्रिकेट संघ के सचिव रामप्रकाश चौधरी ने वैभव के सामने अध्यक्ष पद पर नामांकन भरा है

02/10/2019

धोनी के संन्यास की खबर से मची खलबली, प्रसाद ने किया इंकार

भारतीय क्रिकेट के चर्चित चेहरे महेंद्र सिंह धोनी गुरूवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे, यह खबर जैसे ही सोशल मीडिया पर फैलना शुरू हुआ चौतरफा खलबली मच गई, हालांकि कुछ ही समय बाद बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने इन खबरों का खंडन भी कर दिया।

13/09/2019

भारत ने 1 रजत और 3 कांस्य पदक जीते, जापान की नाओमी ने साक्षी को 2-0 से हराया

भारत की महिला पहलवान साक्षी मालिक को जापान की नाओमी रियुके के हाथों सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में 0-2 से हारकर रजत से संतोष करना पड़ा। भारत ने इसके साथ ही इस चैंपियनशिप के चौथे दिन एक रजत और तीन कांस्य पदक जीते।

22/02/2020

मोर्गन की छक्कों से ने दिखाया दम, अफगानिस्तान को 150 रनों से हराया

कप्तान इयोन मोर्गन की रिकॉर्ड 17 छक्कों से सजी 148 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी की बदौलत विश्व की नंबर एक टीम इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को आईसीसी विश्वकप मुकाबले में मंगलवार को 150 रन से रौंद कर अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

19/06/2019