Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
खेल

मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी : राजस्थान की सेमीफाइनल में एंट्री, दिल्ली को 2 रन से हराया

Thursday, November 28, 2019 12:40 PM
दीपक चाहर (फाइल फोटो)

सूरत। दिल्ली निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए राजस्थान से सुपर लीग ग्रुप ए के करो या मरो के मुकाबले में दो रन से हारकर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल की होड़ से बाहर हो गई। राजस्थान ने इस ग्रुप से दूसरी टीम के रूप में सेमीफाइनल में जगह बनाई। राजस्थान ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 133 रन बनाए और फिर दिल्ली को उसने 9 विकेट पर 131 रन पर रोक दिया। राजस्थान की ओर से कप्तान दीपक चाहर ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 7 छक्कों की बदौलत नाबाद 55 रन बनाए। दिल्ली की सुपर लीग में चार मैचों में यह तीसरी हार रही और वह चार अंकों के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गई। इस जीत के बाद राजस्थान को सेमीफाइनल उम्मीदों के लिए कुछ देर तक महाराष्ट्र और हरियाणा के मुकाबलों का इंतजार करना पड़ा। महाराष्ट्र ने हरियाणा को दो रन से पराजित किया लेकिन नेट रन रेट में वह राजस्थान से पिछड़ कर तीसरे स्थान पर रह गया।

महाराष्ट्र और बडौदा को रन-रेट में पछाड़ा
हरियाणा ने 4 मैचों में 3 जीत और 12 अंकों के साथ शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। राजस्थान, महाराष्ट्र और बड़ौदा के बराबर 8-8 अंक रहे, लेकिन राजस्थान का नेट रन रेट अन्य दो टीमों से बेहतर था जिससे उसे सेमीफाइनल में जगह मिल गई। दिल्ली की टीम पांच टीमों के इस ग्रुप में आखिरी स्थान पर रही। महाराष्ट्र तीसरे और बड़ौदा चौथे नंबर पर रहा।

रिषभ ने मंझदार में छोड़ा साथ
राजस्थान के खिलाफ मुकाबले में दिल्ली के लिये लक्ष्य मुश्किल नहीं था लेकिन दिल्ली ने 29 रन के अंतराल में अपने पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य को मुश्किल बना दिया। भारतीय टीम से रिलीज किये गये रिषभ पंत एक बार फिर ओपनिंग में उतरे और उन्होंने 27 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए। आईपीएल में 15 करोड़ रूपये की कीमत रखने वाले पंत 11वें ओवर की पहली गेंद पर टीम के 53 के स्कोर पर आउट हुए और दिल्ली को मझधार में छोड़ गए।

अर्जित ने झटकें तीन विकेट
कुंवर बिधूड़ी ने 4, अनुज रावत ने 5, कप्तान ध्रुव शौरी ने 5, नीतीश राणा ने 2 और हिम्मत सिंह ने 6 रन बनाए। ललित यादव ने 30, वरूण सूद ने नाबाद 24 और सुबोध भाटी ने 14 रन बनाकर दिल्ली को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश की। लेकिन दिल्ली को दो रन से हार का सामना करना पड़ा। राजस्थान की ओर से अर्जित गुप्ता ने 12 रन पर 3 विकेट झटके जबकि अनिकेत चौधरी, खलील अहमद और राहुल चाहर को 2-2 विकेट मिले। 

दीपक का धुंआधार नाबाद अर्द्धशतक
इससे पहले कप्तान दीपक चाहर की 42 गेंदों पर सात छक्कों से सजी नाबाद 55 रन की शानदार पारी के दम पर राजस्थान ने 133 रन का लड़ने लायक स्कोर बनाया और जीत भी हासिल की। राजेश बिश्नोई ने 36 और सलमान फारूख खान ने 23 रन बनाये। दिल्ली के लिये सुबोध भाटी और नीतीश राणा ने दो-दो विकेट लिए।

राहुल की कप्तानी पारी
महाराष्ट्र और हरियाणा के मैच में महाराष्ट्र ने कप्तान राहुल त्रिपाठी के 37 गेंदों में 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से बनाए गए 61 रन की बदौलत पांच विकेट पर 167 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। हरियाणा की टीम इसके जवाब में 7 विकेट पर 165 रन ही बना सकी और दो रन से मुकाबला हार गयी। महाराष्ट्र ने मुकाबला जीता लेकिन वह सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सका।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आंद्रे रसेल के तूफान में उड़ा RCB

कैरेबियाई तूफान आंद्रे रसेल की मात्र 13 गेंदों पर सात आसमानी छक्कों से सजी नाबाद 48 रन की तूफानी पारी की बदौलत कोलकाता नाईट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को शुक्रवार को आईपीएल-12 मुकाबले में पांच विकेट से हरा दिया।

06/04/2019

वेलोसिटी ने ट्रेलब्लेजर्स को तीन विकेट से हराया

वेलोसिटी ने अपने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन और शैफाली वर्मा 34 तथा डेनियल व्हाइट 46 की बेहतरीन पारियों से ट्रेलब्लेजर्स को महिला टी-20 चैलेंज क्रिकेट टूर्नामेंट के दूसरे मैच

09/05/2019

IND vs NZ : भारत की सुपर ओवर में लगातार दूसरी जीत, सीरीज में बनाई 4-0 की बढ़त

तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर के कमाल के आखिरी ओवर के बाद भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथे टी-20 मुकाबले में स्कोर टाई हो गया और भारत ने लगातार दूसरी बार सुपर ओवर में रोमांचक जीत हासिल कर पांच मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त बना ली।

31/01/2020

इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच पहला T-20 बारिश के कारण रहा बेनतीजा, 30 अगस्त को दूसरा मुकाबला

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच शुक्रवार को तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया और इसे रद्द करना पड़ा जिससे यह मुकाबला बेनतीजा रहा। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मैच 30 अगस्त को खेला जाएगा।

29/08/2020

युवराज हमेशा सच्चे चैंपियन रहे: सचिन तेंदुलकर

भारत के सर्वश्रेष्ठ आलराउंडरों में शुमार युवराज सिंह को भारतीय क्रिकेट में सिक्सर किंग और कैंसर विजेता के रूप में याद किया जाएगा।

11/06/2019

अलविदा फ्लाइंग सिख: लीजेंड स्प्रिंटर मिल्खा सिंह का कोरोना से निधन, 91 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

पूर्व भारतीय लीजेंड स्प्रिंटर मिल्खा सिंह का कोरोना की वजह से निधन हो गया है। वे 91 साल के थे। 5 दिन पहले उनकी पत्नी निर्मल कौर का पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशंस के कारण निधन हो गया। मिल्खा सिंह का चंडीगढ़ एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। मिल्खा सिंह और उनकी पत्नी 20 मई को कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

19/06/2021

भारत का निशानेबाजी विश्वकप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, जीते 5 स्वर्ण

भारत ने किसी भी आईएसएसएफ विश्व कप में अपना अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पांच स्वर्ण पदक जीत लिए।

31/05/2019