Dainik Navajyoti Logo
Monday 18th of November 2019
 
बारां

सीएमएचओ ने की जांच, एएनएम को नोटिस जारी

Saturday, September 21, 2019 01:15 AM
देवरी। चिकित्सालय में एएनएम के खिलाफ कार्रवाई करते जिला चिकित्सा अधिकारी।

देवरी। राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवरी पर शुक्रवार देर रात प्रसव के बाद एक महिला की मौत की घटना से गुस्साए ग्रामीणों और परिजनों ने हंगामा किया। दूसरे दिन जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. संपत नागर वहां पहुंचे और एएनएम को 17 सीसी का नोटिस जारी कर रिलीव किया। 

प्रसूता के पति रविंद्र सहरिया ने बताया कि मेरी पत्नी सपना सहरिया को देवरी अस्पताल लेकर आए थे। हमने एएनएम को सूचना दी, वह आधे घंटे तक प्रसूता को देखने तक नहीं आई। शाम 4 बजे सपना ने मृत बच्चे को जन्म दिया। बच्चे को जन्म देने के बाद उसकी तबीयत बिगड़ गई। बाद में हमने रेफर करने की बात कही तो चिकित्सा प्रबंधक ने 2 घंटे में एंबुलेंस आने की बात कही। जिसके बाद हम निजी वाहन लाए। जब तक उसकी मौत हो गई थी। देर रात को हंगामा करते ग्रामीणों को मौके पर थानाधिकारी, तहसीलदार ने शांत कराया था। 
 
सीएमएचओ ने की 17 सीसी की कार्रवाई 
सूचना पर दूसरे दिन जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. संपत नागर देवरी चिकित्सालय पहुंचे और जांच की। बाद में एएनएम प्रवीण को रिलिव कर उसकी जगह मंडी सेजना  उपस्वास्थ्य केंद्र से मंजू सहरिया को देवरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लगाया। जिला चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 25 सितंबर को बैठक के बाद कस्बाथाना से 104 एंबुलेंस को देवरी शिफ्ट किया जाएगा। जिससे एंबुलेंस से होने वाली परेशानी दूर हो सकेगी। अस्पताल प्रबंधन से जो कमियां हुई है। उन्हें दूर करने का प्रयास भी किया जाएगा। 
 
एंबुलेंस से होने वाली परेशानी होगी दूर 
देवरी चिकित्सालय में एंबुलेंस मुख्यालय नहीं होने से लोगों को एंबुलेंस के लिए कई घंटों तक इंतजार करना पड़ता था। अब आने वाले कुछ दिनों बाद देवरी चिकित्सालय पर एंबुलेंस सुविधा मुहैया कराई जाएगी। एंबुलेंस के लिए लोगों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। साथ ही एंबुलेंस आने में देरी होने से परेशानी नहीं हो पाएगी।