Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of January 2020
 
झालावाड

खुदा की बारगाह में इबादत को झूके सिर

Monday, August 12, 2019 01:30 AM
झालावाड़। ईदगाह परिसर में नमाज अदा करते मुस्लिमजन।

 झालावाड़। झालावाड़ शहर समेत जिलेभर में ईद-उल-जुहा का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। ईद-उल-जुहा के त्यौहार को लेकर मुस्लिम समाज में भारी उत्साह रहा।

झालावाड़ के ईदगाह परिसर में शहरकाजी ने ईद उल जुहा की नमाज अदा करवाई। सुबह हुई नमाज में शहर एवं आसपास से आए हजारों मुसलमानों ने भाग लिया। नमाज के बाद शहरकाजी का ईदगाह कमेटी एवं विभिन्न मुस्लिम संगठनों द्वारा इस्तकबाल किया। जिसके बाद खुतबा पढ़ा गया। फिर दुआ में देश में अमन चैन और शांति का माहौल बना रहे तथा सब खुशहाल रहे की कामना की। लोगों से गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद पेश की।
   बाद में कब्रिस्तान पहुंचकर अपने पूर्वजों की कब्रों फूल पेश करते हुए दुआओं के माध्यम से खिराजे अकीदत पेश किया। शहर की ईदगाह परिसर के पास ही मौजूद हजरत बाबा शाह सिद्दीक हसन रहमतुल्लाह अलेह एवं काजी नियाज मोहम्मद साहब की दरगाह पर मुस्लिमजनों ने फूल पेश किए तथा दुआएं मांगी। ईदगाह से अपने घरों पर पहुंचकर समाज के लोगों ने कुबार्नी की रस्म अदा की।
     झालावाड़ के पूर्व राजपरिवार द्वारा प्राचीनकाल से चली आ रही परंपरा को आज तक भी जीवित रखा हुआ है। गौरतलब है कि रियासतों के दौर से ही झालावाड़ राज परिवार द्वारा ईद की नमाज के बाद झालावाड़ शहरकाजी का साफा एवं नजराना पेश कर इस्तकबाल किया जाता रहा है। यह परंपरा महाराजा हरिश्चंद्र के जमाने से भी पहले से चली आ रही है, जो आज तक भी बरकरार है। 
   ईद की मुबारकबाद देने पहुंचा लवाजमा...
  ईद की नमाज के बाद ईदगाह परिसर के बाहर जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग, जिला पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी, झालावाड़ उपखंड अधिकारी, जिला पुलिस उप अधीक्षक अतुल साहू,एडीएम करतार सिंह पूनिया, शहर कोतवाल हेमंत गौतम सहित प्रशासनिक अधिकारी ईदगाह परिसर के बाहर लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। शहरकाजी अब्दुल रहमान द्वारा जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं अन्य अधिकारियों का इस्तकबाल किया।  
यह भी पढ़ें:

1 लाख दस हजार के नोटों से भरा बैग ले उड़े चोर

बकानी में बैंक ग्राहकों को रुपए देने के लिए बैंक वीसी द्वारा निकलवाए गए एक लाख 10 हजार रुपए के नोटों से भरा बैग अज्ञात चोर सोमवार को लेकर फ रार हो गए।

20/05/2019

सर्दी बढ़ने से स्वाइन फ्लू की आशंका बढ़ी

मानसून में अच्छी बारिश के बाद जहां कुछ दिनों पूर्व तापमान में कुछ दिनों से लगातार असमानता बनी रही तो वहीं शुक्रवार शाम से चली सर्द हवाओं के कारण शहर का तापमान एकाएक गिर गया।

30/11/2019

महिला पर्यवेक्षक को आठ हजार की रिश्वत लेते दबोचा

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला पर्यवेक्षक को बुधवार को 8000 रूपए की रिश्वत के साथ गिरफ्तार किया है। यह राशि पोषाहार के बिल के भुगतान के लिए कमीशन के रूप में लिए जाने की बात सामने आई है। आरोपित के मकान की तलाशी के दौरान 11 लाख 64 हजार 710 नगद तथा 10 लाख रुपए मूल्य का 385 ग्राम सोना भी बरामद हुआ है।

26/06/2019

पीजी में एबीवीपी, गर्ल्स कॉलेज में एनएसयूआई की जीत

झालावाड़ जिले में बुधवार को घोषित छात्रसंघ चुनाव में एबीवीपी ने परचम लहराया। जिले के आठ कॉलेजों में से पांच में एबीवीपी के प्रत्याशियों की जीत हुई। तीन कॉलेजों में एनएसयूआई के अध्यक्ष चुने गए।

28/08/2019

बाल श्रमिकों के नियोजकों के खिलाफ करें कार्रवाई: कलक्टर

जिला बाल संरक्षण ईकाई की त्रैमासिक बैठक शुक्रवार को मिनी सचिवालय के सभागार में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

19/07/2019

सटोरियों से चार लग्जरी कारें, तीन लाख रूपए जप्त

कस्बे में अभियान के तहत पुलिस ने कार्रवाई में तीन लाख से अधिक राशी व चार कारें सहित 11 जने गिरफ्तार किए।

03/01/2020

जैविक खेती की तरफ बढ़ा रुझान, मिला मुनाफा

मनोहरथाना क्षेत्र में अब जैविक खेती की ओर रुझान बढ़ने लगा है। ऐसे ही प्रयासों के अंतर्गत एक प्रगतिशील किसान ने जैविक खेती में अलग ही मुकाम हासिल कर अन्य किसानों को भी प्रेरित किया।

07/11/2019