Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of November 2019
 
झालावाड

दो राज्यों से राजकीय सहायता के लिए रचा षड़यंत्र

Saturday, October 12, 2019 01:30 AM
चौमहला। राजस्थान व एमपी में अलग-अलग आवेदन।

  चौमहला। क्षेत्र के गुराड़िया झाला निवासी एक महिला द्वारा राजकीय राशि षड़यंत्र पूर्वक हड़पने के प्रयास का मामला सामने आया है। उक्त महिला ने चौमहला में अपने पति की मृत्यु कृषि कार्य करते हुए बताई जबकि मध्यप्रदेश में सड़क दुर्घटना में मृत्यु होना बताया। 

       उपखंड अधिकारी ने संज्ञान लेते हुए सचिव कृषि उपज मंडी को पुलिस में प्रकरण दर्ज कराने के निर्देश दिए। मामला राजीव गांधी कृषक साथी योजना से 2 लाख रुपए की सहायता लेने का है। कृषि उपज मंडी में  उपखंड अधिकारी भवानीमंडी की अध्यक्षता में राजीव गांधी कृषक साथी योजना के प्राप्त आवेदनों के निस्तारण की बैठक हुई। जिसमें प्राप्त 18 आवेदनों में से 11 स्वीकृत किए तथा 2 आवेदन जांच में तथा 3 आवेदन निरस्त किए  गए। 
   एक निरस्त आवेदन उम्मेद बाई पत्नी गोरधन सिंह निवासी गुराड़िया झाला का किया। इस महिला के खिलाफ  सचिव कृषि उपज मंडी को पुलिस में मामला दर्ज कराने के निर्देश दिए। इस महिला द्वारा कृषि उपज मंडी में कृषि कार्य करते समय जहरीले कीड़े के काटने से मृत्यु को लेकर राजीव गांधी कृषक साथी योजना के लिए आवेदन दिया। 
    वहीं दूसरी ओर मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण मन्दसौर में एक्सीडेंट केस को लेकर 45 लाख रुपए का क्षतिपूर्ति दावा वाहन चालक कृपाल सिंह निवासी जेताखेड़ी, वाहन मालिक नाहर सिंह निवासी बोरखेड़ी थाना सुवांसरा के खिलाफ पेश किया था। महिला द्वारा राजीव गांधी कृषक साथी योजना के आवेदन के साथ गलती से मध्यप्रदेश में लगाए दावे के कागज भी लगा दिए। जिससे जांच के दौरान मामला सामने आया।
               यह था मामला...
उम्मेद बाई ने 20 जून को  कृषि उपज मंडी में पेश आवेदन में बताया कि 9 फ रवरी को मेरे पति गोरधन सिंह की खेत पर सरसों की फ सल कटाई दौरान जहरीले कीड़े के काटने से मृत्यु हो गई। आवेदन के साथ शपथ पत्र, पुलिस एफ आईआर,  पोस्टमार्टम रिपोर्ट, मृत्यु प्रमाण सहित आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत किए।
     दूसरी ओर 19 जुलाई 2018 को मध्यप्रदेश के ढोढर में बोलेरो जीप से एक्सीडेंट में गम्भीर घायल व इलाज के दौरान 8 फ रवरी 19 को मृत्यु होना बताया है। इसके दस्तावेज लगाते हुए क्षतिपूर्ति का 45 लाख रुपए का दावा पेश कर रखा है। मध्यप्रदेश के सुवांसरा पुलिस ने इस एक्सीडेंट में वाहन चालक को गिरफ्तार कर बोलेरो जीप को भी जब्त किया था।
   प्राप्त आवेदनों के निस्तारण के दौरान गुराड़िया झाला निवासी महिला उम्मेद बाई का आवेदन निरस्त कर इसके खिलाफ  पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।
-राजेश डागा, उपखंड अधिकारी, भवानीमंडी