Dainik Navajyoti Logo
Monday 24th of February 2020
 
बूंदी

ताजिये निकाल इमाम हुसैन की शहादत को किया याद

Tuesday, September 10, 2019 01:10 AM
बूंदी। मोहर्रम पर बूंदी मेंं ताजिये का जुलूस निकालते हुए।

 बून्दी। इस्लाम के पैगंबर हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मंगलवार को बूंदी शहर में ताजियों का जुलूस निकाला। जुलूस दो जगहों से रवाना हुआ।

    बंूदी में मोहर्रम पर पहला जुलूस तिलक चौक और दूसरा छोटा बाजार से निकाला। पहले जुलूस में  तिलक चौक, चौमुखा बाजार, ठठेरा बाजार, मीरा गेट से निकला। दूसरा जुलूस छोटा बाजार से शुरू होकर मोची बाजार, चौमूखा बाजार, ठठेरा बाजार, ब्रह्मपुरी होता हुआ कर्बला पहुंचा। 
  जुलूस में इमाम चौक, फराशों का तकिया, महावती पाड़ा, निहारगर, घसियारा मोहल्ला से ताजिए शामिल हुए। मातमी धुनों के बीच हैरतअंगेज करतब दिखाते अखाड़ेबाज ताजिया के जुलूस के साथ चल रहे थे। सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पर पुलिस के अधिकारी व जवान तैनात रहे। 
    इधर, दबलाना कस्बे में हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मंगलवार को मुस्लिम समाज की ओर से ताजियों का जुलूस निकाला गया। कस्बे के दो इमाम चौक से रंगीन रेशमी वस्त्रों से लिपटी नारियल एवं पुष्पमाला से सुसज्जित दो-दो छड़ी एवं मोहर्रम शुरू होकर चोमू का बाजार में मातमी धुन पर मुस्लिम समाज बंधुओं ने अखाड़ा प्रदर्शन किया।
    या अली या हुसैन के नारे लगाए गए। रेगर बस्ती बस स्टैंड, छीपों का मोहल्ला, गढ़ चौक, होली का खूंट होते हुए जुलूस कर्बला पहुंचा, जहां झरनिया खाल में ताजियों को ठंडा किया गया।
यह भी पढ़ें:

बूंदी: नाबालिग से छेड़छाड़ करने वाले पुलिसकर्मी का काला मुंह कर बंधक बनाया

क्षेत्र के ग्राम सुखपुरा में बुधवार शाम को एक पुलिसकर्मी द्वारा गांव की नाबालिग बालिका से छेड़छाड़ करने पर ग्रामीणों व परिजनों ने पुलिसकर्मी को पकड़कर काला मुंह किया और रस्सी से हाथ बांध दिए। बाद में पुलिस को सुपुर्द कर दिया।

12/02/2020

शीतलहर जारी, पारा गिरने से जम गई बर्फ

बूंदी व बारां जिले में शीतलहर जारी रहने के साथ ही कई जगह पारा गिरने से शनिवार तड़के खेतों में पानी की बूंदे जम गई। बर्फ की परत जमने से खेतों में सफेद चादर सा नजारा नजर आया।

11/01/2020

एक दशक बाद भी गौण मंडी का नहीं हुआ विकास

कस्बे में लंबे अरसे की मांग के बाद वर्ष 2008 में सरकार ने गौण मंडी खोल तो दी लेकिन एक दशक गुजरने के बाद भी गौण मंडी का विकास एवं जिंस नीलामी नहीं होने से किसान खुली दुकानों पर जिंसें बेचने को मजबूर है। जिससे किसानों को जिंसों के उचित मूल्य नहीं मिल रहे हैं।

01/11/2019

46 पंचायतों में शांतिपूर्ण संपन्न हुए चुनाव

बूंदी जिले में पंचायत आम चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को केशवरायपाटन पंचायत समिति की 46 ग्राम पंचायतों में सरपंच एवं पंच पदों लिए शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। शाम 5 बजे तक 81.89 प्रतिशत मतदान दर्ज किया।

17/01/2020

दुकान का शटर तोड़ा, नकदी व सामान उड़ाए

कस्बे की मुख्य सड़क पर बैंक शाखा के समीप स्थित किराना की दुकान में रात्रि को अज्ञात चोर शटर तोड़कर गल्ले में रखी नकदी एवं सामान चुराकर ले गए।

12/09/2019

मन में सरलता का भाव रखना ही उत्तम आर्जव धर्म : शास्त्री

चौगान जैन मंदिर आश्रम में चल रहे दशलक्षण पर्व के तीसरे दिन उत्तम आर्जव धर्म पर प्रवचन देते हुए पं. रोहित जैन शास्त्री ने कहा कि मन में सरलता का भाव रखना ही उत्तम आर्जव धर्म है।

06/09/2019

आखिर जागा विभाग, फिर शुरू हुआ पेचवर्क का कार्य

कस्बे सहित आस-पास के चार दर्जन गांवों का संपर्क बून्दी जिला मुख्यालय से जोड़ने वाली आठ किलोमीटर मुख्य सड़क पर पेचवर्क का कार्य फिर से दुरुस्त करने का कार्य शुरू कर दिया है।

23/12/2019