Dainik Navajyoti Logo
Thursday 14th of November 2019
 
बूंदी

सीईओ ने विभिन्न योजनाओं की कार्यवार समीक्षा की

Thursday, November 07, 2019 01:10 AM
समीक्षा बैठक में उपस्थित सीईओ एवं अन्य अधिकारी।

 बूंदी/हिण्डोली। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की विभिन्न योजनाओं की गुरूवार को पंचायत समिति हिण्डोली सभागार में सीईओ मुरलीधर प्रतिहार ने समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। योजनाओं में कम प्रगति वाली पंचायतों के ग्राम विकास अधिकारियों व कनिष्ठ लिपिकों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत रामचन्द्रजी का खेड़ा में श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध नहीं कराने, ग्राम पंचायत बड़ोदिया में अनुसूचित जाति एवं जनजाति श्रमिकों को कम रोजगार उपलब्ध करवाने के साथ ही ग्राम पंचायत रानीपुरा में श्रमिक भुगतान ऐवरेज रेट कम आने को गंभीर मानते हुए सीईओ प्रतिहार ने संबंधित पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठ सहायक व संबंधित तकनीकी सहायक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के विकास अधिकारी को निर्देश दिए। 
उन्होंने निर्देश दिए कि मनरेगा योजना के तहत नियमानुसार प्रत्येक पंचायत में प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन तथा कृषि एवं कृषि से संबंधित पांच-पांच कार्य आगामी 7 दिवस में स्वीकृत करवाए जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत आवासों की महात्मा गांधी नरेगा योजना से मस्टररोल जारी कर दी जाए। श्रमिक भुगतान प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए निर्देश दिए कि फिल्ड के जिस स्तर से कार्य उपरान्त मस्टररोल तय समय सीमा के बाद लोटाई जाती है तो संबंधित के विरूद्ध योजना के प्रावधानानुसार शास्ती आरोपित की जावे। 
उन्होंने ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं मे जो कार्य पूर्ण हो गये है, उनके उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्र आगामी 10 दिवस में कार्यालय में प्रेषित करे। बकाया भुगतान प्रकरणों के निस्तारण के लिए लेखा सहायक एवं पंचायत प्रसार अधिकारी व्यक्तिगत पंचायतों का दौरा करे। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में निर्देश दिए कि आवास स्वीकृत होने के बाद संबंधित कनिष्ठ तकनीकी सहायक आवास का ले आउट सहित सभी तकनीकी जानकारियां लाभार्थी को उपलब्ध करवाए।
उन्होंने विभिन्न आवास योजनाओं में वित्तीय वर्ष 2011-12 से अब तक के बकाया आवासों को 30 नवम्बर तक पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत स्वीकृत कार्यों को समय सीमा में पूर्ण नहीं कराने के साथ पूर्ण कार्यों के उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्र कार्यालय में प्रेषित नहीं करने गंभीर मानते हुए सीईओ प्रतिहार ने ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि 7 दिवस में पूर्णता प्रमाण पत्र जिला परिषद कार्यालय में प्रेषित नहीं करने पर कार्यवाही की जाएगी।
 शौचालयों का 30 नवम्बर तक लाभार्थियों को करे भुगतान
सीईओ प्रतिहार ने पंचायत समिति हिण्डोली में समीक्षा बैठक के दौरान ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभागीय निर्देशानुसार प्रत्येक लाभार्थी को 30 नवम्बर तक नियमानुसार भुगतान कर दिया जाए। ग्राम पंचायत बड़गांव, डाटून्दा, रामचन्द्रजी का खेड़ा में राजीव गांधी सेवा केन्द्र में बनाए शौचालयों की 3 दिवस में पूर्णता प्रमाण पत्र कार्यालय को प्रेषित करे। उन्होंने योजना के ब्लॉक कार्डिनेटर को निर्देश दिए कि प्रतिदिन न्यूनतम 150 परिवारों को शौचालय निर्माण राशि का भुगतान किया जाए।
  बैठक में अधिशाषी अभियंता नरेगा हितेन्द्र कुमार मेहरा, अधिशाषी अभियंता इंजीनियरिंग प्रियवृत सिंह, लेखाधिकारी रामनारायण मीणा, विकास अधिकारी जतन सिंह गुर्जर, सहायक अभियंता जितेन्द्र कुमार न्याती व राजकुमार सोनी, जिला कार्यक्रम समन्वयक निजामुद्दीन सहित पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत के अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।