Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of June 2020
 
बूंदी

सीईओ ने विभिन्न योजनाओं की कार्यवार समीक्षा की

Thursday, November 07, 2019 01:10 AM
समीक्षा बैठक में उपस्थित सीईओ एवं अन्य अधिकारी।

 बूंदी/हिण्डोली। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की विभिन्न योजनाओं की गुरूवार को पंचायत समिति हिण्डोली सभागार में सीईओ मुरलीधर प्रतिहार ने समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। योजनाओं में कम प्रगति वाली पंचायतों के ग्राम विकास अधिकारियों व कनिष्ठ लिपिकों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत रामचन्द्रजी का खेड़ा में श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध नहीं कराने, ग्राम पंचायत बड़ोदिया में अनुसूचित जाति एवं जनजाति श्रमिकों को कम रोजगार उपलब्ध करवाने के साथ ही ग्राम पंचायत रानीपुरा में श्रमिक भुगतान ऐवरेज रेट कम आने को गंभीर मानते हुए सीईओ प्रतिहार ने संबंधित पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठ सहायक व संबंधित तकनीकी सहायक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के विकास अधिकारी को निर्देश दिए। 
उन्होंने निर्देश दिए कि मनरेगा योजना के तहत नियमानुसार प्रत्येक पंचायत में प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन तथा कृषि एवं कृषि से संबंधित पांच-पांच कार्य आगामी 7 दिवस में स्वीकृत करवाए जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत आवासों की महात्मा गांधी नरेगा योजना से मस्टररोल जारी कर दी जाए। श्रमिक भुगतान प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए निर्देश दिए कि फिल्ड के जिस स्तर से कार्य उपरान्त मस्टररोल तय समय सीमा के बाद लोटाई जाती है तो संबंधित के विरूद्ध योजना के प्रावधानानुसार शास्ती आरोपित की जावे। 
उन्होंने ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं मे जो कार्य पूर्ण हो गये है, उनके उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्र आगामी 10 दिवस में कार्यालय में प्रेषित करे। बकाया भुगतान प्रकरणों के निस्तारण के लिए लेखा सहायक एवं पंचायत प्रसार अधिकारी व्यक्तिगत पंचायतों का दौरा करे। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में निर्देश दिए कि आवास स्वीकृत होने के बाद संबंधित कनिष्ठ तकनीकी सहायक आवास का ले आउट सहित सभी तकनीकी जानकारियां लाभार्थी को उपलब्ध करवाए।
उन्होंने विभिन्न आवास योजनाओं में वित्तीय वर्ष 2011-12 से अब तक के बकाया आवासों को 30 नवम्बर तक पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत स्वीकृत कार्यों को समय सीमा में पूर्ण नहीं कराने के साथ पूर्ण कार्यों के उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्र कार्यालय में प्रेषित नहीं करने गंभीर मानते हुए सीईओ प्रतिहार ने ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि 7 दिवस में पूर्णता प्रमाण पत्र जिला परिषद कार्यालय में प्रेषित नहीं करने पर कार्यवाही की जाएगी।
 शौचालयों का 30 नवम्बर तक लाभार्थियों को करे भुगतान
सीईओ प्रतिहार ने पंचायत समिति हिण्डोली में समीक्षा बैठक के दौरान ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभागीय निर्देशानुसार प्रत्येक लाभार्थी को 30 नवम्बर तक नियमानुसार भुगतान कर दिया जाए। ग्राम पंचायत बड़गांव, डाटून्दा, रामचन्द्रजी का खेड़ा में राजीव गांधी सेवा केन्द्र में बनाए शौचालयों की 3 दिवस में पूर्णता प्रमाण पत्र कार्यालय को प्रेषित करे। उन्होंने योजना के ब्लॉक कार्डिनेटर को निर्देश दिए कि प्रतिदिन न्यूनतम 150 परिवारों को शौचालय निर्माण राशि का भुगतान किया जाए।
  बैठक में अधिशाषी अभियंता नरेगा हितेन्द्र कुमार मेहरा, अधिशाषी अभियंता इंजीनियरिंग प्रियवृत सिंह, लेखाधिकारी रामनारायण मीणा, विकास अधिकारी जतन सिंह गुर्जर, सहायक अभियंता जितेन्द्र कुमार न्याती व राजकुमार सोनी, जिला कार्यक्रम समन्वयक निजामुद्दीन सहित पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत के अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।
यह भी पढ़ें:

तेज बारिश से किसानों की फसलें आड़ी पड़ी

बूंदी जिले में बुधवार शाम को हुई तेज बारिश से कई गांव के किसानों की फसलें आड़ी पड़ गई। जिसके कारण किसानों को भारी नुकसान हुआ।

26/03/2020

जैन मंदिर से अष्टधातु की दो मूर्तियां व तिजोरी उड़ाई

डाबी कस्बे के दिगंबर जैन मंदिर में बीती रात अज्ञात चोर ताला तोड़कर अष्टधातु की दो मूर्तियां व तिजोरी तोड़कर ले गए। एएसपी सतनाम सिंह ने घटना स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया। स्थानीय पुलिस को निर्देश दिए। टीम ने वहां फिंगरप्रिंट लिए।

13/12/2019

पत्थर से वार कर की चौकीदार की हत्या

सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के बालचंदपाड़ा बाईपास स्थित सथूर चुंगी नाके में देशी शराब के ठेके के पास नाले में रविवार सुबह अज्ञात शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। उसकी पहचान दुकान के चौकीदार रघुवीर सिंह 70 वर्ष हाल मुकाम बूंदी के रूप में हुई। चोरी की नियत से अज्ञात चोरों ने ठेके के चौकीदार रघुराज सिंह उर्फ रघु की हत्या कर दी। ठेके से 8 पेटी शराब व अन्य सामान गायब मिले।

17/05/2020

प्रवासियों की घर वापसी के इंतजाम में जुटा प्रशासन

बूंदी जिले में विभिन्न स्थानों पर कार्य कर रहे प्रवासी श्रमिकों के लॉकडाउन के कारण अपने घरों के लिए पैदल ही जाने पर उनका बूंदी में ठहरा कर उन्हें भोजन, ठहराव और गंतव्य तक पहुंचाने की उचित व्यवस्था की जा रही है। साथ ही प्रवासी श्रमिकों को बसों एवं अन्य साधनों के जरिए उनके गन्तव्य तक पहुंचाया जा रहा है।

19/05/2020

पेयजल संकट से जूझ रही महिलाओं ने मटकियां फोड़कर किया प्रदर्शन

कस्बे में तीन दिन गुजरने के बावजूद जलापूर्ति नही किये जाने पर नाराज महिलाओं ने शनिवार को सामुदायिक चिकित्सालय के बाहर मटकियां फोड़कर प्रदर्शन किया तथा व्यवस्था में सुधार नही होने की दशा में धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी।

01/06/2019

ट्रक के रस्से में फंसा चालक, मौके पर हुई मौत

बूंदी जिले के देई कस्बे में स्थित कृषि उपज मंडी के सामने ट्रक के रस्से खींचते वक्त मंगलवार रात्रि करीब साढेÞ ग्यारह बजे रस्से में फंसकर गिरने से चालक की मौत हो गई।

16/10/2019

एसीबी ने कांस्टेबल को रिश्वत लेते दबोचा

देई थाने के दो कांस्टेबलों पर शनिवार को एसीबी टीम बूंदी कोटा की संयुक्त कार्रवाई हुई। देई थाने के कांस्टेबल सुनील विश्नोई को एक हजार रूपए की रिश्वत लेने के बाद टेÑस किया। टीम ने कम्प्यूटर की टेबल से रूपए बरामद किए।

11/05/2019