Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
बिज़नेस

राजस्थान को अधिक फण्ड दिया जाए : फोर्टी

Tuesday, September 10, 2019 11:20 AM
प्रदेश के उद्योग-व्यापार जगत के संगठनों के पदाधिकारियों ने दिए सुझाव।

जयपुर। वित्त आयोग की बैठक में प्रदेश के उद्योग-व्यापार जगत के संगठनों के पदाधिकारियों ने मुलाकात कर, सुझाव प्रदान किए। फोर्टी अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने बताया की राजस्थान के व्यापारिक दृष्टिकोण को देखते हुए फोर्टी ने कुछ महत्वपूर्ण सुझाव फाइनेंस कमीशन को दिए है, राजस्थान की भौगोलिक स्थिति एवं डार्क जोन की वजह से केन्द्र सरकार की कृषक की आय दोगुनी करने के संकल्प के लिए राजस्थान को एडिशनल फण्ड की आवश्यकता है जिसमें मुख्य रूप से बंजर एवं रेगिस्तानी जमीन को कृषि योग्य जमीन बनाने, जल भंडारण और जल संचयन, कृषि के साथ-साथ उद्योगों के लिए पानी की उपलब्धता के लिए अधिक फण्ड की आवश्यकता है। फोर्टी सरंक्षक सुरजाराम मील ने बताया की राजस्थान में हैंडीक्राफ्ट, मिनरल्स, जैम्स एण्ड जैवेल्री और टेक्सटाइल जो कि मुख्य प्रोडक्ट्स है इनके इंटरनेशनल मार्केटिंग और एक्सपोर्ट इंसेंटिव के लिए एडिशनल फण्ड चाहिए। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर में फुलेरा तथा पाली ओपनिंग में इंडस्ट्रियल टाउनशिप एवं क्लस्टर बनाने के लिए जमीन के एक्वीजीशन से लेकर डेवेलपमेंट तक शामिल है जिसमे फण्ड की आवश्यकता है। फोर्टी कार्यकारिणी सदस्य विजय गोयल ने बताया की फोर्टी का यह भी सुझाव है की राजस्थान में किले, महल, पहाड़ वन क्षेत्रए धार्मिक क्षेत्र बहुत अधिक संख्या में है इसलिये टूरिज्म को इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड का बनाने के लिए एडिशनल फण्ड चाहिएए जिससे एम्प्लॉयमेंट भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें:

हरे रंग में होगी इलेक्ट्रिक व्हीकल की रजिस्ट्रेशन प्लेट

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक व्हीकल की अलग पहचान के लिए देश के सभी राज्यों को पत्र लिखकर निर्देश जारी है।

30/04/2019

किराया बहुत ज्यादा न बढ़ाएं एयरलाइंस : डीजीसीए

नागर विमानन महानिदेशालय ने विमान सेवा कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे मांग बढ़ने के बावजूद किराया बहुत ज्यादा न बढ़ाएं।

17/04/2019

स्टेट बैंक को 838 करोड़ रुपए का मुनाफा

सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े व्यावसायिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक को वर्ष 2018-19 की अंतिम तिमाही में 838 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है

11/05/2019

शेयर बाजार में उछाल, सेंसेक्स 40800 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा

निजी बैंकों, पेट्रोलियम और वाहन कंपनियों में लिवाली से बीएसई का सेंसेक्स बुधवार को पहली बार 40800 अंक के रिकॉर्ड स्तर को छुने में कामयाब रहा।

20/11/2019

सेंसेक्स 610 अंक और निफ्टी 154 अंक लुढ़का

घरेलू शेयर बाजार में धातु, बेसिक मटेरियल्स और बैंकिंग सहित लगभग सभी समूहों में हुयी भारी बिकवाली के कारण सेंसेक्स 639 अंक तक और निफ्टी 160 अंक तक उतर गया।

01/08/2019

महंगाई बढ़ने, औद्योगिक उत्पादन गिरने से फिसला शेयर बाजार, सेंसेक्स 106 और निफ्टी 27 अंक लुढ़का

वैश्विक स्तर से मिले कमजोर संकेतों के साथ ही घरेलू स्तर पर इस वर्ष जनवरी में खुदरा महंगाई के बढ़कर 6 वर्ष के उच्चतम स्तर पर पहुंचने और दिसंबर 2019 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में गिरावट आने का असर गुरुवार को शेयर बाजार पर दिखा।

13/02/2020

बैंकों की तेजी के कारण हरे निशान में बंद हुआ शेयर बाजार

बैंकिंग तथा वित्तीय कंपनियों के साथ रियलिटी क्षेत्र में रही तेजी के कारण सोमवार को घरेलू शेयर बाजार मामूली तेजी में बंद हुआ।

11/11/2019