Dainik Navajyoti Logo
Saturday 29th of February 2020
 
बिज़नेस

राजस्थान को अधिक फण्ड दिया जाए : फोर्टी

Tuesday, September 10, 2019 11:20 AM
प्रदेश के उद्योग-व्यापार जगत के संगठनों के पदाधिकारियों ने दिए सुझाव।

जयपुर। वित्त आयोग की बैठक में प्रदेश के उद्योग-व्यापार जगत के संगठनों के पदाधिकारियों ने मुलाकात कर, सुझाव प्रदान किए। फोर्टी अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने बताया की राजस्थान के व्यापारिक दृष्टिकोण को देखते हुए फोर्टी ने कुछ महत्वपूर्ण सुझाव फाइनेंस कमीशन को दिए है, राजस्थान की भौगोलिक स्थिति एवं डार्क जोन की वजह से केन्द्र सरकार की कृषक की आय दोगुनी करने के संकल्प के लिए राजस्थान को एडिशनल फण्ड की आवश्यकता है जिसमें मुख्य रूप से बंजर एवं रेगिस्तानी जमीन को कृषि योग्य जमीन बनाने, जल भंडारण और जल संचयन, कृषि के साथ-साथ उद्योगों के लिए पानी की उपलब्धता के लिए अधिक फण्ड की आवश्यकता है। फोर्टी सरंक्षक सुरजाराम मील ने बताया की राजस्थान में हैंडीक्राफ्ट, मिनरल्स, जैम्स एण्ड जैवेल्री और टेक्सटाइल जो कि मुख्य प्रोडक्ट्स है इनके इंटरनेशनल मार्केटिंग और एक्सपोर्ट इंसेंटिव के लिए एडिशनल फण्ड चाहिए। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर में फुलेरा तथा पाली ओपनिंग में इंडस्ट्रियल टाउनशिप एवं क्लस्टर बनाने के लिए जमीन के एक्वीजीशन से लेकर डेवेलपमेंट तक शामिल है जिसमे फण्ड की आवश्यकता है। फोर्टी कार्यकारिणी सदस्य विजय गोयल ने बताया की फोर्टी का यह भी सुझाव है की राजस्थान में किले, महल, पहाड़ वन क्षेत्रए धार्मिक क्षेत्र बहुत अधिक संख्या में है इसलिये टूरिज्म को इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड का बनाने के लिए एडिशनल फण्ड चाहिएए जिससे एम्प्लॉयमेंट भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें:

निर्यात 6.57 प्रतिशत गिरा

अमेरिका और यूरोप के बाजारों में मांग घटने से मौजूदा वर्ष के भारतीय निर्यात 6.57 प्रतिशत की गिरावट के साथ 26.03 अरब डालर रह गया है, जबकि इससे पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह आंकडा 27.87 अरब डॉलर था।

16/10/2019

आईप्रु म्यूचुअल फंड को दो पुरस्कार

थॉमसन रॉयटर्स की ओर से दिए जाने वाले इंडिया लीपर फंड पुरस्कार में इस बार देश की अग्रणी म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल म्यूचुअल फंड ने दो पुरस्कार जीते हैं।

14/07/2019

सेंसेक्स में 788 अंक की गिरावट

कारोबारी सत्र के पहले दिन अमेरिका तथा ईरान के बीच तनाव बाजार पर भारी पड़ा, जिसकी वजह से शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ।

07/01/2020

इंफीनिक्स ने लांच किया नया स्मार्टफोन एस 4 - 2.0

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी इंफीनिक्स ने भारतीय बाजार में अपने स्मार्टफोन एस 4 का नया संस्करण 2.0 लांच करने की घोषणा की है जिसकी कीमत 8999 रुपये है।

06/08/2019

छह साल में पहली बार हवाई यातायात में गिरावट

निजी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज के बंद होेने के कारण अप्रैल में देश के हवाई यातयात में छह साल में पहली बार गिरावट दर्ज की गई।

30/05/2019

अनियमितता के कारण पीएमसी बैंक पर कई तरह के प्रतिबंध

रिजर्व बैंक ने वित्तीय अनियमितताओं के चलते पंजाब एवं महाराष्ट्र सहकारी बैंक लिमिटेड के अगले छह महीने तक कामकाज पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं।

25/09/2019

आईसीआईसीआई बैंक ने सात नई शाखाएं खोली

आईसीआईसीआई बैंक ने घोषणा की कि उसने इस वित्तीय वर्ष में 31 नई शाखाओं को जोड़कर राजस्थान में अपने रिटेल नेटवर्क का विस्तार किया है। यह बैंक की राष्ट्रव्यापी शाखा विस्तार पहल का हिस्सा है।

12/11/2019