Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
बिज़नेस

वैश्विक सोच में आया बदलाव मंदी का कारण : एसबीआई चेयरमैन

Thursday, August 22, 2019 10:45 AM

जयपुर। भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्रुप के चेयरमैन ने मंदी को लेकर चिंता जताते हुए कहा कि पिछले कई सालों में वैश्विक सोच में बदलाव आया है। पिछले पांच साल में रियल एस्टेट सेक्टर में देशभर में चार लाख फ्लैट्स की अनसोल्ड इंवेंट्री है। ऑटो और टेक्सटाइल सेक्टर मंदी की चपेट का सामना कर रहे हैं। युवाओं की सोच में खरीद नहीं किराए पर ही सुविधाओं का उपभोग करने की मनोवृत्ति अधिक बलवान हो गई है। ऐसे में एसबीआई ने खरीद को प्रोत्साहन देने के लिए लोन पर प्रोसेसिंग फीस को माफ किया है। ग्लोबल ट्रेंड में आए बदलाव पर विस्तृत शोध और अध्ययन की जरूरत है। ये विचार पत्रकार वार्ता के दौरान व्यक्त किए। 

18 माह में खोलने का लक्ष्य
एसबीआई दस लाख योनो कैश प्वाइंट खोलेगा, इसके लिए 18 माह का समय तय किया है। देशभर में सत्तर हजार कैश प्वाइंट खुल चुके हैं। ग्राहक योनो ऐप के जरिए नकदी निकासी कर सकेंगे।

कृषि ऋण पॉलिसी नई बने
एसबीआई के अध्यक्ष रजनीश कुमार कृषिऋण के बारे में नई सोच पैदा करने पर जोर देते हुए कहा किऋण माफी से किसानों का भला नहीं हो रहा है तथा उन्हें व्यापारिक गतिविधियों से जोड़ने की जरुरत है। इसके स्थाई नहीं तात्कालिक कारण हैं, जो दूर किए जा सकते हैं। एग्रीकल्चर और कॉपोरेट लोन में एनपीए है, लेकिन रिकवरी की स्पीड भी तेज है।

ऋण वसूली की रफ्तार तेज
देश में अर्थव्यवस्था के हालात और बैंकिंग क्षेत्र की संभावनाओं पर कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना बनी हुई हैं। बैंकिंग सेक्टर अपनी नीतियों के आधार पर इन्हें प्रोत्साहित कर रहा है। बैंक के एनपीए को कम करने के प्रयास तेज गति से जारी हैं।

नए नियमों से मिलेगा जौहरियों को कर्ज
जैम एंड ज्वैलरी सेक्टर में नई नीति के आधार पर कर्ज दिया जा रहा है। ज्वैलरी सेक्टर को भी बैंकिंग सहयोग के लिए कामकाज के तौर तरीके बदलने होंगे।

किसानों को मिलेगा डिजिटल ज्ञान

योनो कृषि एप के लाभार्थियों को चेक सौंपे। भारतीय स्टेट बैंक की डिजिटल बैंकिंग प्रोत्साहन योजना के तहत योनो कृषि एप से किसानों की सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है। योनो मंडी एप सेवाओं का भी राजस्थान में विस्तार होगा। किसानों को कृषि ऋण और उत्पादों की जानकारी योनो एप पर उपलब्ध होंगी। एसबीआई एप फसलों की बाजार भाव, उतार-चढ़ाव, खाद बीज के डीलर, कोल्ड स्टोरेज, बीज, मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला, मौसम संबंधी जानकारी किसानों को उपलब्ध करवाएगा, वहीं कृषि गोल्ड लोन पर ऑनलाइन गोल्ड लोन के लिए आवेदन होंगे।

जल्द ही एक लाख का मुद्रा लोन ऑनलाइन
शीघ्र ही एमएसएमई सेक्टर को इससे जोड़ने के लिए योनो बिजनेस एप भी लाया जाएगा। मुद्रा ऋण योजना में एक लाख तक का ऋण ऑनलाइन प्रदान किए जाने की योजना है।

 

यह भी पढ़ें:

त्योहारी सीजन में सोना 175 रुपए मजबूत, चांदी भी 650 रुपए चमकी

दिल्ली सर्राफा बाजार में आभूषण निर्माताओं की ओर से त्योहारी मांग आने से सोना 175 रुपए चमककर करीब दो सप्ताह के उच्चतम स्तर 38,945 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है। चांदी भी 650 रुपये की छलांग लगाकर ढाई सप्ताह के उच्चतम स्तर 48,500 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिकी।

24/09/2019

सरकार ने 62 शहरों में चार्जिंग स्टेशन लगाने की दी मंजूरी : जावड़ेकर

सरकार ने 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 62 शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये फेम इंडिया योजना के तहत 2,636 चार्जिंग स्टेशन लगाने की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी दी।

04/01/2020

मारुति सुजुकी की XL6 भारत में लॉन्च, कीमत 9.79 लाख रुपए से शुरू

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी नई प्रीमियम एमपीवी XL6 को इंडियन मार्केट में लॉन्च कर दिया है। मारुति की इस गाड़ी का कार प्रेमियों के बीच लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। 6 सीट वाली यह कार मारुति की मौजूदा अर्टिगा पर बेस्ड है, हालांकि कंपनी ने कार की स्टाइलिंग को अलग रखा है।

21/08/2019

फॉक्सवैगन का स्कोडा में विलय

आॅटोमोबाइल कंपनी फॉक्सवैगन ग्रुप इंडिया का स्कोडा आॅटो में विलय हो गया और अब इसका नाम स्कोडा आॅटो फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड हो गया है।

08/10/2019

सीतारमण ने किए कई बड़े ऐलान, वाहन और होम लोन की ईएमआई दरों में आएगी कमी

देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार शाम को प्रेंस कांफ्रेंस में कई बड़े ऐलान किए।

23/08/2019

निर्यात को बढ़ावा दे रहा है जीजेईपीसी

भारत में रत्न एवं आभूषण उद्योग की शीर्ष संस्था जैम एंड ज्वैलरी प्रमोशन काउंसिल की ओर से जयपुर में 6वें इंडिया जेम स्टोन वीक का शानदार शुरुआत की गई।

12/04/2019

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 362 अंक और निफ्टी 115 अंक टूटा

वैश्विक स्तर से मिले मिश्रित रुझानों के बीच घरेलू स्तर पर टेलीकॉम, टेक, रियल्टी और बैंकिंग जैसे समूह की कंपनियों में हुई भारी बिकवाली से शेयर बाजार लगातार तीसरे दिन गिरावट लेकर बंद हुआ। इस दौरान बीएसई का सेंसेक्स 361.92 अंक और एनएसई का निफ्टी 114.55 अंक टूटा।

01/10/2019