Dainik Navajyoti Logo
Saturday 7th of December 2019
 
बिज़नेस

2030 तक 30 करोड़ टन इस्पात उत्पादन का लक्ष्य: धर्मेंद्र

Monday, August 12, 2019 13:05 PM
पीओएल टर्मिनल बोकारो का शिलान्यास करते हुए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान।

बोकारो। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि देश में वर्ष 2030 तक 30 करोड़ टन इस्पात उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। प्रधान ने राधानगर गांव में 250 करोड़ रुपये की लागत से तेल डिपो तथा सौ करोड़ रुपये के निवेश से रसोई गैस (एलपीजी) बॉटलिंग संयंत्र का शिलान्यास करने के बाद कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2030 तक 30 करोड़ टन इस्पात का उत्पादन पूरे देश में होगा, जिसका बहुत बड़ा हिस्सा झारखंड राज्य से आएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले वर्षों में कुल 10000 करोड रुपये पेट्रोलियम एवं औद्योगिक क्षेत्र में निवेश की जा रही विभिन्न परियोजनाओं और कारखानों में खर्च किए जाएंगे। राधानगर में लगाए जा रहे एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र से रोजाना ढाई सौ ट्रक बोकारो से निकलेंगे और राज्य के विभिन्न शहरों में गैस की आपूर्ति करेंगे। इसकी वजह से भी बहुत से लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।  प्रधान ने कहा कि झारखंड में पेट्रोल की मांग बढ़ी है। यह इस बात को दर्शाता है कि लोग साइकिल से मोटरसाइकिल की और बढ़ रहे हैं। यह झारखंड के आर्थिक-सामाजिक विकास का बहुत बड़ा सूचक है।

एक हजार लोगों को मिलेगा रोजगार: रघुवर
इस मौके पर झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि बोकारो में 350 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित तेल डिपो और एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र परियोजनाओं से बोकारो जिले में लगभग 1000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार और कई हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। किसी भी क्षेत्र का विकास वहां पेट्रोल और डीजल की खपत में हुई बढ़ोतरी से मापा जा सकता है।  दास ने बताया कि देश के बड़े शहरों में सात से आठ प्रतिशत की दर से पेट्रोल और डीजल की खपत बढ़ रही है। वहीं झारखंड के बड़े शहरों में 15 प्रतिशत की दर से पेट्रोल- डीजल की मांग में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष कृष्ण जन्माष्टमी के दिन झारखंड के सभी पांच प्रमंडलों में विशेष कार्यक्रम आयोजित कर उज्ज्वला योजना की लाभुक सभी 43 लाख महिलाओं को राज्य सरकार की ओर से दूसरा भरा हुआ सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

चिकनगुनिया का प्रकोप

वर्षाजनित रोगों का प्रकोप अब शुरू हो गया है। देश की राजधानी दिल्ली हो या हमारा राजस्थान प्रदेश। घर-घर कोई ना कोई परिवार का सदस्य वाइरल, मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू और स्क्रबटाइफस में से किसी न किसी एक ज्वर से ग्रस्त हैं। अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है।

16/09/2016

आपके टायर का पूरा ख्याल रखेगी फ्लीका इंडिया

आम के आम और गुठलियों के दाम, हां जी कुछ ऐसा ही कर रहे है जयपुर के स्टार्टअप फ्लीका के संस्थापक और सीईओ टीकमचंद जैन।

09/09/2019

भारतीय जीवन बीमा निगम का बीमा सप्ताह शुरू

भारतीय जीवन बीमा निगम, जयपुर मण्डल 2 की ओर से आयोजित बीमा सप्ताह शुभारम्भ समारोह में सभी कर्मचारियों-अधिकारियों के साथ क्षेत्रीय सलाहकार समिति के सदस्य, बिजनेस पार्टनर आईडीबीआई व एक्सिस बैंक से पधारे विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे।

03/09/2019

जेट एयरवेज की बोली प्रक्रिया आज से संभव

नकदी संकट से जूझ रही निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी जेट एयरवेज में हिस्सेदारी बिक्री की प्रक्रिया सोमवार से शुरू होने की संभावना है।

08/04/2019

छोटे कारोबारियों को मिलेगा प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन पेंशन योजना का लाभ

आम बजट में छोटे कारोबारियों के लिए प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन पेंशन योजना का ऐलान किया गया। इस योजना का लाभ 1.5 लाख सालाना कमाने वाले कारोबारियों को मिलेगा।

06/07/2019

विकास की गति जोर पकड़ेगी: फोर्टी

फोर्टी के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल की अध्यक्षता में फोर्टी के सभी पधाधिकारीयों ने देश की जनता का पूर्ण रूप से दुबारा विश्वास जीतने पर एनडीए सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को प्रचंड बहुमत मिलने पर विकास की गति और जोर पकड़ने के प्रति आशान्वित नजर आए।

24/05/2019

सेल एसईक्यूआर नाम से लाँच किया टीएमटी बार का नया ब्रांड

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने सेल एसईक्यूआर यानि सेल सिक्योर नाम से टीएमटी बार का एक नया ब्रांड लाँच किया है।

11/05/2019