Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
बिज़नेस

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के अगले चरण पर काम कर रही है सरकार, सृजित होंगे रोजगार के अवसर

Sunday, May 17, 2020 16:40 PM
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

नई दिल्ली। विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने और घरेलू उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार कारोबारी सुगमता-ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के अगले चरण पर गंभीरता से काम कर रही है जिससे व्यापक स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सरकार कारोबारी सुगमता के अगले चरण की ओर गंभीरता से बढ़ रही है। इस चरण पर भू-संपदा का सरलता से पंजीकरण, व्यावसायिक विवादों का शीघ्रता से निपटारा और कर ढांचे को सरल बनाने पर जोर दिया जाएगा। इनके जरिए भारत को दुनिया में कारोबार के लिए सबसे आकर्षित स्थल बनाने का प्रयास किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि सरकार देश में कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने के लिए प्रयास कर रही है। वैश्विक निवेशक देश के कारोबार माहौल की रिपोर्ट-डीबीआर को देखते हैं। सरकार के निरंतर प्रयासों से विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट 2019 में भारत की स्थिति में सुधार हुआ है। वर्ष 2019 में भारत की स्थिति 142 से सुधरकर 63 पर पहुंच गई है। सरकार के सुधारों में अनुमति और मंजूरी की प्रक्रिया को सरल करना, स्व प्रमाणित और तीसरे पक्ष का प्रमाण पत्र हासिल करना शामिल है। सीतारमण ने कहा कि कारोबारी सुगमता के लिए दिवालिया घोषित करने की प्रक्रिया के लिए न्यनूतम राशि 1 करोड़ रुपए कर दी गई है। पहले यह राशि एक लाख रुपए थी। इससे सूक्ष्म, लघु एवं मझौले उद्योगों को लाभ मिलेगा। इससे संबंधित अधिसूचना जल्दी जारी की जाएगी। कोरोना महामारी को देखते हुए दिवालिया घोषित करने की नई प्रक्रिया एक वर्ष के लिए निलंबित कर दी गई है। कोविड-19 से संबंधित ऋण नहीं चुकाने पर संबंधित उद्यम को 'डिफॉल्टर' नहीं माना जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नई सार्वजनिक उपक्रम नीति लाई जाएगी। इसमें सभी क्षेत्र निजी क्षेत्र के लिए खोल दिए जाएंगे और सार्वजनिक उपक्रम अधिसूचित क्षेत्र में काम करेंगे। सार्वजनिक उपक्रमों की जरुरी मौजूदगी वाले रणनीतिक क्षेत्रों को सरकार अधिसूचित करेगी। रणनीतिक क्षेत्रों में कम से कम एक सार्वजनिक उपक्रम रहेगा, लेकिन इसे भी निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया जाएगा। अन्य क्षेत्रों के सार्वजनिक उपक्रमों का समय के साथ निजीकरण किया जाएगा। प्रशासनिक क्षेत्र की लागत घटाने के लिए किसी भी रणनीतिक क्षेत्र में सार्वजनिक उपक्रमों की संख्या अधिक चार होगी। अन्य सार्वजनिक उपक्रमों का या तो निजीकरण होगा या उनका विलय किया जाएगा या उनमें विनिवेश होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इस वर्ष 30 खरब डॉलर की होगी भारतीय अर्थव्यवस्था: सीतामरण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वर्ष 2019-20 का आम बजट पेश करते हुये कहा कि गांव, गरीब और किसान मोदी सरकार के केन्द्र बिन्दु हैं और देश की अर्थव्यवस्था इसी वर्ष 30 खरब डॉलर की हो जायेगी।

05/07/2019

हिन्दुस्तान हुण्डई को अवार्ड देकर किया सम्मानित

हुण्डई मोटर्स की हाल ही में सिंगापुर में हुई नेशनल डीलर कॉन्फ्रेंस में जयपुर स्थित कंपनी के राजस्थान के सबसे पहले डीलर हिन्दुस्तान हुंडई को बेस्ट आॅर्डर और रिटेल वॉल्यूम का अवार्ड देकर सम्मानित किया गया।

12/02/2020

शेयर बाजार में लौटी तेजी, सेंसेक्ट में 137 अंक और निफ्टी में 63 अंक की बढ़त

आम बजट से निराश निवेशकों द्वारा की गई बिकवाली के बाद सोमवार को शेयर बाजार में कुछ तेजी रही और सेंसेक्स 136.78 अंक तथा निफ्टी 62.20 अंक बढ़कर बंद होने में सफल रहा। हालांकि इस दौरान वैश्विक स्तर से मिश्रित संकेत मिले।

03/02/2020

मारुति की नई इग्निस

मारुति सुजुकी इंडिया लि. ने शुक्रवार को यहां 15वें आॅटो एक्सपो में कई नए फीचरों से युक्त अपनी नई इग्निस कार लांच की।

08/02/2020

शेयर बाजार में तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 504 और निफ्टी 148 अंक टूटा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा व्यापार तनाव को लेकर संयुक्त राष्ट्र में दिए गए बयान के बाद वैश्विक स्तर पर रही गिरावट के दबाव में घरेलू शेयर बाजार की तेजी पर ब्रेक लग गया। बुधवार को सेंसेक्स 503.62 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 148 अंक गिरकर बंद हुआ।

25/09/2019

EMI ठगी: बैंकों ने ग्राहकों को किया सावधान, धोखेबाजों से बचने का बताया तरीका

बैंकों ने कर्ज किस्त भुगतान में दी गई राहत का फायदा उठा सकने वाले ठगों को लेकर ग्राहकों को सतर्क किया है। बैंकों ने ग्राहकों से कहा कि वे ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) और पिन जैसी संवदेनशील जानकारियां धोखेबाजों को बताने से बचें। एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक समेत कई अन्य बैंकों ने पिछले कुछ दिन के दौरान ग्राहकों को इस बारे में एसएमएस और ईमेल भेजकर सतर्क किया है।

10/04/2020

जियो 4 जी औसत डाउनलोड स्पीड में सबसे आगे

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 4 जी औसत डाउनलोड स्पीड के मामले में अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को काफी पीछे छोड़ दिया है।

17/09/2019