Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of June 2020
 
बिज़नेस

लोटस डेयरी का सार्वजनिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास

Wednesday, May 15, 2019 11:10 AM

जयपुर। फोर्टिफिकेशन जहां एक तरफ भोजन में महत्वपूर्ण तत्वों को जोड? में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, वहीं अभी कई उत्पाद ऐसे हैं जो सूक्ष्म पोषक तत्वों से रहित हैं। दूध में फोर्टिफिकेशन की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, लोटस डेयरी ने आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के साथ मिल कर मिल्क फोर्टिफिकेशन पर प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया।
सत्र के दौरान, परियोजना प्रमुखों ने दूध में फोर्टिफिकेशन के लाभों के साथ-साथ यह भी बताया कि इससे उपभोक्ताओं को कैसे लाभान्वित किया जा सकता है। इस दौरान फोर्टिफाइड मिल्क के लिए वैधानिक अनुपालन की जानकारी भी दी गई।

लोटस डेयरी के निदेशक अनुज मोदी के अनुसार, कुपोषण की समस्या दुनिया भर में मौजूद है और दुनियाभर में दो बिलियन लोग इससे प्रभावित है। लोटस डेयरी ने अपने मौजूदा डेयरी उत्पादों में सूक्ष्म पोषक पूरकता को जोड़ने का प्रयास किया है। वर्तमान में राजस्थान में 60.3 फीसदी बच्चे, 46.8 फीसदी महिलाएं और 17.2 फीसदी पुरुष एनीमिक हैं। लोटस डेयरी राजस्थान की एक ऐसी डेयरी है, जो सरकारी क्षेत्र के डेयरी संयंत्रों के लिए एक विकल्प विकसित करने की एक दृष्टि के साथ काम करती है, जहां दूध की प्रसंस्करण प्रक्रिया स्वचालन से नियंत्रित की जाती है।

अत्याधुनिक उत्पाद में उच्च उत्पाद गुणवत्ता / विश्वसनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी कार्यों को एकीकृत रूप से पूरी तरह से स्वचालित प्रक्रिया से संपन्न किया जाता है।

यह भी पढ़ें:

आमजन तक हो सांभर साल्ट की पहुंच

उद्योग आयुक्त डॉ. कृष्णाकांत पाठक ने सांभर साल्ट की उत्पादकता और लाभदायकता बढ़ाने की आवश्यकता प्रतिपादित करते हुए सांभर साल्ट की पहुंच आमजन तक पहुंचाने की कार्ययोजना बनाने को कहा है।

30/05/2019

सेंसेक्स में 136 अंक की बढ़त

आम बजट से निराश निवेशकों द्वारा की गई बिकवाली के बाद शेयर बाजार में कुछ तेजी रही और सेंसेक्स 136.78 अंक तथा निफ्टी 62.20 अंक बढ़कर बंद होने में सफल रहा।

04/02/2020

ओला, उबर और किश्तों से दूरी बनाने के कारण विपरीत प्रभाव पड़ा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि युवाओं के ओला और उबर जैसी कंपनियों की सेवाओं के प्रति आकर्षित होने और वाहनों के किश्तों में भुगतान करने से दूरी बनाने के कारण भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग पर विपरीत प्रभाव पड़ा है लेकिन सरकार ऑटो क्षेत्र की मांग पर गंभीरता से विचार कर रही है।

11/09/2019

मूडीज ने भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटाया

वहीं क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने साल 2020 के लिए जीडीपी विकास दर को 7.30 से घटाकर 6.7 फीसदी होने का अनुमान बताया है।

23/08/2019

इंडिगो मामले की जांच करवाएगी सरकार

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो चलाने वाली कंपनी इंटरग्लोब एविएशन में कई स्तरों पर फर्जीवाड़े की आशंका जताई जा रही हैए जिसकी जांच सरकार करवाएगी।

12/07/2019

शेयर बाजार में बढ़त, सेंसेक्‍स 42 हजार पहुंचा

शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में बढ़त मिली है। सेंसेक्‍स 130 अंक मजबूत होकर 42 हजार के पार पहुंच गया है। निफ्टी 30 अंक तक की बढ़त के साथ 12,370 अंक पर कारोबार कर रहा है।

16/01/2020

रिलायंस डिजिटल ने पेश किया फेस्टिवल ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स

त्योहारों के मौसम के लिए और अधिक उत्साह को जोड़ते हुए रिलायंस डिजिटल ने अपने फेस्टिवल आॅफ इलेक्ट्रॉनिक्स को पूरे देश में आश्चर्यजनक डील्स और आकर्षक आॅफर्स के साथ लांच किया है।

25/10/2019