Dainik Navajyoti Logo
Sunday 27th of September 2020
 
बिज़नेस

बजाज ने इलेक्ट्रीक वर्जन में लॉन्च किया स्कूटर 'चेतक', जानिए क्या है कीमत और फीचर्स

Tuesday, January 14, 2020 20:10 PM
बजाज ने ई-स्कूटर 'चेतक' किया लॉन्च।

मुंबई। दोपहिया एवं तिपहिया वाहन बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी बजाज ऑटो ने अपने बहुप्रतीक्षित ई स्कूटर 'चेतक' को लॉन्च करते हुए बुधवार से इसकी बुकिंग शुरू करने की घोषणा की है। इस ई स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 1 लाख रुपए और 1.15 लाख रुपए है। कंपनी ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि गत 16 अक्टूबर को दिल्ली में इसका अनावरण किया गया था। चेतक अब जनवरी 2020 के अंत तक पुणे और बेंगलुरु के चुनिंदा केटीएम शोरूम पर टेस्ट-राइड के साथ बुकिंग के लिए उपलब्ध है। यह दो संस्करण अर्बन और प्रीमियम में उपलब्ध होगा। अर्बन की कीमत 1 लाख रुपए और प्रीमियम संस्करण की कीमत 1.15 लाख रुपए है। इसके अतिरिक्त पैकेज के साथ एक होम चार्जिंग स्टेशन भी शामिल है।

कंपनी ने कहा कि ऑनलाइन बुकिंग 15 जनवरी को दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। फरवरी 2020 के अंत से डिलीवरी शुरू की जाएगी। सहज और सुविधाजनक बुकिंग अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से ग्राहक चेतक वेबसाइट पर 2000 रुपए की राशि पर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। चेतक को 12,000 किलोमीटर या एक वर्ष (जो भी पहले हो) के सेवा अंतराल के साथ न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है और यह 3 साल या 50,000 किलोमीटर (जो भी पहले हो) लिथियम-आयन बैटरी सहित समग्र वारंटी के साथ है।

कंपनी के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने कहा कि एक आधुनिक इलेक्ट्रिक अवतार में लीजेंडरी चेतक की वापसी वास्तव में बजाज ऑटो में हम सभी के लिए गर्व का क्षण है। उन्होंने कहा कि चेतक स्वच्छ तकनीक से संचालित, सुरुचिपूर्ण और एक रमणीय स्वामित्व अनुभव के बिल्कुल नए बेंचमार्क स्थापित करेगी, जो व्यक्तिगत रूप से आने और हमारा कल का निर्माण करने का एक बेहतरीन अनुभव है। नए चेतक में एक आईपी 67 रेटेड हाई-टेक, एनसीए सेल वाली लिथियम आयन बैट्री है। यह बैट्री आसानी से घरेलू 5 एंपीयर बिजली आउटलेट से चार्ज हो जाती है। इसका ऑनबोर्ड इंटेलीजेंट बैट्री मैनेजमेंट सिस्टम (आईबीएमएस) चार्ज और डिसचार्ज को नियंत्रित करता है। ई चेतक में 3 किलोवॉट की बैटरी है। इसमें दो ड्राइव मोड (इको, स्पोर्ट) की पेशकश की गई है और एक रीवर्स एसिस्ट मोड भी है। फुल चॉर्ज में यह 95 किलोमीटर से अधिक चलेगी। 

यह भी पढ़ें:

सीएमए का ग्लोबल समिट मिशन 5 ट्रिलियन शुरू

द इंस्टीट्यूट आॅफ कॉस्ट अकाउंटेंट आॅफ इंडिया की ओर से नई दिल्ली के होटल अशोक में तीन दिवसीय ग्लोबल समिट मिशन 5 ट्रिलियन-सीएमए एक क्रायोजेनिक फोर्स के रूप में थीम पर शुरू हुआ, इसमें इंस्टीट्यूट के प्रेसिडेंट सीएमए बलविंदर सिंह, उपाध्यक्ष अश्विन जी. दलवाड़ी व डॉ. विजेन्द्र शर्मा और परिषद के सदस्य सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

10/01/2020

जियो का धमाका, 2 जीबी के सबसे किफायती प्लान की घोषणा

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने नए आल इन वन प्लान की घोषणा की। कंपनी का कहना है कि नये प्लान पहले से अधिक किफायती हैं।

22/10/2019

आरबीआई ने रेपो दर में नहीं की कटौती, ब्याज सस्ता होने की उम्मीद कम

चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में खुदरा मंहगाई के बढऩे और आर्थिक विकास के 5.0 प्रतिशत पर आने का अनुमान को जताते हुये रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों को यथावत बनाये रखने का निर्णय लिया है, जिससे वाहन आदि के लिए सस्ते ऋण की उम्मीद लगाये लोगों को निराश होना पड़ेगा।

05/12/2019

आईआईपी में मामूली बढ़त

मौजूदा वर्ष के फरवरी माह में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में 0.1 प्रतिशत की मामूली बढ़त दर्ज की गयी है जबकि इससे पिछले वर्ष के इसी माह में यह आंकड़ा 6.9 प्रतिशत पर रहा था।

13/04/2019

मारुति सुजुकी इंडिया ने बलेनो पर दी भारी रियायत

यात्री कार वर्ग की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने बलेनो आरएस की खरीद पर एक लाख रुपए की भारी रियायत दे रही है।

28/09/2019

फेस्टिव सीजन में ऑटो कंपनियों को मिली राहत

आॅटोमोबाइल डीलर्स के अनुसार कार कंपनियों की बिक्री में रिकवरी देखने को मिली है। अक्टूबर में गाड़ियों की बिक्री का हवाला देते हुए डीलर्स की संस्था फाडा का कहना है कि त्योहारी सीजन ने कंपनियों को बूस्ट दिया।

20/11/2019

RBI की नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं, EMI घटने की उम्मीदों पर फिरा पानी

कोरोना वायरस महामारी के बीच रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने नीतिगत दरों को यथावत रखने का निर्णय लेते हुए गुरुवार को कहा कि महंगाई को लक्षित दायरे में रखने और इस महामारी के प्रभाव से अर्थव्यवस्था के उबरने तक उसका रुख एकोमोडेटिव बना रहेगा।

06/08/2020