Dainik Navajyoti Logo
Saturday 29th of February 2020
 
गैजेट्स

कैम स्कैनर एप में आया खतरनाक वायरस, गूगल प्ले स्टोर से हटाया

Wednesday, August 28, 2019 19:10 PM
कैम स्कैनर एप लोगो।

मोबाइल में डॉक्यूमेट को स्कैन करने लिए कैम स्कैनर एप काफी पॉपुलर है। गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद यह एप हर किसी के स्मार्टफोन में मिल जाती है। लेकिन एंड्रॉयड यजर्स के लिए एक बड़ी समस्या सामने आई है। पिछले कुछ समय से गूगल प्ले स्टोर पर लगातार फेक ऐप्स की लिस्ट सामने आ रही है और अब कैम स्कैनर एप में भी मैलवेयर पाया गया है।

साइबर सिक्योरिटी कैसपरस्काई ने यूज़र्स को अपने ब्लॉग पोस्ट में चेतावनी देते हुए कहा कि गूगल प्ले स्टोर पर पॉपुलर डॉक्यूमेंट स्कैनिंग ऐप कैम स्कैनर में कुछ खतरनाक मॉड्यूल मिले हैं जो या तो एड पुश कर रहे हैं या यूजर के स्मार्टफोन में बिना सहमति के एप डाउनलोड करा रहे हैं। रिसर्चर्स के मुताबिक इस एप के नए वर्जन के साथ मिलने वाला मैलिशस मॉड्यूल ट्रोजन ड्रॉपर को डिलिवरी मकैनिज्म की तरह एक मकसद से डिजाइन किया गया है। कैसपरस्काई टीम के रिसर्चर्स को इससे पहले चाइनीज स्मार्टफोन्स की कुछ ऐप्स में ट्रोजन ड्रॉपर  मैलवेयर प्री-इंस्टॉल मिला था। एप के एक वर्जन में यह मैलवेयर स्पॉट करने और गूगल से इसे रिपोर्ट करने के बाद एप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

रिसर्चर्स ने रिपोर्ट किया कि कैम स्कैनर ने लेटेस्ट वर्जन में यह मैलवेयर मॉड्यूल हटा दिया है, लेकिन अलग-अलग डिवाइसेज पर अलग-अलग वर्जन मिल सकते हैं और उनमें से कई में मैलिशयस कोड मौजूद हैं। तो ऐसे में किसी भी खतरे से फोन को बचाने के लिए इस ऐप को तुरंत अनइंस्टॉल कर दें।  बता दें कि ये ऐप प्ले स्टोर की पॉपुलर ऐप्स में से एक है, जिसे 10 करोड़ से ज़्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।


 

यह भी पढ़ें:

माइक्रोसॉफ्ट ने 10 साल पुराने विंडोज 7 के लिए सपोर्ट किया बंद, अपडेट नहीं किया तो यह खतरा

सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 के लिए आज से सपोर्ट बंद कर दिया है। आने वाले समय में माइक्रोसॉफ्ट पूरी तरह से विंडोज 10 पर फोकस करना चाहता है, यही वजह है कि अब विंडोज 7 पर चल रहे पीसी और लैपटॉप को बग फिक्स और सिक्योरिटी पैच से जुड़ा कोई नया अपडेट नहीं मिलेगा।

14/01/2020

जीएसटी रिफंड के लिए अब सिंगल विंडो, नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

निर्यातकों को अब वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी रिफंड पाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सरकार कारोबार की प्रक्रिया आसान करने के लिए जल्द ही ऐसा सिस्टम बनाने जा रही है जिसमें सेंट्रल जीएसटी और स्टेट जीएसटी का रिफं ड एक साथ एक ही अधिकारी जारी कर सकेगा।

31/10/2019

चिकनगुनिया का प्रकोप

वर्षाजनित रोगों का प्रकोप अब शुरू हो गया है। देश की राजधानी दिल्ली हो या हमारा राजस्थान प्रदेश। घर-घर कोई ना कोई परिवार का सदस्य वाइरल, मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू और स्क्रबटाइफस में से किसी न किसी एक ज्वर से ग्रस्त हैं। अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है।

16/09/2016

शाओमी ने लांच किया रेडमी 8 स्मार्टफोन

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने रेडमी 8 स्मार्टफोन लांच कर दिया है। इसकी दो रैम वेरियंट में लांच किया गया है।

09/10/2019

इंफीनिक्स ने लांच किया हॉट

ट्रांजिशन होल्डिंग्स के प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड इंफीनिक्स ने जयपुर में अपना नवीनतम मोबाइल हॉट8 लांच किया।

07/09/2019

स्मार्टफोन Oppo K1 के दामों में भारी कटौती, जानें 6 जीबी और 4 जीबी रैम वेरिएंट की नई कीमत

ओप्पो कंपनी के K सीरीज के स्मार्टफोन ओप्पो K1 की कीमत में कटौती की गई है। इस स्मार्टफोन को ColorOS 6 अपडेट के तहत एंड्रॉयड पाई उपलब्ध कराए जाने के बाद कीमत में कटौती की गई है।

10/01/2020

मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित 45 विधायकों ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित 45 विधायकों ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। इन सभी ने 'पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल' (पीपीए) ज्वाइन कर ली है। बता दें कि पीपीए, बीजेपी का सहयोगी दल है।

16/09/2016