Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
गैजेट्स

कैम स्कैनर एप में आया खतरनाक वायरस, गूगल प्ले स्टोर से हटाया

Wednesday, August 28, 2019 19:10 PM
कैम स्कैनर एप लोगो।

मोबाइल में डॉक्यूमेट को स्कैन करने लिए कैम स्कैनर एप काफी पॉपुलर है। गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद यह एप हर किसी के स्मार्टफोन में मिल जाती है। लेकिन एंड्रॉयड यजर्स के लिए एक बड़ी समस्या सामने आई है। पिछले कुछ समय से गूगल प्ले स्टोर पर लगातार फेक ऐप्स की लिस्ट सामने आ रही है और अब कैम स्कैनर एप में भी मैलवेयर पाया गया है।

साइबर सिक्योरिटी कैसपरस्काई ने यूज़र्स को अपने ब्लॉग पोस्ट में चेतावनी देते हुए कहा कि गूगल प्ले स्टोर पर पॉपुलर डॉक्यूमेंट स्कैनिंग ऐप कैम स्कैनर में कुछ खतरनाक मॉड्यूल मिले हैं जो या तो एड पुश कर रहे हैं या यूजर के स्मार्टफोन में बिना सहमति के एप डाउनलोड करा रहे हैं। रिसर्चर्स के मुताबिक इस एप के नए वर्जन के साथ मिलने वाला मैलिशस मॉड्यूल ट्रोजन ड्रॉपर को डिलिवरी मकैनिज्म की तरह एक मकसद से डिजाइन किया गया है। कैसपरस्काई टीम के रिसर्चर्स को इससे पहले चाइनीज स्मार्टफोन्स की कुछ ऐप्स में ट्रोजन ड्रॉपर  मैलवेयर प्री-इंस्टॉल मिला था। एप के एक वर्जन में यह मैलवेयर स्पॉट करने और गूगल से इसे रिपोर्ट करने के बाद एप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

रिसर्चर्स ने रिपोर्ट किया कि कैम स्कैनर ने लेटेस्ट वर्जन में यह मैलवेयर मॉड्यूल हटा दिया है, लेकिन अलग-अलग डिवाइसेज पर अलग-अलग वर्जन मिल सकते हैं और उनमें से कई में मैलिशयस कोड मौजूद हैं। तो ऐसे में किसी भी खतरे से फोन को बचाने के लिए इस ऐप को तुरंत अनइंस्टॉल कर दें।  बता दें कि ये ऐप प्ले स्टोर की पॉपुलर ऐप्स में से एक है, जिसे 10 करोड़ से ज़्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।


 

यह भी पढ़ें:

इंफीनिक्स ने लांच किया हॉट

ट्रांजिशन होल्डिंग्स के प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड इंफीनिक्स ने जयपुर में अपना नवीनतम मोबाइल हॉट8 लांच किया।

07/09/2019

जीएसटी रिफंड के लिए अब सिंगल विंडो, नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

निर्यातकों को अब वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी रिफंड पाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सरकार कारोबार की प्रक्रिया आसान करने के लिए जल्द ही ऐसा सिस्टम बनाने जा रही है जिसमें सेंट्रल जीएसटी और स्टेट जीएसटी का रिफं ड एक साथ एक ही अधिकारी जारी कर सकेगा।

31/10/2019

जियो और Vivo ऑफर के तहत मिलेगा 10,000 रुपये का फायदा

भारत में चुनाव चल रहे है और इसके साथ लोग IPL का भी मजा ले रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए रिलायंस जियो और Vivo ने साझेदारी की है।

12/04/2019

सैमसंग गैलेक्सी A20 लांच, ये है खासियत

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी सैमसंग ने Galaxy A20 को भारत में लांच कर दिया है। इस स्मार्टफोन की कीमत 12,490 रुपये रखी गई है।

07/04/2019

जन्मदिन पर तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे मोदी, कटेगा 3750 किलो का केक

नई दिल्ली/ सूरत/ नागपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 66 वें जन्मदिन पर देशभर में जगह-जगह कार्यक्रम हो रहे हैं। नागपुर में पीएम मोदी के हमशक्ल एक बुजुर्ग ने काफी लोगों की मौजूदगी में केक काटा और सफाई अभियान में हिस्सा लेकर मोदी का जन्मदिन बनाया है।

17/09/2016

सैमसंग गैलेक्सी M40 के ये हैं खास फीचर्स

सैमसंग गैलेक्सी एम40 स्मार्टफोन भारत में लांच होगा। यह सीरीज में लांच हुए सभी स्मार्टफोन के मुकाबले काफी अलग है।

11/06/2019

इंफिनिक्स ने S4 लांच किया

स्मार्ट 3 प्लस की लॉन्चिंग पूरी होने के बाद, ट्रांजियन होल्डिंग्स के प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड इंफिनिक्स ने अपने नवीनतम डिवाइस एस4 को लॉन्च करने की घोषणा की है।

13/06/2019