Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
गैजेट्स

ट्विटर के अंतरिम शिकायत अधिकारी ने दिया इस्तीफा, नए आईटी नियमों के तहत कुछ दिन पहले हुए थे नियुक्त

Monday, June 28, 2021 11:25 AM
ट्विटर लोगो।

नई दिल्ली। भारत में ट्विटर की ओर से नियुक्त किए गए अंतरिम शिकायत अधिकारी धर्मेन्द्र चतुर ने नियुक्ति के एक हफ्ते बाद ही अपना पद छोड़ दिया है। अधिकारी की नए आईटी नियमों के तहत नियुक्ति की गई थी। उसका काम यूजर की शिकायतें सुनना है। सोशल मीडिया कंपनी की वेबसाइट पर अब उनका नाम नहीं दिख रहा है। ऐसा किया जाना आईटी रूल्स 2021 के तहत जरूरी है। हालांकि, ट्विटर ने इस पर कोई प्रतिक्रिया करने से इनकार कर दिया है। यह मामला ऐसे समय में आया है, जब माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर भारत सरकार के साथ तनातनी चल रही है। सरकार ने जानबूझकर नियमों को न मानने और देश के नए आईटी नियमों का पालन करने में नाकामी के लिए ट्विटर को फटकार लगाई है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

OPPO के F11 और F11 PRO स्मार्टफोन की कीमतों में कटौती, अब मिलेगा इतने रूपए में

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने अपने दो मोबाइल ओप्पो F11 प्रो और ओप्पो F11स्मार्टफोन की कीमत में 2000 रुपए की कटौती की है।

26/09/2019

नए आईटी नियम: आखिरकार ट्विटर झुक गया, भारत में नियुक्त किया अंतरिम शिकायत अधिकारी

आखिरकार ट्विटर ने भारत के नए आईटी नियमों को मान लिया है। कंपनी ने भारत में अपना रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर नियुक्त किया है। ट्विटर ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बताया है कि उसने विनय प्रकाश को शिकायत अधिकारी बनाया है। सरकार ने 25 फरवरी को नए कानून लागू किए थे।

12/07/2021

बैंक ऑफ बड़ौदा ने शुरू की व्हाट्सएप बैंकिंग, अब घर बैठे हो जाएंगे बैंक से जुड़े कई काम

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने व्हाट्सएप पर बैंकिंग सुविधाएं शुरू करने की घोषणा की है। बैंक ने बताया कि उसके ग्राहक व्हाट्सएप पर बैलेंस और चेक के स्टेटस की जानकारी ले सकेंगे, मिनी स्टेटमेंट देख सकेंगे तथा चेक बुक के लिए अनुरोध कर सकेंगे। वे जरूरत पड़ने पर इसी माध्यम से अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक करा सकेंगे।

04/01/2021

रिलायंस जियो ने छुआ 40 करोड़ मोबाइल ग्राहकों का आंकड़ा, ऐसा करने वाली देश की पहली कंपनी

रिलायंस जियो ने देश के मोबाइल सेवा क्षेत्र में अपनी बादशाहत बरकरार रखते हुए मात्र 4 वर्षों में बड़ा मील का पत्थर हासिल कर जुलाई 2020 में 40 करोड़ उपभोक्ताओं का आंकड़ा पार कर लिया। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 5 सितंबर 2016 को देश के दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखा और 4 वर्ष में ही 40 करोड़ ग्राहकों वाली देश की पहली दूरसंचार सेवा प्रदाता बन गई।

13/10/2020

माइक्रोसॉफ्ट 24 जून को पेश करेगा विंडोज का नया वर्जन, जाने क्या कुछ हो सकता है खास

माइक्रोसॉफ्ट कार्प आगामी 24 जून को विंडोज सॉफ्टवेयर का नया वर्जन पेश करेगा। माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अपडेट सॉफ्टवेयर में डिज़ाइन में बदलाव समेत क्रियेटर्स एवं डेवलपर्स के लिए ऐप स्टोर और अन्य फीचर्स के जरिए अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

03/06/2021

ट्विटर को भारत सरकार की दो टूक, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को न सिखाएं क्या करना है

सोशल मीडिया को लेकर बनाई गई नई गाइडलाइंस पर ट्विटर के रवैये से खफा आईटी मंत्रालय ने साफ कहा है कि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को न सिखाए कि हमें क्या करना है। ट्विटर मुद्दा भटकाने के बजाय नियमों का पालन करे।

28/05/2021

WhatsApp ने 3 महीने आगे बढ़ाया प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट, 8 फरवरी को बंद नहीं होगा किसी का अकाउंट

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट प्लान फिलहाल टाल दिया है। अब 8 फरवरी को किसी भी यूजर का व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट नहीं होगा। कंपनी ने बीते दिनों अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट करने के बाद इसे एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी की डेडलाइन दी थी। एक्सेप्ट नहीं करने की स्थिति में यूजर्स को अपना अकाउंट ही डिलीट करना होता।

16/01/2021