Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
गैजेट्स

नए आईटी नियम: कई सोशल मीडिया कंपनियों ने दी सरकार को जानकारी, ट्विटर अब भी अड़ा

Saturday, May 29, 2021 10:10 AM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों में से अधिकतर ने मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क अधिकारी और शिकायत अधिकारी की जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के साथ साझा की है। सूत्रों ने बताया कि कू, शेयरचैट, टेलीग्राम, लिंक्डइन, गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप आदि ने नए नियमों के मुताबिक मंत्रालय के साथ जानकारियां साझा की हैं। वहीं, इन नए नियमों को लेकर ट्विटर और भारत सरकार के बीच तकरार थमने का नाम नहीं ले रही है। सूत्रों ने बताया कि गुरुवार को सरकार की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया के बाद, ट्विटर ने जानकारी भेजी थी, जिसमें भारत में एक कानूनी फर्म में काम करने वाले एक वकील का विवरण नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी के रूप में साझा किया गया था।

आखिर मसला क्या है
राज्यसभा की तदर्थ समिति ने पिछले साल तीन फरवरी को एक रिपोर्ट दी थी। इस रिपोर्ट में ऐसी सामग्री के फर्स्ट ओरिजिनेटर यानी इसे सबसे पहले पोस्ट करने वाले की पहचान की व्यवस्था बनाने की बात कही गई थी। नई सूचना प्रौद्योगिकी नियमों में यही प्रावधान है। व्हाट्सएप ने इस प्रावधान की आड़ लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की। केंद्र द्वारा जारी नियमावली के तहत दिए आदेशों का पालन करने के लिए तीन महीने का समय दिया गया था, जो 25 मई को पूरा हो चुका है।

व्हाट्सएप ने व्यावहारिक समाधान निकालने की बात कही
व्हाट्सएप ने यह भी कहा कि वह भारत सरकार के साथ व्यावहारिक समाधान निकालने के लिए बातचीत जारी रखेगा। साथ ही कानूनी रूप से मांगी गई सूचनाओं पर जवाब देता रहेगा। व्हाट्सएप के अनुसार, दुनिया भर में उसने अब तक सभी विशेषज्ञों और सिविल सोसाइटी के समूह के साथ यूजर्स की निजता बनाए रखने का समर्थन और इसे तोड़ने वाले नियमों का विरोध किया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

OPPO के F11 और F11 PRO स्मार्टफोन की कीमतों में कटौती, अब मिलेगा इतने रूपए में

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने अपने दो मोबाइल ओप्पो F11 प्रो और ओप्पो F11स्मार्टफोन की कीमत में 2000 रुपए की कटौती की है।

26/09/2019

जियो और Vivo ऑफर के तहत मिलेगा 10,000 रुपये का फायदा

भारत में चुनाव चल रहे है और इसके साथ लोग IPL का भी मजा ले रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए रिलायंस जियो और Vivo ने साझेदारी की है।

12/04/2019

जीएसटी रिफंड के लिए अब सिंगल विंडो, नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

निर्यातकों को अब वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी रिफंड पाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सरकार कारोबार की प्रक्रिया आसान करने के लिए जल्द ही ऐसा सिस्टम बनाने जा रही है जिसमें सेंट्रल जीएसटी और स्टेट जीएसटी का रिफं ड एक साथ एक ही अधिकारी जारी कर सकेगा।

31/10/2019

रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल लॉन्च, जानिए फीचर्स

स्मार्ट फोन ब्राड की अग्रणी कंपनी शाओमी इंडिया ने रेडमी सीरीज के दो नये मोबाइल के 20 और के 20 मोबाइल फोन लांच किये।

17/07/2019

WhatsApp पर जियोमार्ट ऑर्डर बुकिंग सर्विस लॉन्च, ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर

जियोमार्ट रियालंस रिटेल द्वारा संचालित एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। लॉकडाउन के दौरान इस प्लेटफॉर्म ने अपने ग्राहकों को एक नई सुविधा प्रदान की है और वो सुविधा है व्हाट्सएप ऑर्डर बुकिंग सर्विस यानी अब आप जियोमार्ट से व्हाट्सएप के जरिए भी ऑर्डर कर सकते हैं।

27/04/2020

व्हाट्सएप ने भारत में परेश बी लाल को बनाया शिकायत अधिकारी, जानिए आप कैसे कर सकते हैं संपर्क

मैसेजिंग के लिए पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने भारत सरकार के नए आईटी नियमों के तहत काम करना शुरू कर दिया है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने परेश बी लाल को शिकायत अधिकारी बनाया है। इसके साथ ही व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि परेश बी लाल से तेलंगाना में हैदराबाद स्थित बंजारा हिल्स में एक पोस्ट बॉक्स के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

02/06/2021

स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए हुवावेई ने लांच किया पी 30 प्रो

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी हुवावेई ने स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए त्रिपल रियर कैमरा वाला नया स्मार्टफोन हुवावेई पी 30 प्रो को भारतीय बाजार में लांच करने की घोषणा की है जिसकी कीमत 71990 रुपये है।

09/04/2019