Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
गैजेट्स

पूरी दुनिया में फेसबुक, व्हाट्सएप का सर्वर 40 मिनट से ज्यादा समय तक रहा डाउन, परेशान रहे यूजर्स

Saturday, March 20, 2021 09:00 AM
फेसबुक, व्हाट्सएप और इस्टाग्राम लोगो।

नई दिल्ली। दुनियाभर में शुक्रवार रात फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम डाउन हो गया। यूजर्स इन सोशल साइट्स को इस्तेमाल नहीं कर पाए। फेसबुक की मैसेंजर सर्विस भी काम नहीं कर रही थी। ये समस्या रात को (भारतीय समयानुसार) 11.05 मिनट पर शुरू हुई और और रात करीब 11:50 बजे तक बनी रही। यानि करीब 45 मिनट तक यूजर्स इन सोशल साइट्स को इस्तेमाल नहीं कर सके। इन तीनों की सेवाएं किस वजह से ठप हुई इसका पता नहीं चल पाया।

तीनों प्लेटफॉर्म की यह समस्या एंड्रायड, आईओएस और पीसी सभी पर रही थी। एक ओर जहां फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स जहां न्यूज फीड को अपडेट नहीं कर पाए, वहीं व्हाट्सएप यूजर्स कोई भी मैसेज नहीं भेज सके। ट्रैकिंग वेबसाइट डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, खबर लिखे जाने तक करीब 38 हजार लोगों ने वॉट्सऐप के साथ समस्या की जानकारी दी। इंस्टाग्राम के साथ 30 हजार लोगों ने और फेसबुक के साथ 1600 लोगों ने अब तक इस मुद्दे को उठाया है। ये यूजर्स दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से हैं। भारत में लोग दूसरी सोशल मीडिया साइट्स पर इस समस्या के बारे में बता रहे थे।

जानकारी के मुताबिक, भारत में कुछ यूजर्स के फेसबुक ऐप ने रात 11.47 बजे काम करना शुरू किया था। इसके बाद भी कई यूजर्स को मैसेज भेजने में परेशानी हुई। व्हाट्सऐप ने देर रात सर्विस शुरू होने की जानकारी दी। साथ ही यूजर्स को धन्यवाद भी दिया। कंपनी ने ट्विटर पर लिखा कि आप सभी के धैर्य के लिए शुक्रिया। 45 मिनट का काफी लंबा समय था लेकिन अब हम फिर से वापस आ गए हैं।

यह भी पढ़ें:

टिकटॉक को टक्कर देगा बॉलीवुड बाबा डॉटकॉम शो ऐप, जयपुर के नवीन श्रीवास्तव ने बनाया

वॉकल फॉर लोकल अभियान को ताकत देने और चीनी दबदबे को खत्म करने के लिए बॉलीवुड बाबा डॉटकॉम के फाउंडर व सीईओ और जयपुर निवासी नवीन श्रीवास्तव ने टिकटॉक का विकल्प शो-शा एप बनाया है। यह चीन के टिकटॉक एप की जगह उससे कई गुना ज्यादा बेहतर, सहज, रोजगार परख और समाजोपयोगी है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

20/07/2020

मोटोरोला ने भारत में लॉन्च किया मोटो E7 पावर स्मार्टफोन, शुरुआती कीमत 7,499 रुपए

मोटोरोला ने भारतीय बाजार में एक नया बजट स्मार्टफोन मोटो E7 पावर लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन के दो वेरिएंट्स पेश किए गए हैं। बेस वेरिएंट में 2 जीबी रैम है, जबकि टॉप वेरिएंट में 4 जीबी रैम दी गई है। 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 7,499 रुपए है, जबकि 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 8,299 रुपए है।

19/02/2021

बैंक ऑफ बड़ौदा ने शुरू की व्हाट्सएप बैंकिंग, अब घर बैठे हो जाएंगे बैंक से जुड़े कई काम

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने व्हाट्सएप पर बैंकिंग सुविधाएं शुरू करने की घोषणा की है। बैंक ने बताया कि उसके ग्राहक व्हाट्सएप पर बैलेंस और चेक के स्टेटस की जानकारी ले सकेंगे, मिनी स्टेटमेंट देख सकेंगे तथा चेक बुक के लिए अनुरोध कर सकेंगे। वे जरूरत पड़ने पर इसी माध्यम से अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक करा सकेंगे।

04/01/2021

UC ब्राउजर की भारत में क्लाउड स्टोरेज सेवा यूसी ड्राइव लॉन्च करने की तैयारी

भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति को और सशक्त बनाने के उद्देश्य से यूसी ब्राउजर इन एप क्लाउड स्टोरेज सेवा यूसी ड्राइव लॉन्च करने की तैयारी में है। इससे यूजर अपने मोबाइल फोन का स्टोरेज या मेमोरी का उपयोग किए बगैर ब्राउजिंग करते समय अलग-अलग तरह के कंटेंट सीधे डाउनलोड कर सकेंगे।

07/01/2020

OPPO के F11 और F11 PRO स्मार्टफोन की कीमतों में कटौती, अब मिलेगा इतने रूपए में

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने अपने दो मोबाइल ओप्पो F11 प्रो और ओप्पो F11स्मार्टफोन की कीमत में 2000 रुपए की कटौती की है।

26/09/2019

जियो फोन के केएआईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध आरोग्य सेतु एप

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमित व्यक्ति के आसपास होने पर सतर्क करने वाला आरोग्य सेतु एप अब सभी जियो फोन के केएआईओएस प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है। आरोग्य सेतु एप की तरफ से यह जानकारी दी गई है।

20/05/2020

जियो और Vivo ऑफर के तहत मिलेगा 10,000 रुपये का फायदा

भारत में चुनाव चल रहे है और इसके साथ लोग IPL का भी मजा ले रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए रिलायंस जियो और Vivo ने साझेदारी की है।

12/04/2019