Dainik Navajyoti Logo
Monday 17th of May 2021
 
गैजेट्स

रिलायंस जियो चीनी कंपनी को टक्कर देने को तैयार, अमेरिका में 5जी तकनीक का सफल परीक्षण

Wednesday, October 21, 2020 15:25 PM
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो 5जी तकनीक के सफल परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे को कड़ी टक्कर देने को पूरी तरह तैयार है। रिलायंस जियो की 5जी तकनीक का अमेरिका में सफलतापूर्वक परीक्षण हुआ। कोरोना वायरस महामारी की वजह से बहुत से देशों ने चीनी कंपनी हुवावे पर प्रतिबंध लगाया दिया है। ऐसे में घरेलू संसाधनों से विकसित रिलायंस जियो की 5जी तकनीक के सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद चीनी कंपनी हुवावे के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है। उम्मीद है कि हुवावे पर प्रतिबंध के चलते बड़ी संख्या में विदेशी कंपनियां और सरकारें 5जी टेक्नोलॉजी के लिए जियो को अपना सकती हैं।  

अमेरीकी प्रौद्योगिकी फर्म क्वालकॉम के साथ मिलकर रिलायंस जियो अमेरिका में अपनी 5जी तकनीक और उससे जुड़े उत्पादों का परीक्षण कर रही है। अमेरिका के सैन डियागो में हुए एक वर्चुअल कार्यक्रम में रिलायंस जियो के अध्यक्ष मैथ्यू ओमान ने 5जी तकनीक के सफल परीक्षण की घोषणा की। मैथ्यू ओमान ने बताया कि क्वालकॉम और रिलायंस की अनुषंगी रेडिसिस के साथ मिलकर 5जी तकनीक और उससे जुड़े उत्पादों पर काम कर रहे हैं ताकि भारत में इसे जल्द लॉन्च किया जा सके। रिलायंस जियो ने क्वालकॉम के साथ मिलकर कुछ ऐसे 5जी उत्पाद बनाए हैं जिन्हें 1000 एमबीपीएस से अधिक की स्पीड पर परखा गया है। परीक्षण के लिए 5जी तकनीक रिलायंस जियो ने मुहैया कराई है।

मुकेश अंबानी ने 3 महीने पहले 15 जुलाई को रिलायंस इंडस्ट्री की आमसभा को संबोधित करते हुए रिलायंस जियो के 5जी टेक्नोलॉजी के ईजाद की घोषणा की थी। इस स्वदेशी तकनीक को देश को सौंपते हुए मुकेश अंबानी ने कहा था कि 5जी स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही रिलायंस जियो 5जी तकनीक की परीक्षण के लिए तैयार है। प्रौद्योगिकी के निर्यात को लेकर कंपनी ने अपने मंसूबे साफ कर दिए हैं। कंपनी सफल परीक्षण के बाद 5जी तकनीक के निर्यात पर जोर देगी। भारत में हालांकि अभी तक 5जी तकनीक परीक्षण के लिए स्पेक्ट्रम उपलब्ध नही हो पाया है, किंतु अमेरिका में रिलायंस जियो की 5जी तकनीक का सफल परीक्षण कर लिया गया। तकनीक पूरी तरह से सभी मानदंडों पर शानदार ढंग से खरी उतरी है।

यह भी पढ़ें:

सैमसंग गैलेक्सी M40 के ये हैं खास फीचर्स

सैमसंग गैलेक्सी एम40 स्मार्टफोन भारत में लांच होगा। यह सीरीज में लांच हुए सभी स्मार्टफोन के मुकाबले काफी अलग है।

11/06/2019

बजट स्मार्टफोन रियलमी 5i हुआ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी रियलमी ने क्वाड कैमरा और 5000 एमएएच बैटरी वाला अपना बजट स्मार्टफोन रियलमी 5 आई लॉन्च करने की घोषणा की है, जिसकी कीमत 8,999 रुपए है।

09/01/2020

फोनपे ने लॉन्च किया नया बचत उत्पाद, लिक्विड फंड से ग्राहक कर सकेंगे बचत

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोनपे ने अपने ऐप पर एक नए बचत उत्पाद 'लिक्विड फंड' को लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने गुरूवार को जारी बयान में कहा कि यह उत्पाद पूरी तरह से डिजिटल है और 17.5 करोड़ से अधिक फोनपे उपयोगकर्ताओं को बचत खाते जैसी आसान और तरलता के साथ उच्च अवधि के एफडी की तरह रिटर्न कमाकर उनकी बचत को बढ़ाने में मदद करेगा।

09/01/2020

कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े फर्जी सूचना वाले पोस्ट को हटाएगा फेसबुक

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने सोशल मीडिया पर कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित फर्जी सूचनाओं का प्रसार करने वाले पोस्ट को हटाने के फैसला किया है। फेसबुक ने अपने बयान में कहा कि जैसा कि हालिया खबरों में कोविड-19 वैक्सीन के इस सप्ताह मार्केट में आने की संभावना है, हम फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इससे जुड़े भ्रम फैलाने वाले उन पोस्ट को हटाना शुरू कर देंगे, जिन्हें स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने खारिज कर दिया है।

04/12/2020

व्हाट्सएप यूजर्स अब एक साथ 8 मेंबर्स से कर सकेंगे ग्रुप कॉलिंग, लेटेस्ट वर्जन में नया फीचर जारी

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने कुछ दिन पहले ग्रुप कॉलिंग में पार्टिसिपेंट्स की संख्या बढ़ाने का ऐलान किया था। अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर यह नया फीचर उपलब्ध करा दिया है। एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर इस फीचर का उपयोग किया जा सकता है। व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉलिंग लिमिट 4 की बजाय 8 हो गई है यानि अब आप एक साथ 8 लोगों से ग्रुप कॉलिंग कर सकते हैं।

29/04/2020

जियो ग्राहकों के लिए वाई-फाई पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग सेवा शुरू, 16 जनवरी तक पूरे देश में होगी एक्टिवेट

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने वाई-फाई पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा शुरू करते हुए कहा कि ग्राहक किसी भी नेटवर्क का उपयोग कर सकता है। इस सेवा को 16 जनवरी तक पूरे देश में एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

08/01/2020

लॉकडाउन: वेलिडिटी खत्म होने पर भी 20 अप्रैल तक चलेगा BSNL प्रीपेड नंबर, 10 रुपए का रिर्चाज भी मिलेगा

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लॉकडाउन के दौरान आम लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैलिडिटी बढ़ाने का फैसला लिया है। दूरसंचार मंत्रालय के फैसले के मुताबिक बीएसएनएल और एमटीएनएल के सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैधता 20 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है।

31/03/2020