Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
गैजेट्स

गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया पेटीएम ऐप, गैंबलिंग पॉलिसी वॉयलेशन के कारण गूगल ने की कार्रवाई

Friday, September 18, 2020 16:45 PM
गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को हटाया।

नई दिल्ली। गूगल ने शुक्रवार को गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को हटा दिया। गूगल ने पॉलिसी वॉयलेशन का हवाला देते हुए इसे प्ले स्टोर से हटा दिया है। गूगल ने कहा है कि वह किसी भी गैंबलिंग (जुआ खेलने वाले) ऐप का समर्थन नहीं करता है। जुए से जुड़ी उसकी नीतियों का उल्लंघन करने के कारण पेटीएम पर यह कार्रवाई की गई है। पेटीएम और यूपीआई ऐप वन97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड द्वारा डेवलप किया गया है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करने पर ये अब नहीं दिख रहा है. हालांकि, पहले से एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में इंस्टॉल्ड हुआ ऐप काम कर रहा है। पेटीएम पेमेंट ऐप के अलावा कंपनी के अन्य ऐप्स पेटीएम फोर बिजनेस, पेटीएम मनी, पेटीएम मॉल आदि गूगल प्ले स्टोर पर अभी भी उपलब्ध हैं।

गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा कि हम ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देते हैं। हम किसी भी ऐसे ऐप का समर्थन नहीं करते हैं जो किसी उपभोक्ता को किसी दूसरी वेबसाइट पर ले जाता हो। अगर कोई ऐप किसी ऐसी वेबसाइट पर कस्टमर को ले जाता है जहां नकद पुरस्कार जीतने के लिए किसी टूर्नामेंट में भाग ले सकते हैं, तो गूगल किसी भी ऐप को ऐसा करने की अनुमति नहीं देता है और ऐसा करना गूगल नीतियों का उल्लंघन है। गूगल ने कहा है कि वह ऑनलाइन कसीनो और स्पोर्ट्स बेटिंग को सुविधा देने वाली गैरकानूनी गैंबलिंग की इजाजत नहीं दे सकता है। गूगल की प्रोडक्ट, एंड्रॉयड सिक्योरिटी और प्राइवेसी की वाइस प्रेसीडेंट सुजैन फ्रे ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि जब कोई ऐप इन पॉलिसीज का उल्लंघन करता है तो हम डवलपर को इसकी जानकारी देते हैं। जब तक डवलपर पॉलिसी के अनुसार बदलाव करता है तब तक ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है।'

पेटीएम ने शुक्रवार को ट्वीट कर जानकारी दी है कि पेटीएम ऐप डाउनलोड या अपडेट करने के लिए गूगल के प्ले स्टोर पर अस्थायी रूप से अनुपलब्ध है। यह बहुत जल्द वापस आ जाएगा। आपके सभी पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और जिनके पास पेटीएम ऐप पहले से डाउनलोडेड हैं, वे लोग अपने पेटीएम ऐप को सामान्य रूप से यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

भारत में गूगल और जीमेल का सर्वर डाउन, लोगों को मेल भेजने में हो रही दिक्कत

भारत में गूगल और जीमेल का सर्वर डाउन हो गया है। लोगों को जीमेल से मेल करने और फाइल अटैचमेंट करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी ने स्वयं इसकी पुष्टि की है।

20/08/2020

इजरायली स्पाइवेयर के जरिए हुई कई भारतीयों की जासूसी, वाट्सएप ने खुद किया खुलासा

व्हाट्सएप ने भारतीय पत्रकारों और एक्टिविस्ट की जासूसी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। व्हाट्सएप ने बताया है कि इस साल मई में इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके भारत के कई पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी की गई थी।

31/10/2019

मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित 45 विधायकों ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित 45 विधायकों ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। इन सभी ने 'पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल' (पीपीए) ज्वाइन कर ली है। बता दें कि पीपीए, बीजेपी का सहयोगी दल है।

16/09/2016

#JioGigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च, सेटअप बॉक्स से कर सकेंगे वीडियो कॉल

रिलायंस एजीएम में #JioGigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस को लॉन्च किया गया, इससे अब इंटरनेट की दुनिया में बदलाव होगा। देश में कई जगह इसका ट्रायल चल रहा है।

12/08/2019

जियो और Vivo ऑफर के तहत मिलेगा 10,000 रुपये का फायदा

भारत में चुनाव चल रहे है और इसके साथ लोग IPL का भी मजा ले रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए रिलायंस जियो और Vivo ने साझेदारी की है।

12/04/2019

जीएसटी रिफंड के लिए अब सिंगल विंडो, नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

निर्यातकों को अब वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी रिफंड पाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सरकार कारोबार की प्रक्रिया आसान करने के लिए जल्द ही ऐसा सिस्टम बनाने जा रही है जिसमें सेंट्रल जीएसटी और स्टेट जीएसटी का रिफं ड एक साथ एक ही अधिकारी जारी कर सकेगा।

31/10/2019

सेना ने व्हाट्सएप की तर्ज पर विकसित की 'सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट' मैसेजिंग ऐप, जानें इसकी खासियत

भारतीय सेना ने अपनी संचार प्रणाली को सुरक्षित और अभेद्य बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए व्हाट्सएप की तर्ज पर एक सरल तथा सुरक्षित मैसेजिंग ऐप 'सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट' (एसएआई) विकसित किया है। इस ऐप का 'आत्मनिर्भर भारत' योजना के तहत विकास किया गया है।

29/10/2020