Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
गैजेट्स

WhatsApp पर जियोमार्ट ऑर्डर बुकिंग सर्विस लॉन्च, ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर

Monday, April 27, 2020 17:45 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। जियोमार्ट रियालंस रिटेल द्वारा संचालित एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। लॉकडाउन के दौरान इस प्लेटफॉर्म ने अपने ग्राहकों को एक नई सुविधा प्रदान की है और वो सुविधा है व्हाट्सएप ऑर्डर बुकिंग सर्विस यानी अब आप जियोमार्ट से व्हाट्सएप के जरिए भी ऑर्डर कर सकते हैं। इस नई सुविधा के लिए एक जियोमार्ट व्हाट्सएप नंबर ज़ारी किया गया है, जो कि जरूरी सामान का ऑर्डर लेकर उसे 48 घंटों के अंदर आपको उपलब्ध कराने का वादा करता है।

हाल ही में फेसबुक ने रिलायंस में बड़ा निवेश करने का ऐलान किया है। फेसबुक और रिलायंस के बीच हुई इस डील के तहत व्हाट्सएप और रिलायंस जियो के बीच भी कमर्शियल अग्रीमेंट साइन किया गया है। इसके बाद ऑनलाइन वेंचर जियोमार्ट के लिए कंपनी द्वारा व्हाट्सएप की यह नई सुविधा लॉन्च की गई है। कुछ समय पहले ही खबर मिली थी कि टेलीकॉम ऑपरेटर जियोमार्ट के लिए व्हाट्सऐप पुश पेश करने वाला है और अब कंपनी ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। फिलहाल, यह सुविधा महाराष्ट्र के ही कुछ जगहों में उपलब्ध है।

जियोमार्ट व्हाट्सएप ऑर्डर बुकिंग सुविधा के लिए यूज़र्स को इसके लिए एक व्हाट्सएप नंबर को अपने फोन पर सेव करना है और इसके बाद वह इस पर चैट करने में सक्षम रहते हैं। हालांकि, गौर करने वाली बात यह है कि इस सुविधा के तहत होम डिलीवरी नहीं की जा रही है। ऑर्डर प्लेस करने के बाद इस ऑर्डर को आप अपने नजदीकी किराना स्टोर से उपलब्ध कर सकते हैं।
 
स्टेप-बाय-स्टेप जानते हैं व्हाट्सएप पर कैसे करें जियोमार्ट ऑर्डर प्लेस-:

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में +918850008000 को जियोमार्ट के नाम से सेव करें।
  • नंबर सेव करने के बाद अपने व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट में इस नंबर को सर्च करें, इसके लिए लिस्ट को रिफ्रेश करने की जरूरत पड़ेगी।
  • अब इस कॉन्टेक्ट नंबर पर Hi मैसेज भेजें।
  • मैसेज भेजने के बाद आपके पास ऑटो-जनरेटेड मैसेज आएगा। इस मैसेज में बताया जाएगा कि यह सुविधा केवल नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण में ही उपलब्ध है।
  • इसमें जानकारी दी जाएगी कि जियोमार्ट का इस्तेमाल करके यदि आप 7 बजे से पहले अपना ऑर्डर प्लेस कर देते हैं, तो अपने नजदीकी किराना स्टोर से आप इस ऑर्डर को अगले दो दिन में प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस ऑटो-जनरेटेड मैसेज में आपको एक लिंक भी दिया जाएगा, जो कि महज 30 मिनट तक ही उपलब्ध रहेगा। अगर आप इस लिंक का इस्तेमाल 30 मिनट के अंदर नहीं करते हैं, तो आपको दोबारा ऑर्डर प्लेस करने के लिए 'Hi' का मैसेज भेजना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करके 'जियमार्ट' का पेज ओपन होगा, इस पेज में आपसे थोड़ी-बहुत जानकारी मांगी जाएगी। जैसे आपके घर का पता और आपका फोन नंबर इत्यादि।
  • जानकारी भरने के बाद ‘Proceed' पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने किराना स्टोर पर उपलब्ध सामान की लिस्ट दिखेगी।
  • ऑर्डर प्लेस होने के बाद जियोमार्ट आपको कुल भुगतान की राशि बताएगा और तुरंत एक दूसरा व्हाट्सऐप मैसेज करेगा।
  • अगले मैसेज में आपको अपने नजदीकी किराना स्टोर का नाम और पता मिलेगा, जहां से आप ऑर्डर किया हुआ सामान प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपको फोन नंबर भी दिया जाएगा, जिस पर फोन करके आप अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। जैसे ही आपका ऑर्डर तैयार हो जाएगा, वैसे ही आपको अपने नजदीकी किराना स्टोर से इसे प्राप्त करने का मैसेज भी मिल जाएगा। ऑर्डर का भुगतान सामान लेते समय ही करना होगा।
  • इसके अलावा जियोमार्ट आपको गूगल मैप लिंक भी भेजेगा। जिसकी सहायता से आप आसानी से उस किराना स्टोर तक पहुंच सकते हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

विवो ने लॉन्च किया नया V 19 स्मार्टफोन, 15 मई से ऑनलाइन होगी बिक्री

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी विवो ने भारतीय बाजार में डुअल फ्रंट कैमरा वाला अपना नया स्मार्टफोन V 19 लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 31990 रुपए तक है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 मोबाइल प्लेटफॉर्म और एंड्रायड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित इस स्मार्टफोन में 32 मेगा पिक्सल और 8 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

13/05/2020

गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया पेटीएम ऐप, गैंबलिंग पॉलिसी वॉयलेशन के कारण गूगल ने की कार्रवाई

गूगल ने शुक्रवार को गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को हटा दिया। गूगल ने पॉलिसी वॉयलेशन का हवाला देते हुए इसे प्ले स्टोर से हटा दिया है। गूगल ने कहा है कि वह किसी भी गैंबलिंग ऐप का समर्थन नहीं करता है। जुए से जुड़ी उसकी नीतियों का उल्लंघन करने के कारण पेटीएम पर यह कार्रवाई की गई है।

18/09/2020

नेटफ्लिक्स अब हिंदी में भी उपलब्ध, कंपनी ने जारी किया नया यूजर इंटरफेस

विश्व की अग्रणी स्ट्रीमिंग एंटमनोरंजन कंपनी नेटफ्लिक्स ने शुक्रवार को हिंदी में अपना यूजर इंटरफेस लॉन्च किया। कंपनी ने नया यूजर इंटरफेस लॉन्च करते हुए कहा कि अपनी पसंदीदा भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय फिल्मों और सीरीज देखने के इच्छुक दर्शक अब उसे हिंदी में तलाश कर सकेंगे।

07/08/2020

इजरायली स्पाइवेयर के जरिए हुई कई भारतीयों की जासूसी, वाट्सएप ने खुद किया खुलासा

व्हाट्सएप ने भारतीय पत्रकारों और एक्टिविस्ट की जासूसी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। व्हाट्सएप ने बताया है कि इस साल मई में इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके भारत के कई पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी की गई थी।

31/10/2019

जियो और Vivo ऑफर के तहत मिलेगा 10,000 रुपये का फायदा

भारत में चुनाव चल रहे है और इसके साथ लोग IPL का भी मजा ले रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए रिलायंस जियो और Vivo ने साझेदारी की है।

12/04/2019

ओप्पो एफ सीरीज के ब्रांड एंबेसडर बने वरुण धवन, जल्द लॉन्च होगा F19 प्रो प्लस 5जी स्मार्टफोन

स्मार्ट मोबाइल निर्माता कंपनी ओप्पो ने मंगलवार को बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन को आधिकारिक तौर पर अपनी एफ सीरीज का ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की और कंपनी जल्द ही इस सीरीज का अपना नया मोबाइल फोन एफ 19 प्रो प्लस 5जी लॉन्च करने जा रही है।

02/03/2021

सैमसंग गैलेक्सी A20 लांच, ये है खासियत

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी सैमसंग ने Galaxy A20 को भारत में लांच कर दिया है। इस स्मार्टफोन की कीमत 12,490 रुपये रखी गई है।

07/04/2019