Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
गैजेट्स

रिलायंस जियो ने शुरू की वाई-फाई कॉलिंग सेवा, भीड़भाड़ वाले इलाके में भी मिलेगी अच्छी कॉल क्वालिटी

Wednesday, December 18, 2019 17:25 PM
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने भारत में सब्सक्राइबर्स के लिए वाई-फाई कॉलिंग की शुरुआत कर दी है। ये जानकारी एक रिपोर्ट के हवाले से मिली है। इस फीचर से यूजर्स सेल्यूलर की जगह वाई-फाई नेटवर्क के जरिए वॉयस कॉल्स कर सकते हैं या रिसीव कर सकते हैं। वाई-फाई कॉलिंग यानी VoWi-Fi के जरिए सब्सक्राइबर्स को भीड़भाड़ वाले इलाके में भी बेहतर इंडोर कवरेज और अच्छी कॉल क्वालिटी मिलेगी। पिछले हफ्ते एयरटेल ने भारत में सब्सक्राइबर्स के लिए वाई-फाई कॉलिंग की शुरुआत की थी, हालांकि अभी ये सेवा दिल्ली-एनसीआर तक की सीमित है और इसका फायदा केवल एयरटेल ब्रॉडबैंड के जरिए ही लिया जा सकता है।

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी जियो द्वारा जियो वाई-फाई कॉलिंग की टेस्टिंग पिछले काफी दिनों से की जा रही थी और अब एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, इस सर्विस का विस्तार कुछ और क्षेत्रों में किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो वाई-फाई कॉलिंग नासिक, महाराष्ट्र सर्किल और दिल्ली में उपलब्ध है, हालांकि अभी एयरटेल की ही तरह जियो वाई-फाई कॉलिंग को भी केवल चुनिंदा डिवाइसेज के लिए उपलब्ध कराया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक नासिक के एक यूजर ने ट्विटर पर आईफोन के साथ कॉम्पैटिबल जियो वाई-फाई कॉलिंग फीचर का स्क्रीनशॉट शेयर किया है।

फिलहाल जियो ने आधिकारिक तौर पर भारत में इस सर्विस की घोषणा नहीं की है, वहीं एयरटेल ने दिल्ली-एनसीआर के एयरटेल यूजर्स के लिए वाई-फाई कॉलिंग सर्विस की घोषणा कर दी है। इस सेवा को एक्सेस करने के लिए आपको एयरटेल ब्रॉडबैंड और कम्पेटिबल डिवाइस की जरूरत होगी। इसमें वनप्लस 7 सीरीज, वनप्लस 7T सीरीज, शियोमी पोको F1, रेडमी K30 Pro, सैमसंग गैलेक्सी M30s, गैलेक्सी A10s, गैलेक्सी J6, गैलेक्सी On6 और आईओएस 13 से ऊपर पर चलने वाले आईफोन शामिल हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ट्विटर को भारत सरकार की दो टूक, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को न सिखाएं क्या करना है

सोशल मीडिया को लेकर बनाई गई नई गाइडलाइंस पर ट्विटर के रवैये से खफा आईटी मंत्रालय ने साफ कहा है कि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को न सिखाए कि हमें क्या करना है। ट्विटर मुद्दा भटकाने के बजाय नियमों का पालन करे।

28/05/2021

सैमसंग ने पेश किया गैलेक्सी M40

देश के सबसे भरोसेमंद कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं मोबाइल फोन ब्रांड, सैमसंग इंडिया ने गैलेक्सी एम40 को लॉन्च करने की घोषणा की है।

13/06/2019

मोबाइल कांग्रेस 2019 में दिखेगी 5G प्रौद्योगिकी की क्षमता, कंपनियां पेश करेंगी अपने उत्पाद

इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2019 सोमवार से राजधानी में शुरू हो रहा है जहां मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनियां अपने उत्पाद प्रदर्शित और लॉन्च करेंगी तथा दूरसंचार क्षेत्र की पांचवी पीढ़ी की प्रौद्योगिकी 5G का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा।

13/10/2019

आईफोन की नई सीरीज 10 सितंबर को होगी लॉन्च

स्मार्टफोन मेकर कंपनी एप्पल 10 सितंबर को नई आईफोन सीरीज लॉन्च करेगी। अपना ऑडियंस बेस बढ़ाने और लॉन्च इवेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए एप्पल ने पहली बार यूट्यूब पर एप्पल लॉन्च इवेंट को लाइव स्ट्रीम करने का फैसला किया है।

09/09/2019

ओप्पो ए9 और ए5 पेश

ओप्पो क्वालकोम स्रैपड्रैगन 665 के साथ क्वाड कैमरा फोन प्रस्तुत कर रहा है। ओप्पो की ए सीरीज ने कंपनी को 31.83 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दी थी।

12/09/2019

मोटोरोला ने लॉन्च किया नया प्रीमियम एज प्लस स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी मोटोरोला ने अपना नया प्रीमियम स्मार्टफोन एज प्लस को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की घोषणा की, जिसकी कीमत 74999 रुपए है। कंपनी ने जारी बयान में कहा कि इस 5 जी स्मार्टफोन में 5000 एमएएच की बैटरी है।

20/05/2020

कैम स्कैनर एप में आया खतरनाक वायरस, गूगल प्ले स्टोर से हटाया

कैम स्कैनर एप में एक खतरनाक मैलवेयर पाया गया है। जिसकेे बाद इसे गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

28/08/2019