Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
अन्य खेल

फीफा के पूर्व उपाध्यक्ष पर आजीवन बैन

Friday, September 13, 2019 15:50 PM
जुआन एंजेल नापाउट (फाइल फोटो)

ज्यूरिख। अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ फीफा के पूर्व उपाध्यक्ष और दक्षिण अमेरिकी फुटबाल संघ के पूर्व अधिकारी जुआन एंजेल नापाउट पर भ्रष्टाचार के आरोप में आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है। फुटबाल की वैश्विक संस्था ने जारी बयान में कहा कि उसकी अनुशासनात्मक समिति को पैराग्वे के फुटबाल अधिकारी 61 वर्षीय नापाउट के खिलाफ वर्ष 2012 से 2015 के बीच भ्रष्टाचार और रिश्वत लेने के सबूत मिले हैं। उन्हें फुटबाल की किसी भी गतिविधि में शामिल होने से आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया है। साथ ही उनपर 10 लाख यूएस डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है।

फीफा ने कहा कि नापाउट के खिलाफ भ्रष्टाचार और रिश्वत से जुड़े मामले की जांच के बाद पता चला है कि उन्होंने कई कंपनियों को मीडिया और मार्केटिंग अधिकार सौंपने के लिये रिश्वत ली थी। नापाउट के खिलाफ यह फैसला ब्रुकलिन अदालत के उन्हें आरोपी ठहराने के दो वर्ष बाद आया है। पैराग्वे के पूर्व अधिकारी के खिलाफ अमेरिकी जांच विभाग पिछले काफी समय से जांच कर रहा था।

फीफा के पूर्व उपाध्यक्ष रहे नापाउट दक्षिण अमेरिकी फुटबाल संघ कानमीबॉल के अगस्त 2014 तक अध्यक्ष रहे थे, जबकि भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण दिसंबर 2015 में उन्हें गिरफ्तार किया गया था। अगस्त 2018 में उन्हें नौ वर्षों के लिये जेल की सजा सुनाई गई थी।

यह भी पढ़ें:

हिमा दास ने को टेबोर एथलेटिक्स मीट में जीता स्वर्ण

फर्राटा धाविका भारत की हिमा दास ने अपने स्वर्णिम अभियान को बरकरार रखते हुये चेक गणराज्य में हुयी टाबोर एथलेटिक्स मीट की 200 मीटर रेस में स्वर्ण पदक जीत लिया है जो उनका पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में चौथा स्वर्ण पदक भी है।

18/07/2019

ओलंपिक क्वालिफायर मुक्केबाजी टूर्नामेंट, मैरीकॉम-पंघल ओलंपिक टिकट से एक जीत दूर

छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) और विश्व चैम्पियनशिप के रजत विजेता अमित पंघल (52 किग्रा) ने एशिया/ओसनिया ओलंपिक क्वालिफायर मुक्केबाजी टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया और अब वे टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल करने से महज एक जीत दूर रह गए हैं।

08/03/2020

देश में एक ही बड़ी फुटबाल लीग होनी चाहिए : छेत्री

भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के भारतीय फुटबाल को आगे ले जाने के लिये तैयार किए गए रोडमैप का स्वागत करते हुए कहा कि देश में एक ही बड़ी फुटबाल लीग होनी चाहिए।

30/10/2019

स्वर्ण पदक जीतकर जयपुर लौटीं शीतल तोमर और ममता कुमारी का किया शानदार स्वागत

दक्षिण एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता शीतल तोमर और ममता कुमारी गुरुवार को जयपुर लौटीं, जिनका सांगानेर एयरपोर्ट पर शानदार स्वागत किया है।

12/12/2019

सैफ गेम्स : भारत का स्वर्णिम अभियान जारी, 32 गोल्ड जीत शीर्ष पर

ट्रैक और फील्ड खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने 13वें दक्षिण एशियाई खेलों के तीसरे दिन शानदार प्रदर्शन करते हुए 29 मेडल और जीतकर मेडल तालिका में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया।

05/12/2019

राजस्थान की अनुष्का सिंह भाटी ने शूटिंग में जीते स्वर्ण व रजत पदक

अनुष्का ने डबल ट्रैप में 81 के स्कोर के साथ स्वर्ण व ट्रैप में 101 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता है।

14/10/2019

मनु-सौरभ, अंजुम-दिव्यांश को स्वर्ण

भारतीय निशानेबाज अंजुम मुदगिल और दिव्यांश सिंह पंवार तथा मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने चीन के बीजिंग में चल रहे आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्वकप के 10 मीटर एयर राइफल

26/04/2019