Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
अन्य खेल

यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट, बियांका बनी चैंपियन

Monday, September 09, 2019 10:05 AM
बियांका आंद्रेस्कू

न्यूयार्क। अमेरिका की दिग्गज खिलाड़ी सेरेना विलियम्स का 24वें ग्रैंड स्लेम खिताब की बराबरी करने का सपना एक बार फिर टूट गया। कनाडा की 19 साल की बियांका आंद्रेस्कू ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सेरेना को लगातार सेटों में शनिवार को 6-3,7-5 से हराकर पहली बार यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। बियांका इस तरह ग्रैंड स्लेम जीतने वाली पहली कनाडाई खिलाड़ी बन गई हैं। बियांका आंद्रेस्कू ने एक घंटे 40 मिनट में सेरेना को हराकर उनका 24वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया। सेरेना को पिछले साल फाइनल में जापान की नाओमी ओसाका से यहां हार का सामना करना पड़ा था। 37 वर्षीय सेरेना ने वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम विबंलडन के फाइनल में भी जगह बनाई थी जहां उन्हे रोमानिया की सिमोना हालेप के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। सिमोना ने यह मुकाबला 6-2, 6-2 से जीता था। लगातार दूसरे ग्रैंड स्लेम के फाइनल में हार के साथ सेरेना का आॅस्ट्रेलिया की मार्गरेट कोर्ट के 24 ग्रैंड स्लेम खिताबों के रिकार्ड की बराबरी करने का इंतजार बढ़ गया था।

सेरेना का आखिरी ग्रैंड स्लेम खिताब आॅस्ट्रेलियन ओपन था। छह बार की यूएस ओपन चैंपियन सेरेना को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन 19 साल की कनाडाई खिलाड़ी ने आक्रामक प्रदर्शन करते हुए सेरेना की चुनौती पर काबू पा लिया और अपना पहला ग्रैंड स्लेम खिताब जीत लिया। सेरेना का यह 33वां ग्रैंड स्लेम फाइनल था जबकि बियांका ओपन युग में यूएस ओपन के मुख्य ड्रॉ टूर्नामेंट में पदार्पण करने के बाद खिताब जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं। बियांका ने अब तक अपने करियर में सिर्फ चार ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। बियांका के लिए यह उनके करियर का सबसे यादगार पल था लेकिन मैच के बाद उन्होंने स्थानीय खिलाड़ी सेरेना को हराने के लिए दर्शकों से माफी मांगी। बियांका ने कहा कि मैं जानती हूं कि आप लोग सेरेना को उनका सातवां यूएस ओपन खिताब जीतते हुए देखने आए थे। इसलिए मैं आपसे माफी मांगती हूं। अपनी हार से निराश सेरेना चैंपियन की इस बात पर मुस्कुरा उठीं और उन्होंने बियांका को खिताबी जीत के लिए बधाई दी। 19 साल की बियांका 2006 में यूएस ओपन खिताब जीतने वाली रूस की मारिया शारापोवा के बाद ग्रैंड स्लेम जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं।


 

यह भी पढ़ें:

डेविस कप विश्व ग्रुप क्वालीफायर मुकाबले, पेस और बोपन्ना ने कायम रखीं उम्मीदें

लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना ने युगल मैच जीतकर डेविस कप विश्व ग्रुप क्वालीफायर मुकाबले में टॉप सीड क्रोएशिया के खिलाफ भारतीय उम्मीदों को कायम रखा। पेस -बोपन्ना ने मैट पेविच और फ्रांको स्कूगोर को 2 घंटे 21 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 6-3, 6-7, 7-5 से हराकर मुकाबले का स्कोर 1-2 कर दिया।

08/03/2020

आईसीसी ने खारिज की बीसीसीआई की अपील, धोनी दस्तानों से हटाना होगा बैज

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने महेंद्र सिंह धोनी के विकेटकीपिंग दस्तानों पर सेना के चिन्ह के बने रहने की बीसीसीआई की अपील को खारिज कर दिया है।

08/06/2019

एशियन यूथ महिला हैण्डबॉल चैम्पियनशिप के उद्घाटन मैच में भारत ने मंगोलिया को हराया

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को यहां सवाई मानसिंह इण्डोर स्टेडियम में 8वीं एशियन वूमन-यूथ हैण्डबॉल चैम्पियनशिप-2019 का शुभारंभ किया। चैंपियनशिप के उद्घाटन मुकाबले में भारत ने मंगोलिया को 58-16 से हराया।

22/08/2019

खेलो इंडिया यूथ गेम्स : आखिरी दिन राजस्थान ने जीते 4 गोल्ड, 15 गोल्ड के साथ जीते 51 पदक

राजस्थान के खिलाड़ियों ने गुवाहाटी में खेलो इंडिया यूथ गेम्स के आखिरी दिन अपना दम दिखाते हुए 4 स्वर्ण पदक जीते और इसके साथ ही राजस्थान के दल ने पहली बार पदकों का अर्द्धशतक पूरा कर लिया। राजस्थान ने 15 स्वर्ण समेत 51 पदक जीते।

23/01/2020

चाइना ओपन-2019 के दूसरे दौर में पीवी सिंधु, सायना पहले दौर में ही बाहर

भारत की दो ओलंपिक पदक विजेता स्टार महिला शटलरों की चाइना ओपन- 2019 बैडमिंटन टूर्नामेंट में एकल के पहले दौर में मिलीजुली शुरुआत रही, जहां पीवी सिंधु ने जीत के दूसरे दौर में जगह बनाई, वहीं 8वीं सीड सायना नेहवाल पहले ही दौर में गैर वरीय खिलाड़ी के हाथों उलटफेर का शिकार बन गईं।

18/09/2019

राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अनु ने जीता स्वर्ण पदक

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाली अनु ने बिरसा मुंडा स्टेडियम में शुरु हुई 59वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में आसानी से भाला फेंक स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया।

11/10/2019

मजीनी के पांच गोल से जीती चांदना टीम

अर्जेन्टीना के छह हैंडीकैप के गेरार्डो मजीनी के तूफानी खेल की बदौलत चांदना कृष्णा पोलो टीम ने सोमवार को सितंबर पोलो सत्र के पहले टूर्नामेंट आरपीसी कप के उद्घाटन मुकाबले में कैवेलियर्स को साढ़े चार के मुकाबले छह गोल से पराजित कर दिया।

10/09/2019