Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 27th of October 2020
 
राजस्थान

रिकॉर्ड नहीं देने पर गृह निर्माण सहकारी समितियों का पंजीयन होगा रद्द

Friday, September 27, 2019 16:00 PM
नीरज के पवन (फाइल फोटो)

जयपुर। रजिस्ट्रार सहकारिता डॉ. नीरज के पवन ने बताया कि जयपुर शहर में 160 गृह निर्माण सहकारी समितिया पंजीकृत है, जिसमें से 92 गृह निर्माण सहकारी समितिया कार्य कर रही है, जबकि 68 को अवसायन की श्रेणी में लाया गया है। ऐसी समितियों को दो माह में रिकॉर्ड उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया है। दो माह की मियाद समाप्त होते ही समितियों का पंजीकरण निरस्त कर दिया जाएगा। पूर्व में 106 गृह निर्माण सहकारी समितियों के पंजीयन निरस्त किए जा चुके है।

डॉ. पवन ने बताया कि अवसायन में आई 68 गृह निर्माण सहकारी समितियों के द्वारा ऑडिट नही करवाने, सहकारी अधिनियम, नियम, समितियों के उपनियमों की बार-बार अवहेलना करने एवं निर्धारित कार्यक्षेत्र में अपने उद्देश्यों के अनुसार कार्य नही कर रही है इस कारण से अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही करते हुए इन समितियों को अवसायन में लाकर समापक नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि समय पर रिकॉर्ड नही देने पर समिति के किसी भी दावे पर विचार नही किया जाएगा तथा देनदारिया एवं लेनदारिया को अपलेखित कर पंजीयन रद्द किया जाएगा।
 

यह भी पढ़ें:

21 मूक बधिर छात्राओं को वितरित की साइकिल

सेठ आनंदीलाल पौद्दार मूक बधिर स्कूल में सोमवार को 21 छात्राओं को साइकिल वितरित की।

03/12/2019

राजनीति के चलते हुए तबादले डेपुटेशन के आदेश निरस्त

शिक्षा विभाग में शिक्षण व्यवस्था के नाम पर शिक्षकों के तबादले किए गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से 21 शिक्षकों को लगाया गया है।

18/02/2020

चांद दिखने के साथ रोजे शुरू, जानें इफ्तार और सहरी का समय

शहर में माहे रमजान का चांद सोमवार को दिखाई दिया। लोगों ने खुले मैदान, घरों की छतों पर चांद देखा और एक दूसरे को गले मिलकर चांद व रमजान की मुबारकबाद दी।

07/05/2019

अस्पताल में गार्ड की दरिंदगी, उपचार ले रही महिला के साथ किया दुष्कर्म

मानवता का शर्मसार करने का एक मामला जयपुरिया अस्पताल में आया है। अस्पताल में तैनात गार्ड ने प्रीमेच्योर डिलीवरी के बाद उपचार ले रही महिला को हवस का शिकार बना डाला।

06/08/2019

कलेक्ट्रेट में आग, एसी में शॉर्ट सर्किट से हुआ हादसा

जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में जिला कलेक्टर के बैठक कक्ष में एयरकंडीशनर में शार्ट सर्किट होने से गुरुवार को दोपहर आग लग गई और कलेक्ट्रेट कक्ष में आग से धुंआ की धुंआ हो गया।

12/04/2019

स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से किए जा रहे कार्यों की समीक्षा

स्मार्ट सिटी लिमिटेड बोर्ड की 15वीं बैठक का आयोजन स्वायत्त शासन सचिव भवानी सिंह देथा की अध्यक्षता में स्वायत्त शासन भवन के सभागार में किया गया।

23/01/2020

कोरोना अपडेटः प्रदेश में एक दिन में सामने आए 1900 से ज्यादा संक्रमित, अब तक 1367 लोगों की मौत

प्रदेश में मंगलवार को कोरोना से 15 और लोगों की मौत हो गई है। इनमें जयपुर में 2, जैसलमेर, जोधपुर, सीकर, टोंक, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भरतपुर, चित्तौड़गढ़ और डूंगरपुर मे एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

23/09/2020