Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 27th of October 2020
 
राजस्थान

शहीद हेमराज का सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

Tuesday, September 03, 2019 13:15 PM
शहीद हेमराज का पार्थिव शरीर।

अजमेर। केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के राजौरी क्षेत्र के पुंछ में पाकिस्तानी सेना से लोहा लेते हुए शहीद हुए सैनिक हेमराज नठेरवाल का मंगलवार को उनके पैतृक गांव भदूण में सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। शहीद को उनके भतीजे चैतन्य ने मुखाग्नि दी। इससे पहले सुबह शहीद का पार्थिव शरीर उनके घर पहुंचा। गांव के आईटी सेन्टर के पास स्थित अन्तिम संस्कार वाले स्थान पर शहीद का पार्थिव शरीर अन्तिम दर्शनों के लिए रखा गया, जहां प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डा. रघु शर्मा, सांसद भागीरथ चौधरी, विधायक सुरेश टांक ने पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद को श्रद्धाजंलि दी। सैनिक के अंतिम दर्शनों एवं श्रद्धाजंलि के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा।

सैन्य अधिकारियों के अलावा प्रशासन एवं पुलिस तथा अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ आम लोगों ने अन्तिम दर्शन कर श्रदांजलि अर्पित की। इस मौके उपस्थित सैकड़ों लोगों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद, भारत माता की जय एवं शहीद हेमराज अमर रहे के नारे लगाए। दिवंगत शहीद के पिता भोलूराम ने बेटे की शहादत पर फक्र से कहा कि मेरा बेटा देश सेवा में शहीद हुआ है, आगे भी वे परिवार के सदस्य को सेना में भेजेंगे।

श्रीनिम्बार्क तीर्थ के जगद्गुरू श्रीजी महाराज श्याम शरण देवाचार्य ने भी वीर सैनिक हेमराज के बलिदान पर संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि उनके अनुपम और सर्वोच्च बलिदान को राष्ट्र सदैव स्मरण रखेगा।

बता दें कि सैनिक हेमराज रविवार रात सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग में शहीद हो गए। उनका पार्थिव शरीर लेकर आए सूबेदार दौलतराम ने बताया कि हेमराज के गले पर गोली लगी, इसके बावजूद गंभीर रूप से घायल सैनिक करीब पन्द्रह मिनट तक जवाबी कार्रवाई करता रहा और वीरगति को प्राप्त हुआ। 

यह भी पढ़ें:

दैनिक नवज्योति जोधपुर संस्करण का 16वें वर्ष में प्रवेश, केक काटकर मनाया समारोह

दैनिक नवज्योति के सोलहवें वर्ष में प्रवेश का जश्न बुधवार को गरिमामय मय समारोह में धूमधाम से मनाया गया।

13/06/2019

अब यूनिवर्सिटीज के पैसों का लेखा-जोखा होगा आॅनलाइन

प्रदेश के साथ ही देशभर के विश्वविद्यालयों को मिलने वाली सरकारी सहायता की राशि का ब्यौरा अब आॅनलाइन करना होगा और पूरी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।

14/04/2019

अविनाश पांडे दिल्ली में अहदम पटेल से कर सकते हैं मुलाकात

सूत्रों के अनुसार वह कांग्रेस मुख्यालय में अहमद पटेल के साथ बैठक कर सकते हैं।

06/07/2019

राजस्थान रोडवेज को मिला न्यूनतम दुर्घटना का पुरस्कार

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम को न्यूनतम दुर्घटना का पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार रोडवेज के एएसआरटीयू की ओर से दिल्ली में आयोजित समारोह में केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने दिया।

02/02/2020

कल्ला ने दिए जनघोषणा पत्र की क्रियान्विति के निर्देश

जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने अधिकारियों को समयबद्ध रूप से अपने विभाग से सम्बंधित जनघोषणा पत्र के सभी बिंदुओं की क्रियान्विति के निर्देश दिए हैं।

13/01/2020

आरसीए चेयरमेन वैभव ने बरकतुल्लाह स्टेडियम का दौरा कर आईपीएल मैचों की संभावनाएं टटोली

राजस्थान क्रिकेट एसोएिसशन के चेयरमेन वैभव गहलोत ने गुरूवार को दोपहर बाद बरकतुल्लाह स्टेडियम आए और यहां पर आगामी सीजन में आईपीएल मैच करवाने की संभावनाएं टटोली और जोधपुर विकास प्राधिकरण से स्टेडियम का एमओयू करवाने की बात कही।

28/11/2019

संजय सेठी की अग्रिम जमानत याचिका खारिज

हाईकोर्ट ने खान आवंटन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आरोपी संजय सेठी की अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया।

03/03/2020