Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
राजस्थान

जयपुर में 31 तोपों की गर्जना व आतिशबाजी के साथ भगवान कृष्ण का होगा जन्माभिषेक

Saturday, August 24, 2019 12:25 PM
गोविंददेवजी मंदिर व अक्षरधाम मंदिर

जयपुर। शहर में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव श्रद्धा एवं भक्तिभाव से मनाया जाएगा। इस दौरान हर मां के आंचल को कृष्ण का अहसास होगा, जिससे हर घर में हर्षोल्लास का माहौल बना रहेगा। घरों में सवेरे जहां कृष्णलला को नए पलने में विराजमान कर नवीन पोशाक धारण कराकर फूलों से सजाया जाएगा। शाम को भजनों के साथ झूले पर झुलाया जाएगा। मध्य रात्रि 12 बजे कान्हा के अवतरण पर नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल के साथ बधाइयां गाई जाएंगी।

शहर के सभी कृष्ण मंदिरों में मध्यरात्रि 12 बजे भगवान कृष्ण का जन्माभिषेक होगा। इसके बाद भक्तों को चरणामृत व पंजीरी प्रसादी का वितरण होगा। आराध्यदेव गोविंददेवजी मंदिर में नयनाभिराम सजावट की गई। मंदिर के महंत अंजन कुमार गोस्वामी शनिवार मध्यरात्रि 12 बजे 31 तोपों की गर्जना व आतिशबाजी के साथ भगवान कृष्ण का जन्माभिषेक करेंगे। शालिग्राम पूजन, पंच द्रव्य पूजन के बाद ठाकुरजी का पंचामृत अभिषेक होगा। अभिषेक प्रक्रिया 425 लीटर दूध, 365 किलो दही, 11 किलो घी, 85 किलो बूरा, 11 किलो शहद से होगी। 


 

यह भी पढ़ें:

राजस्थान में भाजपा शानदार जीत की ओर, कांग्रेस की होने जा रही करारी हार

542 लोकसभा सीटों के नतीजों के लाइव अपडेट के साथ ही राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों का विशेष तौर पर लाइव अपडेट दिखाया जाएगा, जिसमें आपको सीटवार वोटों की संख्या और हर सीट के नतीजे भी दिखाए जाएंगे।

23/05/2019

‘बस्ते का बोझ कम’ प्रोजेक्ट में उदयपुर के स्कूल का चयन

उदयपुर। राजकीय स्कूलों में बच्चों को स्कूल बैग का वजन कम करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के लिए राजकीय मास्टर किशन लाल वर्मा उच्च माध्यमिक विद्यालय अंबामाता को चुना गया।

11/11/2019

संजीवनी क्रेडिट सोसायटी मामला, संस्थापक ने अफ्रीका में खरीदी 10 हजार बीघा कृषि भूमि

संजीवनी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी के संस्थापक और निदेशक विक्रम सिंह ने चंद महीने में ही लोगों को ठग कर एक बड़ा एम्पायर खड़ा कर लिया था। कई देशों में रियल एस्टेट में निवेश करने के बाद विक्रम सिंह ने ईस्टर्न अफ्रीका में 10 हजार बीघा कृषि भूमि भी खरीदी और यहां केले की फसल की।

27/09/2019

वॉलीबॉल का महाकुंभ 15 फरवरी से भारतीय टीम का होगा चयन

चित्तौड़गढ़। यूनियन क्लब संस्थान के तत्वाधान में 15 फरवरी से 33 वीं फैडरेशन कप वॉलीबॉल चैम्पिशनशिप आयोजित होगी। प्रतियोगिता में पुरूष एवं महिला वर्ग की 14 टीमें भाग लेगी । इस दौरान भारत की टीम का चयन भी किया जाएगा।

15/01/2020

धूप में नजर आई मादा पैंथर

लाला कुंड पर एक मादा पैंथर पहाड़ पर धूप में नजर आई। पूर्व भारतीय गेंदबाज अनिल कुम्बले के बड़े भाई दिनेश कुम्बले झालाना लेपर्ड रिजर्व आए, जहां उन्होंने करीब चार पैंथर देखे।

21/01/2020

प्रसव के दौरान महिला की मौत, परिजनों ने लगाया लापरवाही का आरोप

शहर के चांदपोल स्थित जनाना अस्पताल में अब मरीजों के साथ लापरवाही के किस्से आम हो गए हैं। यहां आए दिन चिकित्सकों और स्टाफ की लापरवाही से कभी महिला मरीज की मौत तो कभी बच्चे की मौत के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला शुक्रवार को हुआ।

10/08/2019

आरयू लिपिक भर्ती का फर्जी विज्ञापन वायरल

राजस्थान विश्वविद्यालय (आरयू) की लिपिक ग्रेड द्वितीय का पिछले दिनों वायरल हुए फर्जी विज्ञापन को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन सख्त हो गया है।

14/11/2019