Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
राजस्थान

चिकित्सा मंत्री ने माना, एसएमएस अस्पताल हो चुका है जर्जर

Thursday, August 22, 2019 10:20 AM

जयपुर। प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल की जर्जर हालत का जायजा लेने चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा भारी भरकम अमले के साथ पहुंचे। यहां उन्होंने अस्पताल के हर हिस्से का सघन निरीक्षण किया और आखिर में यह मान लिया कि अस्पताल की हालत बेहद खस्ता है और यह बिल्कुल जर्जर हालत में है। चिकित्सा मंत्री ने दौरे के बाद कहा कि एसएमएस अस्पताल की बिल्डिंग 70 वर्ष पुरानी होने के कारण जर्जर अवस्था में है।

यहां पर पानी की टंकी की स्थिति भी खराब है। वह कभी भी गिर सकती है। बारिश में आए दिन पार्किंग, वॉर्ड, गलियारों सहित अन्य जगहों पर पानी भर जाता है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक की समस्या भी रहती है। इसलिए हम एसएमएस अस्पताल को ऐसे सुपर स्पेशिलिटी ब्लॉक्स के रूप में विकसित करना चाहते हैं जहां अलग-अलग बीमारियों के रैफरल केसेज आएं, आउटडोर, इंडोर, आॅपरेशन थिएटर, दवा वितरण केंद्र, डॉक्टर्स चैंबर, कॉटेज की व्यवस्था एक छत के नीचे हो। उन्होंने कहा कि हालांकि इस योजना को मूर्त रूप लेने में सालों लगेंगे लेकिन शुरूआत होना बेहद जरूरी है। चिकित्सा मंत्री ने अस्पताल में पाई गई कमियों को शीघ्र दूर करने के लिए चिकित्सा शिक्षा सचिव के नेतृत्व में कमेटी बनाने के निर्देश दिए। कमेटी अस्पताल के सभी विभागों से फीडबैक लेकर बजट के प्रावधानों के अनुसार समस्याओं का निस्तारण करेगी।

अन्य अस्पतालों को भी किया जाएगा विकसित
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि एसएमएस अस्पताल का भार कम करने के लिए शहर के अन्य सरकारी अस्पतालों को भी और अधिक विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन इलाकों में चिकित्सा सुविधाएं नहीं हैं वहां शीघ्र ही जनता क्लिनिक भी खोले जाएंगे।

इन पर भी की चर्चा, यहां भी गए
चिकित्सा मंत्री ने अस्पताल पहुंचकर अधीक्षक डॉ. डीएस मीणा से चिकित्सालय के पुनर्विकास, भीड़ नियत्रंण, पार्किंग, शौचालयों की नियमित साफ-सफाई, डीडीसी, रजिस्ट्रेशन काउंटर, बिलिंग काउंटर, बिजली के अतिरिक्त भार, नियमित मरम्मत फंड, आपदा फंड, पुलिस चौकी स्थापना, वेस्ट मैनेजमेंट, बारिश के दौरान पानी की निकासी सहित कई विषयों पर विस्तार से चर्चा की।

चिकित्सा मंत्री ने अधिकारियों के साथ पंजीयन एवं प्रतीक्षालय, कचरा डिपो बायोमेडिकल वेस्ट क्षेत्र, धन्वंतरी आॅपरेशन थिएटर विंग, प्लास्टिक सर्जरी एवं भूमिगत पार्किंग, कॉटेज वार्ड्स, डीडीसी विंग, महावीर विकलांग समिति, मुख्य भवन, द्वितीय तल 3जी वार्ड व अन्य वार्डों का दौरा किया।

ये भी रहे दौरे में साथ
अस्पताल में चिकित्सा मंत्री के साथ दौरे में आदर्श नगर विधायक रफीक खान, बगरू विधायक गंगा देवी, चिकित्सा शिक्षा सचिव हेमंत गेरा, जयपुर जिला कलक्टर जगरूप यादव, नगर निगम आयुक्त वीपी सिंह, पुलिस अधीक्षक राहुल जैन, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी, सवाई मानसिंह अस्पताल के अधीक्षक डॉ. डीएस मीणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

यह भी पढ़ें:

पत्रकारों की सुरक्षा के लिए डीजीपी भूपेन्द्र सिंह ने जारी की एडवाइजरी

पत्रकारों का एक प्रतिनिधिमंडल ने डीजीपी से मुलाकात की। डीजीपी ने पत्रकारों की सुरक्षा के लिए समस्त जिलों के एसपी समेत उच्च अधिकारियों को एक एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए हैं।

06/09/2019

आरसीए चुनाव को दी चुनौती, लोकपाल ज्ञान सुधा मिश्रा करेंगी सुनवाई

इस मामले में लोकपाल ज्ञान सुधा मिश्रा सुनवाई करेंगी। बता दें कि जयपुर में 21 दिसंबर को आरसीए चुनाव मामले में सुनवाई होगी।

16/12/2019

हमने जो वादा किया उसे पूरा निभाया, विपक्ष के आरोपों में दम नहीं : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि विपक्ष की ओर से उठाए मुद्दों में कोई दम नहीं है, हमने जो वादा किया, उसे पूरा निभाया है।

14/02/2020

दो कारों की टक्कर से चार लोगों की मौत, दो घायल

कस्बे के निकटवर्ती एनएच 52 स्थित गांव हरसावा के पास शुक्रवार सुबह एक फॉर्च्यूनर और स्विफ्ट कार आपस में टकरा गई।

22/11/2019

जेडीए और नगर निगम दें शपथ पत्र : हाईकोर्ट

राजस्थान हाईकोर्ट ने जेडीए, जयपुर नगर निगम और चीफ फायर आॅफिसर से जयपुर की सभी जोन में फायर सेफ्टी संसाधनों के बिना और बिल्डिंग नियमों की अवेहलना कर चल रहे कोचिंग इंस्टीट्यूट को लेकर शपथ-पत्र देने को कहा है।

14/11/2019

मथुरादास अस्पताल में 14 करोड़ रूपए की लागत से 50 बैड वाला मल्टी लेवल कोटेज वार्ड होगा तैयार

अब वह दिन दूर नहीं जब जोधपुर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों की सुविधाओं में किसी प्रकार का भी कोई अंतर नहीं रहेगा। इसको लेकर बकायदा जोधपुर के मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. एसएस राठौड़ ने मथुरादास माथुर अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिल सके उसको लेकर करोड़ों रूपए के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजे हैं।

02/12/2019

छात्राओं पर लाठीचार्ज के विरोध में माकपा का प्रदर्शन

कल्याण राजकीय कन्या महाविद्यालय में छात्र संघ चुनाव परिणाम के दौरान पुलिस द्वारा किए गए लाठीचार्ज के विरोध में माकपा ने जबरदस्त विरोध प्रदर्शन कर अपनी ताकत दिखाई।

31/08/2019