Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
राजस्थान

अब अधिक होगी पेयजल सप्लाई

Thursday, August 22, 2019 10:10 AM

जयपुर। बीसलपुर बांध के भरने के बाद जयपुर, अजमेर और टोंक जिलों में जनता को रोजाना ज्यादा मात्रा में पेयजल की सप्लाई की जाएगी। इन जिलों में लोगों को अधिक मात्रा और ज्यादा अवधि तक पानी की सप्लाई के लिए जलदाय विभाग में उच्च स्तर पर निर्णय लिया गया है। इसके तहत पानी की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाना शुरु कर दिया गया है। बांध में भरपूर पानी की आवक के बाद जयपुर शहर में की जा रही सप्लाई कटौती को भी धीरे धीरे समाप्त कर दिया जाएगा।

इसके लिए तुरंत प्रभाव से चारदीवारी क्षेत्र में वाटर सप्लाई की अवधि 45 मिनट से बढ़ाकर 60 मिनट की जाएगी। वहीं शेष जयपुर में भी जहां जहां 40 से 45 मिनट सप्लाई हो रही है वहां भी धीरे धीरे सप्लाई का समय 60 मिनट किया जाएगा। प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शासन सचिवालय में हुई समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया है।

बैठक में अधिकारियों को वर्मा ने निर्देश दिए कि जयपुर शहर, अजमेर और टोंक में वाटर सप्लाई को इस प्रकार बढ़ाया जाए जिससे कि बिना किसी दिक्कत के सिस्टम स्टेबलाईज हो जाए और आगामी एक सितम्बर से तय किए गए कार्यक्रम के अनुसार तीनों जिलों के लोागों को बढ़ी हुई मात्रा में अधिक अवधि तक पानी की सप्लाई सुनिश्चित हो सकें।

ऐसे बढ़ेगी सप्लाई
बैठक में निर्णय लिया गया कि बीसलपुर से जयपुर शहर में वर्तमान में प्रतिदिन सप्लाई होने वाले 330 एमएलडी पानी को बढ़ाकर 360 एमएलडी किया जाएगा। इसी प्रकार अजमेर के लिए अब रोजाना 250 एमएलडी के स्थान पर 315 एमएलडी पानी की सप्लाई की जाएगी। इससे अजमेर में वर्तमान में 72 घंटे में पेयजल सप्लाई की अवधि घटकर 48 घंटे रह जाएगी। टोंक जिले को अब दैनिक आधार पर 45 एमएलडी के स्थान पर 53 एमएलडी पानी मिलेगा जबकि जयपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्र को हर रोज 42 एमएलडी की जगह 54 एमएलडी पानी बीसलपुर से मिलेगा।

मावठे पर भी हुई चर्चा
प्रमुख शासन सचिव ने अतिरिक्त मुख्य अभियंता को निर्देश दिए कि विभाग के स्तर से मावठे में पानी की आवक की राह में जो रूकावटें हैं, उनका भी पता लगाएं। उन्होंने इस बारे में पर्यटन विभाग के अधिकारियों से भी चर्चा करने के निर्देश दिए गए।

होगा कार्यालयों का पुनर्गठन
प्रमुख शासन सचिव ने बैठक के दौरान बीकानेर, अजमेर और नावां में जलदाय विभाग के कार्यालयों के पुनर्गठन के प्रस्तावों पर भी चर्चा की। जो काफी समय से लम्बित पड़े है। उन्होंने मुख्य अभियंता प्रशासन को निर्देश दिए कि इस सम्बंध में एक सप्ताह की अवधि में प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें।

 

यह भी पढ़ें:

अजिताभ शर्मा ने संभाला कार्यभार, उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा देना प्राथमिकता

भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी अजिताभ शर्मा ने प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा एवं अध्यक्ष डिस्कॉम्स व राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण कर लिया है। पदभार संभालने के बाद विद्युत भवन स्थित अपने कक्ष में अधिकारियों से विभाग के बारे में जानकारी प्राप्त की।

14/02/2020

आवासन मंडल के भूखंडों की हुई नीलामी, दो भूखंड 6 करोड़ से अधिक में बिके

आवासन मंडल के मानसरोवर में 4 प्लंथ लेवल के भूखंडों की नीलामी शुरू हो गई है।

20/11/2019

जनता के लिए कटोरा लेकर घूमना भी खुशी से मंजूर: अशोक गहलोत

प्रदेश की कांग्रेस सरकार की पहली वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों को कई सौगातें दी हैं। इनमें खासतौर पर वो घोषणाएं शामिल है, जो सरकार ने अपने बजट में की थी।

18/12/2019

जयपुर नगर निगम की पार्षद सुमन गुर्जर को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार किया

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो टीम ने 60 लाख की सीसी रोड बनाने के कार्य में तीन प्रतिशत हिस्सा राशि की घूस लेते हुए जयपुर नगर निगम के वार्ड-39 की पार्षद और चेयरमैन महिला उत्थान समिति सुमन गुर्जर को गिरफ्तार किया है।

12/10/2019

श्रमिकों से संबंधित सभी पुराने कानून खत्म, नई श्रम संहिता लागू

श्रमिकों से संबंधित सभी पुराने कानून समाप्त कर दिए गए है। उनकी जगह श्रम केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तावित नई श्रम संहिता लागू की गई है।

02/10/2019

एसीबी ने निजी सचिव और दलाल को दबोचा, कर्मचारियों और अधिकारियों में बंटना था हिस्सा

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की टीम ने मंगलवार को जिला परिषद जयपुर कार्यालय में तैनात सीईओ के निजी सचिव, एक दलाल और एक एनजीओ के मालिक को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

25/12/2019

ट्रक की टक्कर में तीन की मौत

कार और ट्रक की टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई। रतननगर थाना पुलिस ने बताया कि देर शाम राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 52 पर रामगढ़ तिराहे के पास कार और ट्रक में आमने-सामने टकरा गये।

09/09/2019