Dainik Navajyoti Logo
Monday 24th of February 2020
 
राजस्थान

रेलवे के इंजन भी बनेंगे कमाई का जरिया, लगेंगे निजी कंपनियों के विज्ञापन

Sunday, August 18, 2019 01:15 AM
फाइल फोटो

जोधपुर। ट्रेनों और मालगाड़ी को खींचने वाले रेलवे के इंजन अब कमाई का जरिया बनेंगे। रेलमंत्रालय ने अब इंजन के जरिये कमाई करने की योजना तैयार की है। जिसे ब्रांडिंग ऑन व्हील्स योजना का नाम दिया गया है। जिससे निजी कंपनियों का प्रचार होगा वहीं रेलवे को अच्छा राजस्व प्राप्त होगा। इस योजना को अमल में लाने के लिये रेलवे बोर्ड ने जोनल रेलवे को निर्देश दिये है। आने वाले दिनों में रेलवे के इंजन विज्ञापन से रंगे हुए होंगे।


रेलवे ने शुरू की ब्रांडिंग आन व्हील्स योजना
रेलवे बोर्ड ने विज्ञापन से कमाई बढ़ाने के लिए ब्रांडिंग ऑन व्हील्स योजना शुरू की है। जिसके तहत मालगाउियों के बाहरी हिस्से पर विज्ञापन लगाए जाएंगे। इसके साथ ही निजी कंपनियां  इंजन पर भी प्रचार कर सकेगी। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश के तहत विज्ञापन इस प्रकार से किया जाएगा। जिससे कि इंजन पर दिखने वाले संकेत जैसे उसका नंबर, लोको शेड का नाम, लोगो व अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देखने में किसी प्रकार की बाधा उत्पन नहीं हो। इसके साथ ही संबंधित जोनल रेलवे विज्ञापन की पेंटिंग को लेकर अंतिम निर्णय करेगा। रेलवे के अनुसार इस प्रकार के प्रयास से रेलवे के वित्तीय बोझ को कम करने में मदद मिलेगी। रेलवे द्वारा वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान गैर किराया भाड़ा से 204.10 करोड़, और 2018-19 के दौरान 223.53 करोड़ की कमाई की है।

यह भी पढ़ें:

फूल खिलने पर भाजपा में खुशी, कांग्रेस में निराशा

राजस्थान में लोकसभा चुनाव की गुरूवार को हो रही मतगणना में भारतीय जनता पार्टी को बढ़त मिलती देख भाजपा प्रदेश कार्यालय में जन सैलाब उमड पडा वहीं प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में मायुसी छाई हुई है।

23/05/2019

चलती मारुति वैन में लगी आग

आजाद नगर में अंबेश हॉस्पिटल के सामने चलती मारुति वैन में आग लग गई। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची दमकल ने आग पर काबू पाया।

27/04/2019

चम्बल खतरे के निशान के करीब, आसपास के गांवों में अलर्ट जारी

हाड़ौती क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण धौलपुर से निकल रही चम्बल नदी का गेज फिर बढ़ने लगा है।

12/08/2019

केन्द्र के पास अच्छे वैज्ञानिक और लैब, यहां आकर निगरानी करें: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को अरण्य भवन में वन विभाग की समीक्षा बैठक ली और असमय ही परिन्दों की हो रही मौत पर चिंता जताई। गहलोत ने परिन्दों की मौत के मामले में कहा कि भारत सरकार के सचिव को यहां आकर बैठना चाहिए, केन्द्र के पास ही लैब और अच्छे वैज्ञानिक होते हैं।

22/11/2019

मवेशियों की चोरी करने का करने किया प्रयास

गत रात्रि को राउमावि के पुराने भवन के पास कुछ अज्ञात चोरों द्वारा मवेशी चोरी करने की घटना को अंजाम देने का प्रयास किया गया।

16/11/2019

झंडे एवं निशान लेकर कलंदरों, मलंगों का जत्था पहुंचा अजमेर, जायरीनों के लिए खुला दरगाह का जन्नती दरवाजा

ख्वाजा गरीब नवाज के 808वें सालाना उर्स में झंडे एवं निशान लेकर कलंदरों और मलंगों का जत्था सोमवार को अजमेर पहुंच गया। वहीं सोमवार तड़के दरगाह का जन्नती दरवाजा खोल दिया गया। जन्नती दरवाजे के रास्ते आस्ताना शरीफ पहुंच कर जियारत करने वालों में होड़ मच गई।

24/02/2020

राजस्थान उच्च न्यायालय में 22 नवीन पद सृजित

राजस्थान उच्च न्यायालय की जोधपुर एवं जयपुर पीठ में पैरवी करने के लिए बाईस नवीन पद सृजित किए गये हैं।

29/05/2019