Dainik Navajyoti Logo
Thursday 28th of May 2020
 
राजस्थान

भारी बारिश से जोधपुर रेलमंडल में कुछ ट्रेनों का संचालन आंशिक रद्द

Friday, August 16, 2019 03:40 AM
भारी बारिश से पानी में डूबा रेलवे ट्रैक

जोधपुर । जोधपुर संभाग में पिछले 24 घंटो में हो रही मूसलधार बारिश के कारण शुक्रवार को जोधपुर रेलमंडल में संचालित हो रही ट्रेनों का संचालन अस्त व्यस्त होने के साथ रेलवे प्रशासन को ट्रेनों का परिचालन करने के लिए डायवर्ट करना पड़ा। वहीं कुछ ट्रेनों को आंशिक रद्द किया गया। सबसे अधिक प्रभावित राइकाबाग से मेड़तारोड, राइकाबाग से फलोदी, बासनी से मारवाड़ जंक्शन रेलमार्ग रहा। जहां भारी बारिश के कारण ट्रेने प्रभावित हो गई।


राइकाबाग स्टेशन पर भरा पानी रेलवे ट्रेक पानी में डूबा
जोधपुर रेलमंडल के उपनगरीय स्टेशन राइकाबाग स्टेशन पर भारी बारिश के कारण पानी भर गया और प्लेटफार्म लेवल तक पानी आ गया। जिसके कारण जोधपुर से जाने वाली व जोधपुर आने वाली ट्रेनों को रोक दिया गया। दिल्ली से चलकर जोधपुर आने वाली सालासर एक्सप्रेस को जोधपुर केंट में रोका गया। रेलवे प्रशासन द्वारा राइकाबाग  रेलवे ट्रेक पर पानी जमा होने के कारण जनरेटर लगाया गया उसके बाद पानी को निकाला गया उसके बाद पानी लेवल कम हुआ।


इन ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ
संभाग में भारी बारिश के चलते जोधपुर से जुड़े तीन रेल मार्ग शुक्रवार को एकबारगी बंद हो गए। राइकाबाग में पानी भरने जैसलमेर रूट पर पटरी के नीचे से मिट्टी निकलने और पाली-मारवाड़ जंक्शन रूट पर रेल पटरियों को ज्यादा नुकसान होने के कारण 23 ट्रेनों का संचालन गड़बड़ा गया। इसके चलते रेलवे ने दो ट्रेनों को बीच रास्ते रद्द किया तो तीन को परिवर्तित मार्ग से चलाया बाकी 18 ट्रेनों को कई घंटे तक स्टेशनों पर रोके रखा गया। पाली.मारवाड़ रेल खंड में रेल पटरियों को सर्वाधिक नुकसान हुआ।


इसके चलते ट्रेन संख्या 14801 जोधपुर-इंदौर एक्सप्रेस को केरला व ट्रेन संख्या 54803 जोधपुर-अहमदाबाद पैसेंजर को लूणी स्टेशन पर रद्द कर दिया गया। इधर जोधपुर आ रही ट्रेन संख्या 14708 बांद्रा-बीकानेर-रणकपुर 17037 सिकंदराबाद-हिसार एक्सप्रेस व 17623 नांदेड़-श्रीगंगानगर एक्सप्रेस को मारवाड़ जंक्शन-फुलेरा के रास्ते परिवर्तित मार्ग से चलाया गया। वहीं जम्मूतवी एक्सप्रेस 19224 को पाली में करीब दस घंटे तथा सूर्यनगरी एक्सप्रेस को पाली में दो घंटे, हिसार पैसेंजर को जोधपुर में साढ़े पांच घंटे व कालका- ऋषिकेश एक्सप्रेस को जोधपुर में 4 घंटे सहित कुल 18 ट्रेनों को बीच रास्तों के स्टेशनों पर एक से पांच घंटे तक रोके रखा गया।


आज ये ट्रेनें रहेंगी रद्द
-14802 इंदौर- जोधपुर एक्सप्रेस
-14853 वाराणसी- जोधपुर एक्सप्रेस
-14854 जोधपुर- वाराणसी एक्सप्रेस
-22477 जोधपुर- जयपुर इंटरसिटी
-22478 जयपुर- जोधपुर इंटरसिटी

यह भी पढ़ें:

विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने पर राज्यपाल की मौजूदगी में होगा विचार

राज्यपाल कलराज मिश्र ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपने एजेण्डे पर काम करना शुरू कर दिया है। इसके चलते उन्होंने विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने के लिए कुलपति समन्वय समिति की बैठक बुलाई है।

12/10/2019

गांधी के चश्मे से बदल गया नजरिया

महाराणा प्रताप सभागार में भारतीय विद्या भवन केन्द्र की ओर से संचालित सुरूचि केन्द्र डॉ. केएम मुंशी अंतर विद्यालय नाट्य प्रतियोगिता का फाइनल राउंड हुआ।

27/09/2019

आंखों में मिर्ची डालकर साठ लाख रुपए की लूट

राजस्थान के चित्त्तौडग़ढ शहर में पूर्वाह्न एटीएम कर्मचारी के आंखों में मिर्ची डालकर करीब साठ लाख रुपए लूट लेने का मामला सामने आया है।

03/08/2019

राजस्थान में कांग्रेस का फिर सूपड़ा साफ, वैभव हारे, दुष्यंत जीते, जानिए कौन-कहां से जीता ?

सत्रहवीं लोकसभा के लिए हुए चुनावों में राजस्थान की जनता ने अपने यहां सत्तारूढ़ कांग्रेस का लगातार सूपड़ा साफ कर दिया।

24/05/2019

फिल्म मार्केट का होगा आयोजन

इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टीवल ट्रस्ट की ओर से आयोजित पहला जयपुर फिल्म मार्केट का आयोजन होगा। ये आयोजन पांच सितारा होटल क्लार्क्स आमेर में होगा।

30/10/2019

कोरोना: पुलिसकर्मियों में संक्रमण रोकने के लिए DGP को भेंट किए 300 पीपीई किट

महानिदेशक पुलिस भूपेंद्र सिंह को रविवार को पुलिस मुख्यालय में ग्रामीण शिक्षा एवं स्वास्थ्य उत्थान जयपुर की तरफ से 300 पीपीई किट निशुल्क भेंट की गई। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव भी मौजूद थे।

12/04/2020

प्रदेश में एक और पुलिसकर्मी मिला कोरोना पॉजिटिव, रामगंज थाने की PCR में तैनात

राजस्थान पुलिस का एक और हेड कांसटेबल कोरोना पॉजिटिव मिला है। इसके साथ ही उसके बेटे को भी कोरोना हो गया है। हेड कॉन्सटेबल रामगंज थाने के पीसीआर में तैनात था।

11/04/2020