Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of January 2020
 
राजस्थान

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भरा नामांकन, गहलोत-पायलट सहित कई नेता रहे मौजूद

Tuesday, August 13, 2019 10:20 AM
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जयपुर एयरपोर्ट पर स्वागत करते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जयपुर। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने मंगलवार को राज्यसभा के उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

मनमोहन सिंह ने  राजस्थान विधानसभा में निर्वाचन अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन पत्र भरा। उन्होंने नामांकन पत्र के चार सेट दाखिल किये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा सहित अन्य कई मंत्री व सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी एवं उपसचेतक महेन्द्र चौधरी मौजूद थे।

बसपा एवं निर्दलीय विधायकों ने भी सिंह का समर्थन किया है। इस मौके विधायक राजेन्द्र सिंह गुढ़ा, लाखन सिंह सहित अन्य बसपा विधायकों ने सिंह से मुलाकात भी की। सिंह ने उनका आभार जताया।      

इससे पहले उनके जयपुर पहुंचने पर हवाई अड्डे पर गहलोत, पायलट व अन्य कांग्रेस नेताओं ने उनका स्वागत किया। सिंह का राज्यसभा का कार्यकाल गत 14 जून को समाप्त हो गया था। कांग्रेस ने उन्हें इस बार राजस्थान से राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार बनाया।

उल्लेखनीय है कि सिंह 1991 से अब तक पांच बार राज्यसभा के लिए चुने जा चुके हैं। उन्होंने एक बार लोकसभा चुनाव भी लड़ा लेकिन सफल नहीं हुए। उन्होंने 1999 में दक्षिण दिल्ली से लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन भाजपा प्रत्याशी विजय कुमार मल्होत्रा के सामने चुनाव हार गये। प्रसिद्ध अर्थशास्त्री एवं दो बार देश के प्रधानमंत्री रहे सिंह पहली बार राजस्थान से राज्यसभा चुनाव लड़ रहे है। उन्होंने इससे पहले असम से राज्यसभा के चुनाव लड़े। 

राजस्थान में भाजपा के मदनलाल सैनी के निधन के बाद राज्यसभा सीट खाली हुई थी। इसके बाद इस पर उपचुनाव कराया जा रहा है, जिस पर भाजपा की तरफ से कोई उम्मीदवार खड़ा किया जाता है तो 26 अगस्त को चुनाव होगा। उपचुनाव के लिए 14 अगस्त तक नामांकन किया जा सकेगा, जबकि 19 अगस्त नाम वापसी की आखिरी तारीख है।

इस चुनाव में कांग्रेस के पास अपने 100 विधायकों एवं एक राष्ट्रीय लोकदल के अलावा 12 निर्दलीय, 6 बसपा, बीटीपी का भी समर्थन बताया जा रहा है। ऐसे में सिंह को राजस्थान से राज्यसभा भेजने में कोई अड़चन नहीं आती नजर आ रही है। भाजपा के पास फिलहाल 72 विधायक हैं।

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने मीडिया से कहा कि सिंह का इस चुनाव में चुना जाना निश्चित है, लेकिन मनमोहन जैसी शख्सियत को निर्विरोध राज्यसभा में भेजने में भाजपा को मदद करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने राज्यपाल कलराज मिश्र से की मुलाकात

राज्यपाल कलराज मिश्र से राजभवन में उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मुलाकात की। उनकी यह शिष्टाचार भेंट थी। राज्यपाल और उप मुख्यमंत्री की यह मुलाकात लगभग एक घंटे तक चली।

27/11/2019

दो RAS अधिकारियों का निर्वाचन विभाग में किया तबादला

दो आरएएस अधिकारियों के तबादले किए गए है। दोनों अधिकारियों को निर्वाचन विभाग में तबादला हुआ है।

23/07/2019

राजसमंद: मादा पैंथर ने दिया 5 शावकों को जन्म, काश्तकारों में दहशत

राजसमंद। जिले के कुंवारिया कस्बे के समीपवर्ती आकोदिया का खेड़ा के बीड़े में स्थित हनुमान मंदिर के पास एक मादा पैंथर ने पांच शावकों को जन्म दिया है।

08/11/2019

शहर होगा भिखारियों से मुक्त

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर को भिक्षावृत्ति मुक्त शहर बनाने, प्रथम चरण का कार्य पूरा करके मैट्रो चलाने और वाहन मुक्त क्षेत्र बनाए जाने की घोषणा की।

11/07/2019

महात्मा गांधी जयंती पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने झाडू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश

यपुर शहर के सांसद रामचरण बोहरा व आमजन ने स्वछता का संदेश देने के लिए झाडू लगाकर सफाई की।

02/10/2019

अशोक गहलोत का बड़ा फैसला, थानागाजी दुष्कर्म पीड़िता परिवार को मिलेगी नौकरी

मुख्यमंत्री गहलोत ने इस घटना को राजनीतिक कारणों से छुपाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आरोप को गलत बताते हुए कहा कि इस मामले में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद तत्काल कार्रवाई की गई।

16/05/2019

प्रदेश में परवान चढऩे लगा चुनाव प्रचार

राजस्थान में दो चरणों में 29 अप्रैल एवं छह मई को होने वाले लोकसभा चुनाव की पच्चीस सीटों पर चुनाव प्रचार अब धीरे-धीरे परवान चढ़ने लगा है।

19/04/2019