Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
राजस्थान

राजस्थान के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव 27 को, आदेश जारी

Wednesday, August 07, 2019 16:05 PM
राजस्थान विश्वविद्यालय

जयपुर। राजस्थान के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में इस साल छात्रसंघ चुनाव 27 अगस्त को होंगे। इसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग की ओर से चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। छात्रसंघ चुनावों की प्रक्रिया 19 अगस्त से शुरू होगी, जो 28 अगस्त को परिणामों की घोषणा के साथ समाप्त होगी। इसके साथ ही उच्च शिक्षा विभाग  ने छात्रसंघ चुनावों को लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुसार ही करवाने के आदेश जारी किए हैं।

पिछले साल दो चरणों में हुए थे
पिछले साल राजनीतिक कार्यक्रम के चलते राजस्थान में छात्रसंघ चुनाव दो चरणों में किए गए थे, लेकिन इस साल पूरे प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों को 27 अगस्त को एक साथ छात्रसंघ चुनाव की तारीख घोषित कर दी गई है।

यह किया बदलाव
छात्रसंघ चुनाव-2019-20 में एक बड़ा बदलाव किया गया है और वो है कि इस साल जिस दिन मतदान होगा, उसी दिन परिणाम जारी नहीं किया जाएगा। इस साल 27 अगस्त को मतदान और 28 अगस्त को मतगणना तथा परिणाम जारी किया जाएगा।

जारी किए दिशा-निर्देश
उच्च शिक्षामंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि प्रदेश में छात्रसंघ चुनावों को लेकर उच्च शिक्षा विभाग की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। प्रदेश में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान साथ ही लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुसार ही मतदान करवाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही चुनाव प्रक्रिया के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय प्रशासन और पुलिस प्रशासन की भी पुख्ता व्यवस्था रखने के विभाग ने निर्देश दिए हैं।


चुनावी कार्यक्रम
19 अगस्त-मतदाता सूचियों का प्रकाशन सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक
20 अगस्त-मतादात सूचियों पर आपत्ति सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक
20 अगस्त-मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन दोपहर 2 से 5 बजे तक
22 अगस्त-उम्मीदवारी के लिए नामांकन पत्र दाखिल करना सुबह 10 से 3 बजे तक
22 अगस्त-नामांकन पत्रों की जांच व आपत्तियां 3 बजे से 5 बजे तक
23 अगस्त-वैध नामांकन सूची का प्रकाशन सुबह 10 बजे तक
23 अगस्त-उम्मीदवारों द्वारा नाम वापसी सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक
23 अगस्त-उम्मीदवारों की अंतिम नामांकन सूची 2 बजे से 5 बजे तक
27 अगस्त-मतदान की प्रक्रिया सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक
28 अगस्त-सुबह 11 बजे से मतगणना, परिणाम की घोषणा और विजयी उपम्मीदवारों को शपथ दिलवाना

उच्च शिक्षण संस्थान
प्रदेश में करीब 15 से अधिक बड़े सरकारी विश्वविद्यालयों के अलावा अन्य यूनिवर्सिटीज है। 252 से अधिक सरकारी कॉलेज के अलावा निजी कॉलेजे है। 

राज्य के सबसे बड़े राजस्थान विश्वविद्यालय में करीब 30 हजार विद्यार्थी है। इसके अलावा अन्य विश्वविद्यालयों में करीब 2 लाख छात्र हैं तो सरकारी कॉलेज में करीब 5 लाख छात्र सहित करीब 7.50 लाख से अधिक स्टूडेंट्स इन चुनावों में भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें:

देशभर में मनाया जा रहा भाईदूज का त्योहार

मान्यता है कि इस दिन बहन भाईयों को तिलक लगाकर उनको भोजन कराती हैं।

29/10/2019

युवा किसानों ने ली औषधीय खेती की ट्रेनिंग

टोंक रोड स्थित पिंजरापोल के ऑर्गेनिक पार्क में हैनिमेन चेरिटेबल मिशन सोसाइटी की ओर से दो दिवसीय औषधीय पौधों की खेती के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया गया।

20/05/2019

सचिन पायलट को PCC चीफ और डिप्टी CM पद से हटाया, विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा भी बर्खास्त

कांग्रेस पार्टी ने बड़ा एक्शन लेते हुए सचिन पायलट को प्रदेश अध्यक्ष और उप मुख्यमंत्री के पद से हटा दिया है। साथ ही पायलट समर्थक मंत्रियों विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को मंत्रिमंडल से बाहर निकाल दिया है। सचिन पायलट की जगह गोविंद सिंह डोटासरा को प्रदेश कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाया गया है।

14/07/2020

गहलोत ने की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की समीक्षा, PDS सिस्टम में चाय, नमक और अन्य सामग्री होगी उपलब्ध

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि गरीब एवं जरूरतमंद तबके की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारा दायित्व है। इसके लिए राजस्थान में देश का सबसे अच्छा पीडीएस सिस्टम विकसित किया जाए ताकि हर पात्र और जरूरतमंद व्यक्तिको समय पर राशन मिल सके। साथ ही गेहूं का उठाव एवं वितरण समय पर हो।

03/08/2020

अजमेर: बस-ट्रेलर की भिड़ंत में 8 लोगों की मौत, 21 घायल

मांगलियावास के ब्यावर रोड पर मंगलम होटल के पास एक वीडियो कोच स्लीपर बस ओवरटेक के प्रयास में सड़क किनारे खड़े ट्रेलर से टकरा जाने से उसमें सवार बच्चों सहित 8 जनों की मौत हो गई। वहीं 21 जने घायल हो गए।

22/09/2019

SMS मेडिकल कॉलेज की कैंटीन में पहुंचा कोरोना संक्रमण, कैंटीन पूरी तरह सील

राजस्थान में कोरोना वायरस के संक्रमण को हराने के लिए दिन-रात जुटे सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज में भी रविवार को कोरोना वायरस का संक्रमण पहुंच गया है। कॉलेज में चल रही कैंटीन के एक 49 साल के अमृतपुरी, घाटगेट निवासी कर्मी में कोरोना की पुष्टि हुई है। इस कर्मी के पॉजिटिव पाए जाने के बाद कैंटीन को सील कर दिया गया है।

06/04/2020

भरतपुर के सीकरी में चलती बस पर गिरा बिजली का तार

सीकरी में एक बड़ा हादसा हो गया। यहां चलती बस पर बिजली का तार गिर गया, जिसमें कई यात्रियों की मा की सूचना मिली है।

10/07/2019