Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
राजस्थान

ऋण माफी में किसान की शिकायत का निराकरण होगा : आंजना

Friday, July 19, 2019 15:35 PM
उदय लाल आंजना (फाइल फोटो)

जयपुर। राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने कहा है कि ऋण माफी से संबंधित पीडि़त किसान की  शिकायत आने पर उसका निराकरण किया जाएगा। आंजना ने विधानसभा में प्रश्नकाल में विधायक गोपाल लाल मीना द्वारा पूछे गए पूरक  प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने विधायक से इस बात का भी आग्रह किया कि यदि आपके क्षेत्र-विशेष में ऋण माफी से संबंधित किसी प्रकार की किसान को  कोई परेशानी हुई है तो मुझे अवगत कराए जिससे उचित निराकरण संभव हो सके।  इससे पहले सहकारिता मंत्री ने विधायक मीना के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए विधानसभा क्षेत्र जमवारामगढ़ में गांववार, नामवार व राशिवार  केन्द्रीय सहकारी बैंकों द्वारा माफ किये गये ऋण की जानकारी सदन के पटल पर रखी।

उन्होंने बताया कि जमवारामगढ़ विधानसभा क्षेत्र की ग्राम सेवा सहकारी समितियों में 1305.73 लाख रुपये के प्रमाण-पत्र वितरित किए गये हैं। आंजना ने बताया कि उक्त समिति ने यह अनुशंषा की कि राष्ट्रीयकृत बैंक, शिडयूल्ड बैंक तथा आर.आर.बी  से जुडे कृषक, जो आर्थिक रूप से संकटग्रस्त हैं और अपना अल्पकालीन फसली ऋण नही चुका पा रहे, उनके 30 नवम्बर 2018  की स्थिति में दो लाख रूपये की सीमा तक के अल्पकालीन फसली ऋण को माफ करने के लिए बैंकों से परामर्श कर एक मुश्त समझौता योजना लायी जाए।

 

यह भी पढ़ें:

बालिकाओं को सपने देखने का पूरा हक है, कल्पनाओं की उड़ान अंतरिक्ष तक जानी चाहिए: के.के. पाठक

के.के .पाठक ने कहा है कि बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए महिलाओं को अपनी मानसिक सोच बदलनी होगी।

24/01/2020

आत्म रक्षा प्रशिक्षण कैंप का समापन

सुबोध कॉलेज में 7 दिवसीय आत्म रक्षा प्रशिक्षण कैंप का समापन हुआ। कैंप में बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया, जिसमें 630 बालिकाओं ने आत्म रक्षा की ट्रेनिंग ली।

17/02/2020

जयपुर: परिजनों के साथ सगाई समारोह में आई 10 साल की मासूम के साथ दुष्कर्म

10 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

03/02/2020

भटवाड़ा टापू पर नामांतरण निरस्तगी का रेफरेंस आवेदन मंजूर

उदयपुर। उदयपुर से करीब 55 किलोमीटर दूर मीठे पानी की मानव निर्मित एशिया की दूसरी सबसे बड़ी झील जयसमंद में भटवाड़ा टापू की कृषि भूमि को आवासीय प्रयोजनार्थ बदलने, बेचने और खरीदार द्वारा निर्माण कर व्यावसायिक उपयोग में लिए जाने के खिलाफ सराड़ा तहसीलदार की ओर से प्रस्तुत रेफरेंस प्रार्थना पत्र को जिला कलक्टर आनंदी के कोर्ट ने स्वीकार कर लिया।

14/01/2020

उद्योगों के हित में हमारी नीतियों का सभी ने किया स्वागत : गहलोत

ट्रेड एवं टेक्नोलॉजी विषय पर आयोजित एग्जीबिशन, कांफ्रेंस एवं अवार्ड समारोह में देश के विभिन्न राज्यों से आए खाद्य पदार्थ एवं मंडी व्यापारियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपनी नीतियों एवं फैसलों के माध्यम से वे सभी प्रयास करेगी, जिससे उद्योग एवं व्यापार जगत को प्रोत्साहन मिले।

24/02/2020

पोटाश की खोज और दोहन में राजस्थान देश में अग्रणी, बढ़ रही है मांग: डीबी गुप्ता

नई दिल्ली के बीकानेर हाउस में राजस्थान के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में हितधारकों की पहली परामर्श बैठक आयोजित की गई, जिसमें राजस्थान के खान सचिव, डीएमजी राजस्थान, एमडीआरएसएमएमएल, सीएमडी, एमईसीएल, जीएसआई तथा विभिन्न सीपीएसई, कारपोरेट और कंसलटेंसी कंपनियों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों सहित टाटा केमिकल्स, एफ.सी.आई, इफको, एच.जेड.एल और एफएजीएमआईएल आदि के प्रतिनिधि शामिल थे।

16/11/2019

अपहरणकर्ताओं से युवक को कराया मुक्त

भांकरोटा थाना इलाके स्थित ओमेक्स सिटी अजमेर रोड से अपहरण हुए युवक को अपहरणकर्ताओं से मुक्त करवाया है।

14/07/2019