Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
राजस्थान

डेंगू पर चिंतित सरकार

Thursday, October 14, 2021 13:00 PM
रघु शर्मा, चिकित्सा मंत्री(फाइल फोटो)

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने प्रदेश में मौसमी बीमारियों डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जीका वायरस की रोकथाम की प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश हैं। उन्होंने सभी जिलों में 24 घंटे संचालित कन्ट्रोल रूम की स्थापना तथा रेपिड रेस्पाॅन्स टीम का गठन करने के निर्देश दिए गए हैं।

डाॅ. शर्मा ने उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की पहचान करते हुए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड-19 के सर्वे हेतु गठित दलोें को एन्टीलार्वा गतिविधियों का प्रशिक्षण देते हुए मच्छर रोधी गतिविधियों व मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु प्रचार-प्रसार कर आमजन में जागरूकता लाने पर बल दिया है। चिकित्सा संस्थानों पर आवश्यक दवाइयों यथा पेरासिटामोल, क्लोरोक्वीन, प्राइमाक्वीन इत्यादि की उपलब्धता सुनिश्चित तथा दवा वितरण केन्द्रों पर दवाइयों के भण्डारण व वितरण की व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये हैं।

डाॅ. शर्मा ने मच्छरों की रोकथाम के लिए एन्टीलार्वल गतिविधियों पर अधिक ध्यान देने एवं मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए पानी के ठहराव वाले स्थानों पर एम.एल.ओ. डलवाने के निर्देश दिये। उन्होंने पीने के पानी के टांकों में टेमीफोस डलवाने की व्यवस्था जारी रखने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने मौसमी बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम हेतु महिला एवं बालविकास विभाग, शिक्षा, स्थानीय निकायों, जलदाय विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए सक्रिय सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया है।

चिकित्सा मंत्री ने सभी प्रदेशवासियों से प्रत्येक रविवार 30 मिनिट मलेरिया, डेंगू पर वार गतिविधि के माध्यम से मच्छर के अंडे तथा लार्वा को नष्ट करने के लिये प्रातः 8 बजे से 8.30 बजे तक परिवार के प्रत्येक सदस्य द्वारा घर में रखे गये गमले व उनकी ट्रे, परिण्डे, कूलर, फ्रीज की ट्रे, पानी की टंकी इत्यादि को खाली कर सफाई व सुखाकर पुनः उपयोग करने की अपील की है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

चक्रवाती तूफान ताउ ते राजस्थान की तरफ बढ़ा, प्रदेश के कई इलाकों में रिमझिम और तेज बारिश का दौर

चक्रवाती तूफान ताउ ते के राजस्थान की तरफ बढ़ने से राजधानी जयपुर सहित कई स्थानों पर मंगलवार को सुबह से रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया है। पूरे प्रदेश में बादल छाये हुए है और जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कई जगहों पर रिमझिम बरसात हो रही है। इससे मौसम खुशनुमा बन गया।

18/05/2021

18 माफियाओं को पकड़ेंगे 16 पुलिस अधिकारी, लिस्ट जारी

प्रदेश में अपराधों पर लगाम लगाने के लिए डीजीपी ने पहली बार माफियाओं को खत्म करने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। सक्रिय माफियाओं पर किस प्रकार अंकुश लगाया जाए, इसके लिए डीजीपी ने प्रदेश के 16 पुलिस अधिकारियों को टास्क दिया है।

06/01/2020

संयुक्त राष्ट्र संघ देगा नगर निगम को दस करोड़ रुपए

राजधानी जयपुर में पर्यावरण संरक्षण कार्य में तेजी लाने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से नगर निगम को दस करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

02/11/2019

जयपुर ग्रेटर निगम की कार्यवाहक मेयर शील धाबाई ने संभाला पदभार, कहा- जिम्मेदारी पर खरा उतरने की करूंगी कोशिश

जयपुर ग्रेटर नगर निगम में भाजपा की पार्षद और वित्त समिति की अध्यक्ष शील धाबाई ने मंगलवार को निगम की कार्यवाहक महापौर का पदभार संभाल लिया। पदभार संभाने के बाद धाबाई ने कहा कि उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी गई है, वह उस पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगी।

08/06/2021

राजस्थान पुलिस के एसआई मुकेश ने जीता स्वर्ण पदक

राजस्थान पुलिस के उप निरीक्षक मुकेश चौधरी ने चीन में आयोजित शंघाई कॉरपोरेशन इन्टरनेशनल वूशु साण्डा चैम्पियनशिप के फाइनल में पाकिस्तानी प्रतिद्वंदी को परास्त कर स्वर्ण पदक जीता है।

09/09/2019

कोरोना अपडेट: प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 328, आज मिले 27 पॉजिटिव

प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। राजस्थान में मंगलवार को सुबह-सुबह ही 27 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। जानकारी के अनुसार इनमें जोधपुर के 9 लोग, जैसलमेर के 7, जयपुर के 3, बांसवाड़ा के 7 और चूरू का 1 मरीज शामिल है।

07/04/2020

अशोक गहलोत ने दिए कोरोना के प्रति ऐहतियाती उपायों के बारे में जागरुता बढा़ने के निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में कोरोना वायरस से बचने एवं मुकाबला करने के लिए ऐहतियाती उपायों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने, स्वास्थ्य सेवाओं की निगरानी, दवाओं की उपलब्धता और लक्षण के साथ ईलाज सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

15/03/2020