Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
राजस्थान

90 फीट गहरे बोरवेल में गिरे मासूम को 16 घंटे बाद जिंदा निकाला, माधाराम सुथार ने जुगाड़ से बचाई जान

Friday, May 07, 2021 01:00 AM
बोरवेल में गिरे बच्चे को सकुशल निकालने के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया।

सांचौर। सांचौर क्षेत्र के लाछड़ी गांव में गुरुवार सवेरे करीब 10 बजे 90 फीट गहरे कच्चे खोदे गए बोरवेल में गिरे मासूम की सांसें अटकी रही। इस मौके पर प्रशासन का पूरा जाब्ता रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान तैनात रहा। एनडीआरएफ की तीन टीमें अभियान में लगी रही। किन्तु मासूम अनिल देवासी को बाहर निकालने में कामयाबी नहीं मिल रही थी। ऐसे में परिजनों  के साथ प्रशासन की भी सांसें अटकी हुई थी। आखिर 16 घंटे बाद रात्रि 2.24 मिनट पर बोरवेल में फंसे मासूम बालक को भीनमाल के मेडा जागीर निवासी माधाराम सुथार ने जब देसी जुगाड़ से बाहर निकाला तो सभी के खुशी से आंसू छलक पड़े।

जिला कलेक्टर नम्रता, पुलिस अधीक्षक श्यामसिंह पूरी रात डेरा डाले रहे। अभियान में जुटी टीमों को हौसला अफजाई के लिए सांचौर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दशरथसिंह, डीवाईएसपी विरेन्द्रसिंह, थानाधिकारी प्रवीण कुमार, तहसीलदार देशलाराम परिहार, ब्लॉक सीएमओ डॉ. ओपी सुथार, डॉ दीपाराम चौधरी सहित पूरी टीम लगी हुई थी। पूरे अभियान में मासूम की जिंदगी को बचाने में लगे प्रशासन को व रेस्क्यू टीम के मनोबल बढ़ाने के लिए सीए सत्येन्द्र साहू, भाजपा नेता दानाराम चौधरी, हाडेतर सरपंच दिनेशसिंह राजपुरोहित सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद थे।

कैमरे में बच्चे की चहल-पहल भी नजर आई
बोरवेल में फंसे मासूम अनिल को दोपहर 12 बजे पानी की बोतल भेजी गई। उसने पानी भी पिया। उसके बाद करीब 1 बजे एसडीआरएफ टीम द्वारा कैमरे को अंदर डाला गया था। जिसमें मासूम का सिर व मुंह दिखाई दिया। मासूम सहायता के लिए हाथ हिलाता रहा। बोरवेल के अंदर से मूवमेंट को प्रशासनिक अधिकारियों ने भी देखकर बचाव कार्य तेज करने के निर्देश दिए। वहीं बोरवेल में फंसे मासूम की बार-बार रोने की आवाज बाहर आ रही थी। बाद स्थानीय मगाराम के देशी जुगाड़ से मासूम को सकुशल बाहर निकाल लिया।

देसी जुगाड़ आया काम
सांचौर क्षेत्र के मेड़ा जागीर निवासी मगाराम सुथार की टीम को बुलाया गया। मगाराम देसी जुगाड़ से बोरवेल में से किसी भी चीज को निकालने के एक्सपर्ट माने जाते हैं। करीब 9 इंच चौड़े बोरवेल में मगाराम ने तीन पानी की नली में रस्सी डालकर देसी जुगाड़ बनाकर अंदर भेजा।

गहलोत ने बोरवेल से सकुशल बाहर निकालने पर बचाव टीम को दी बधाई
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चार साल के बच्चें को बोरवेल से सकुशल बाहर निकालने पर बचाव टीम को  बधाई दी है और बालक के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की है। गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि यह राहत और प्रसन्नता की बात है कि लाछड़ी गांव, सांचौर (जालोर) में बोरवेल में गिरे 4 वर्षीय मासूम बच्चे अनिल देवासी को सकुशल बाहर निकाल लिया गया। स्थानीय प्रशासन एवं बचाव कार्य में शामिल टीमों का कार्य प्रशंसनीय है, बालक के अच्छे स्वास्थ्य की कामना है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

झाड़ोल विधायक बाबूलाल खराड़ी की सोशल मीडिया पर मौत की अफवाह, देना पड़ा जिंदा होने का सबूत

सोशल मीडिया जहां कुछ लोगों के लिए मदद का जरिया है, वहीं कुछ लोगों के लिए परेशानी भी खड़ी कर देता है। ऐसा ही मामला रविवार को उदयपुर जिले के झाड़ोल क्षेत्र में सामने आया। यहां झाड़ोल विधायक बाबूलाल खराड़ी की मौत की सूचना सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गई। जैसे ही सूचना विधायक बाबूलाल तक पहुंची, उन्होंने अफवाहों का खंडन किया और बताया कि फिलहाल वे स्वस्थ हैं।

14/06/2021

राज्य सरकार को एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट पेश करने के दिए निर्देश

हाईकोर्ट में सांभर झील में प्रवासी पक्षियों की मौत के मामले में वन्यजीव प्रेमी अधिवक्ता कच्छावा ने कहा कि सरकार एनजीटी की गाइडलाइन फॉलो नहीं कर रही है।

15/11/2019

राजसमंद में पारा 1.5 पर,बर्फ में तब्दील ओस की बूंदें

राजसमंद। हाड़ जमाने वाली बर्फिली रातों के साथ ही सर्दी अपना रिकॉड तोड़ने पर आमादा है। कुछ दिनों से ही ठंड बढ़ने से लोगों की दिनचार्या भी काफी प्रभावित हुई है।

18/12/2020

युवक का अपहरण कर मांगी 80 लाख की फिरौती

दलोट। पड़ौसी राज्य मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में एक युवक का अपरण कर अस्सी लाख की फिरौती मांगने का मामला सामने आया हैं। पुलिस ने साजिशकर्ता युवक के सगे काका सहित पांच आरोपियों को कुछ ही घंटों में गिरफ्तार कर युवक को छुड़ा लिया। अपहरण की सुपारी लेने वाला एक आरोपी फरार हैं।

06/03/2020

पेयजल व्यवस्था के प्रबंधन पर कार्य कर रही सरकार : कल्ला

प्रदेश में अब पानी का कनेक्शन 7 दिन में ऑनलाइन मिलेगा। इसके लिए राजनीर के एप पर आवेदन करना होगा। कनेक्शन देने की प्रक्रिया को भी समयबद्ध किया गया है।

10/10/2020

आयकर विभाग में बड़ा फेरबदल, 76 अधिकारियों को किया इधर-उधर

आयकर विभाग में बड़ा फेरबदल किया गया है। प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त सुमंत सिन्हा ने एक आदेश जारी कर प्रदेश के 76 आयकर अधिकारियों के तबादले किए है।

08/10/2020

पीसीसी में सीएम गहलोत ने रामनारायण चौधरी को दी पुष्पांजलि

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष रामनारायण चौधरी की जयंती पर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय, इन्दिरा गांधी भवन पर पुष्पांजलि कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रामनारायण चौधरी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

23/02/2020