Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
राजस्थान

प्रदेश में 6 मई को फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, कई जिलों में तेज अंधड़ चलने की संभावना

Tuesday, May 04, 2021 15:25 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर। राज्य में पिछले तीन-चार दिनों से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अब लगभग समाप्त हो गया है। 4-5 मई को मौसम के मुख्यतः शुष्क रहने और 5 मई को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में अपेक्षाकृत तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। एक नया पश्चिमी विक्षोभ 6 मई से राज्य के ऊपर सक्रिय होगा। इसके प्रभाव से वायुमंडल के निचले स्तरों में राज्य के ऊपर एक बार पुनः परिसंचरण तंत्र बनेगा तथा अरब सागर की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं से 6-7 मई के दौरान एक बार पुनः आंधी, बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।

बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के जिलों में एक बार पुनः मेघ गर्जन के साथ अचानक तेज हवाएं 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की संभावना है। कहीं-कहीं हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 6 मई को जोधपुर, जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, गंगानगर हनुमानगढ़, चूरू जिलों व आसपास में तेज अंधड़ (हवा की गति 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा) आने की भी संभावना बनी हुई है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में आज ही बादल छाए हुए हैं लगे आसमान बादल जाने से गर्मी का एहसास कम बना हुआ है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

लॉकडाउन: चारे की कमी के चलते पशुओं के भूखे मरने का संकट

कोरोना से उत्पन्न हुए संकट के बादल अब पशुओं पर भी मंडराने लगे हैं। उनके भूखे मरने का संकट आ गया है। लॉकडाउन, रबी की फसल की कटाई में देरी और पंजाब व हरियाणा से चारा नहीं आने से चारा इन दिनों एक हजार से 12 सौ रुपए प्रति क्विंटल में बिक रहा है।

04/04/2020

राज्यपाल कलराज मिश्र एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पायलट को दी जन्मदिन की बधाई

राज्यपाल कलराज मिश्र एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कई नेताओं ने पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को उनके जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। साथ ही ईश्वर से उन्हें स्वस्थ एवं दीर्घायु रखने की कामना की।

07/09/2020

ऑनलाइन ऑर्डर पर शराब सप्लाई करने वाले 5 तस्करों को किया गिरफ्तार

कमिश्नरेट स्पेशल टीम ने मंगलवार को ऑनलाइन ऑर्डर पर शराब सप्लाई करने वाले सहित 5 शराब तस्करों को गिरफ्तार किया है।

22/04/2020

सरकार का आदेश, 31 तक पेयजल स्त्रोत करें साफ

ग्रीष्मकाल को देखते हुए स्थानीय निकाय निदेशालय(डीएलबी) ने सभी निकायों को आदेश जारी किए हैं कि वे शहरी क्षेत्र के अंतर्गत जलापूर्ति व्यवस्था में लीकेज दुरुस्ती, मेनहोल ढंकने तथा जलाशयों की सफाई के काम सर्वोच्च प्राथमिकता से 31 मार्च तक करवा लें।

15/03/2020

पायलट की सक्रियता के बाद चेता विभाग, 12 हजार से ज्यादा श्रमिक परिवारों को फायदा

नरेगा श्रमिकों को अधिक रोजगार देने में उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट की सक्रियता के बाद अफ़सरों ने भी काम में फुर्ती बढ़ाई है। ढिलाई बरत रहे अफ़सरों को पीएम आवास योजना ग्रामीण के कार्यों में नरेगा श्रमिकों को अधिक काम देने के लिए पाबंद किया गया है।

28/04/2020

आपसी विवाद में प्रॉपर्टी कारोबारी का किया अपहरण

विधायकपुरी थाना इलाके में कार सवार बदमाश आपसी विवाद के चलते एक प्रॉपर्टी कारोबारी का अपहरण कर उसे पनियाला मोड़ ले गए।

08/12/2019

जोधपुर में 5 दिन में 150 डेंगू मरीज, कागजों में ही हो रही फोगिंग

जोधपुर शहर में इनदिनों डेंगू रोगियों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा हैं। इसको लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने करीब 25 ऐसे स्थान चिन्ह्रित कर नगर निगम को बताए है जहां एडीज मच्छरों की डेनसिटी सबसे ज्यादा पाई गई है।

01/11/2019