Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
राजस्थान

स्थानीय निकायों की सीधी भर्ती में भूतपूर्व सैनिकों को मिलेगा 5 फीसदी रिजर्वेशन, नोटिफिकेशन जारी

Tuesday, May 04, 2021 14:55 PM
स्वायत्त शासन भवन।

जयपुर। प्रदेश में अन्य सेवाओं की तर्ज पर अब राजस्थान नगर पालिका सेवा में भी भूतपूर्व सैनिकों को सीधी भर्ती में 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा। भूतपूर्व सैनिकों को प्रशासनिक एवं तकनीकी पदों पर यह लाभ मिलेगा। स्वायत शासन विभाग की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। राजस्थान नगर पालिका अधिनियम 2009 की धारा 337 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राज्य सरकार ने राजस्थान नगर पालिका (प्रशासनिक और तकनीकी) सेवा नियम 1963 में संशोधन किया है, जिसके तहत अब भूतपूर्व सैनिकों के लिए रिक्त पदों पर सीधी भर्ती में 5 फीसदी का आरक्षण रहेगा और आरक्षित रिक्त पदों पर पूर्व सैनिकों की अनुपलब्धता होने की स्थिति में अगले वर्ष की भर्तियों में रिक्त पदों की संख्या को आगे बढ़ाया जाएगा। राजस्थान नगर पालिका के 1963 में बने सेवा नियमों में संशोधन करने के बाद म्युनिसिपल सर्विसेज की प्रशासनिक और तकनीकी की आगामी भर्तियों में अब भूतपूर्व सैनिकों को भी लाभ मिलेगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मास्क नहीं लगाने पर अभी प्रदेश में दोहरी मार की स्थिति नहीं: गहलोत

मास्क नहीं लगाने पर भारी राशि का जुर्माना लगाया गया है। एक तो आजीविका की परेशानी और मास्क नहीं लगाने पर भारी जुर्माना। राजस्थान में अभी इस दोहरी मार की स्थिति नहीं है।

08/10/2020

कोचिंग प्रतिनिधियों ने निर्मला सीतारमण से की मुलाकात

कोचिंग प्रतिनिधियों ने कोचिंग शिक्षा को सामान्य शिक्षा के समान मानते हुए और इसे जीएसटी मुक्त करने या जीएसटी की न्यूनतम स्लैब में शामिल करने की मांग को लेकर केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की।

26/07/2019

शव को बंधक बनाकर रखने वालों के खिलाफ कानून बनाए राज्य सरकार: मानव अधिकार आयोग

राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग ने फैसला सुनाया है कि प्रदेश में शव को बंधक बनाकर कई दिनों तक उसका अंतिम संस्कार रोकने वालों के खिलाफ राज्य सरकार कानून बनाए।

18/10/2019

घूसखोर आस मोहम्मद के चेहरे पर शिकन तक नहीं

नाम और दाम कमाने के लिए झोटवाड़ा एसीपी रहे आस मोहम्मद ने अधिकारियों का खास बनने के लिए साम, दाम, दण्ड और भेद के सभी रास्ते अपनाए थे।

25/08/2019

गत वर्ष की तुलना में अपराधों में आई कमी : गर्ग

राजस्थान पुलिस के महानिदेशक कपिल गर्ग ने कहा है कि राज्य में अपराधों को खोलने में मिली सफलता ने पुलिस के हौंसले बुलंद किए है और गत वर्ष की तुलना में वर्तमान में अपराधों में कमी भी आई है।

14/06/2019

राजस्थान में 12 जिलों में पहुंचा कोरोना, अबतक 18 मरीजों ने कोविड-19 को हराया

राजस्थान में अब कोरोना 12 जिलों में पहुंच गया है नया जिला टोंक है। जहां बुधवार को तबलीगी जमात से लौटे 4 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस के खतरे के बीच एक अच्छी खबर यह है कि बुधवार तक प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 18 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।

02/04/2020

गुजरात से एशियाटिक शेरनी लाने के लिए जयपुर से टीम रवाना

गुजरात से प्योर एशियाटिक शेरनी लाने के लिए शनिवार को नाहरगढ़ बायोलोजिकल पार्क से टीम रवाना हुई।

06/07/2019