Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
राजस्थान

गहलोत ने ली कोरोना प्रबंधन की समीक्षा बैठक, कहा- ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने के लिए बनाएं त्वरित योजना

Tuesday, May 04, 2021 11:10 AM
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश।

जयपुर। कोविड की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की अत्याधिक आवश्यकता के दृष्टिगत राज्य सरकार प्रदेश को मेडिकल ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम कर रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में अधिकाधिक ऑक्सीजन प्लांट लगाने तथा कंसंट्रेटर आदि उपकरणों की खरीद की त्वरित योजना बनाकर इसे समयबद्ध रूप से लागू करने के निर्देश दिए हैं। गहलोत सोमवार रात को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कोविड संक्रमण, ऑक्सीजन गैस एवं कंसंट्रेटर टैंकरों की उपलब्धता सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर उच्च स्तरीय समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग के साथ-साथ उद्योग, नगरीय विकास, स्वायत्त शासन विभाग और जिला प्रशासन नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने अथवा करवाने और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद के लिए समन्वित प्रयास करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में कोविड रोगियों के लिए ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा करने में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपयोगी साबित हो सकते हैं। इनको आयात करने के लिए विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासों का भी सहयोग लिया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि शिपिंग तथा अन्य कारणों से इनके पहुंचने में विलम्ब नहीं हो। गहलोत ने निर्देश दिए कि अधिकारी जामनगर और भिवाड़ी से मिल रही ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति को जल्द से जल्द अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए संबंधित कंपनियों के अधिकारियों के साथ लगातार समन्वय बनाए रखें ताकि जामनगर सहित अन्य दूरस्थ स्थानों से ऑक्सीजन का शीघ्र उठाव भी संभव हो सके।  

बड़े शहरों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की तलाशी जा रही संभावनाएं
नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि प्रदेश के बड़े शहरों में नगरीय विकास विभाग तथा यूआईटी के माध्यम से ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। कुछ जगह तो इसके लिए भूमि भी चिन्हित कर ली है। आगामी दिनों में संबंधित विभागों के साथ समन्वय कर प्लांट स्थापित करने के लिए कार्यादेश जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्वायत्त शासन विभाग आमजन को कोविड अनुशासन के प्रति जागरूक करने तथा मास्क वितरण के कार्यों में और तेजी लाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने नए ऑक्सीजन प्लांट जहां तक संभव हो जिला अस्पतालों के आस-पास स्थापित करने का सुझाव दिया।  

कुछ कंपनियों से नाइट्रोजन एवं एलएनजी के टैंकर प्राप्त हुए
कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि कुछ कंपनियों से नाइट्रोजन एवं एलएनजी के टैंकर प्राप्त हुए हैं। इनमें से दो टैंकरों का रूपान्तरण करवा कर उनसे ऑक्सीजन के उठाव का काम शुरू कर दिया है। शेष टैंकरों को ऑक्सीजन परिवहन के उपयुक्त बनाने के लिए इनके शुद्धिकरण किया जा रहा है। पश्चिम बंगाल के पानागढ़ से भी 4 अतिरिक्त टैंकर लाने के प्रयास हैं। उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल ने बताया कि चीन और रूस से कंसंट्रेटर के आयात की प्रक्रिया और दुबई तथा मुबंई से भी कुछ फर्मों से कंसंट्रेटर खरीद के लिए चर्चा की जा रही है। मई के अंत तक प्रदेश में लगभग 25 हजार कंसंट्रेटर उपलब्ध हो जाएंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोटा के इटावा क्षेत्र में कई गांव बने टापू, सेना का रेस्क्यू जारी, राहत बचाव में जुटी टीमें

पार्वती, कालीसिंध ,चम्बल के साथ सुखनी नदी में भी पानी खतरे के निशान से काफी ऊपर बह रहा है। इटावा सहित क्षेत्र के 100 गांव टापू बने हुए हैं।

16/09/2019

जन अनुशासन पखवाड़े में सुबह 6 से 11 बजे तक खुलेंगी शराब की दुकानें, वीकेंड कर्फ्यू में पूरी तरह रहेगी बंद

जन अनुशासन पखवाड़े के तहत प्रदेश में शराब की दुकानें सुबह 6 से 11 बजे तक खुलेगी। यह दुकानें वीकेंड कर्फ्यू में बंद रहेगी।

24/04/2021

समय पर संपन्न होंगे पंचायतीराज चुनाव, सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत: पायलट

विधानसभा का सत्र शुरू हो गया है। डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कोर्ट के आदेश का स्वागत किा है। हमारी सरकार के नोटिफिकेशन को सही ठहराया गया है।

24/01/2020

तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि

राज्य में पश्चिमी विक्षोभ और ऊपरी हवाओं के चक्रवाती परिसंचार से मौसम में पलटी मारी, इससे धौलपुर, झुंझुनूं सहित अन्य हिस्सों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई।

01/03/2020

सूरत सड़क हादसे पर CM गहलोत ने जताया दुख, राजस्थान के मृतकों-घायलों को आर्थिक सहायता देने की घोषणा

सूरत के कोसांबा में मजूदरों को तेज रफ्तार डंपर द्वारा कुचलने की घटना पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुख जताया है। साथ ही राजस्थान के मृतकों और घायलों को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। मृतकों के परिवार को मुख्यमंत्री राहत कोष से 2 लाख रुपए और घायल लोगों को 50000 रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

19/01/2021

2019 के चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हैं, हम सब राहुल गांधी के साथ हैं: अशोक गहलोत

गहलोत ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में हार की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं, लेकिन कांग्रेस के प्रोग्राम, पॉलिसी और आईडियोलॉजी नहीं हारी है।

01/07/2019

जोधपुर: तख्त सागर में लापता कमांडो की तलाश के लिए नए सिरे से अभियान शुरू, सेना ने बुलाए विशेषज्ञ

अभ्यास के दौरान सागर में लापता सेना की दस पैरा स्पेशल फोर्स के कमांडो कैप्टन अंकित गुप्ता की तलाश के लिए सेना ने फिर तलाशी अभियान शुरू किया।

08/01/2021