Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
राजस्थान

होम क्वारेंटाइन वालों को फोन पर मिलेगी चिकित्सीय सहायता, जिला स्तरीय हेल्पलाइन पर भी चिकित्सक उपलब्ध

Tuesday, May 04, 2021 10:00 AM
जयपुर के जिला प्रभारी सचिव सुधांश पंत ने अधिकारियों को दिए निर्देश।

जयपुर। राजधानी में राज्य स्तरीय कोविड हेल्पलाइन 181 से प्राप्त शिकायतों का समाधान किया जा रहा है। साथ ही जिला राउंड द क्लॉक कंट्रोल रूम से भी लोगों को सहायता मुहैया करवाई जा रही है। अब होम क्वारेंटाइन में रहे लोगों को फोन पर चिकित्सीय सहायता दी जाएगी। जयपुर के जिला प्रभारी सचिव और जलदाय के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत ने सोमवार को कोरोना से संक्रमितों में वेंटिलेटर, बेड, रेमडेसिविर इंजेक्शन एवं ऑक्सीजन की आवश्यकता के ट्रेंड एवं हेल्पलाइन पर उनसे संबंधित शिकायतों के समाधान की व्यस्थाओं की समीक्षा की। वीडियो कॉन्फ्रेंस से हुई बैठक में वाणिज्य कर विभाग के आयुक्त रवि जैन, जेडीए आयुक्त गौरव गोयल एवं जयपुर कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने हिस्सा लिया।

पंत ने जिला कलेक्टर से जयपुर में राज्य स्तरीय कोविड हेल्पलाइन 181 से प्राप्त शिकायतों के समाधान के संबंध में जानकारी ली। रवि जैन ने जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति के बारे में जानकारी देते हुए और अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता बताई। गौरव गोयल ने वर्तमान में जयपुर जिले में अस्पतालों में ऑक्सीजन, आईसीयू बैड एवं सामान्य बेड्स की ऑक्यूपेसी की जानकारी दी। उन्होंने यह सुझाव भी दिया कि समुचित संसाधन बिना चल रहे कोविड हॉस्पिटल की संख्या को कम कर बड़े संसाधन युक्त कोविड अस्पतालों पर फोकस किया जाए।

घर-घर सर्वे कर इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस वाले मरीजों को दवा वितरित
पंत को नेहरा ने घर-घर सर्वे कर इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस वाले मरीजों को दवा वितरित किए जाने के बारे में जानकारी प्रदान की। इस पर पंत ने होम क्वारेंटाइन में रहे लोगों को फोन पर चिकित्सीय सहायता उपलब्ध कराने की संभावना देखने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर नेहरा ने बताया कि जिला स्तरीय हेल्पलाइन (0141-2205175, 0141-2205176) पर भी चिकित्सक उपलब्ध हैं। कोई भी व्यक्ति इनसे बात कर चिकित्सकीय सलाह ले सकता है। पंत ने विभिन्न चिकित्सालयों में नियुक्त किए गए नोडल ऑफिसर्स को संसाधनों के अनुकूलतम एवं न्यायोचित उपयोग के लिए निर्देशित किया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना की रोकथाम के लिए कोविड प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना के अलावा अब कोई विकल्प नहीं: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के मौजूदा हालातों को देखते हुए सख्ती बरतने की आवश्यकता नहीं पड़े। बढ़ते संक्रमण पर काबू पाने के लिए कोविड प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना करने के अलावा अब कोई विकल्प नहीं है।

15/04/2021

शहर को मिलेगा विश्व विरासत शहर का प्रमाण पत्र

विश्व में अपने स्थापत्य कला और संस्कृति के लिए मशहूर जयपुर की शान में बुधवार को एक और सितारा जुड़ जाएगा।

05/02/2020

बस हादसे पर विधानसभा में हंगामा

बूंदी के लाखेरी में मेज नदी में बस गिरने से हुई 24 लोगों की मौत का मामला गुरुवार को विधानसभा में गूंजा। मामले में मंत्री शांति धारीवाल की टिप्पणी के विरोध में भाजपा विधायकों ने जमकर हंगामा किया और सदन से बहिर्गमन किया।

28/02/2020

गृह विभाग का संशोधित आदेश, होली और शब-ए-बारात पर शाम 4 से रात 10 बजे तक हो सकेंगे कार्यक्रम

प्रदेश में होली और शब-ए-बारात पर 28 और 29 मार्च को शाम चार से रात दस बजे तक सार्वजनिक स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित हो सकेंगे। गृह विभाग ने शुक्रवार को होली एवं शब-ए-बारात पर 28 और 29 मार्च को सार्वजनिक स्थानों पर होने वाले आयोजनों के संबंध में संशोधित आदेश जारी किया है।

27/03/2021

विष्णुदत्त सुसाइड केस की किसी भी स्वतंत्र एजेंसी से जांच करवाने की सरकार ने दी सैद्धांतिक सहमति

चूरू जिले के राजगढ़ पुलिस थाने के थानाधिकारी विष्णुदत्त विश्नोई के आत्महत्या के प्रकरण की जांच किसी भी स्वतंत्र एजेंसी से करवाने पर राज्य सरकार ने सैद्धान्तिक सहमति दे दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार विश्नोई के परिजनों से एकमत होकर जांच के लिए जो भी सुझाव देंगे राज्य सरकार उसके अनुरूप कार्रवाई करने के लिए सहमत है।

02/06/2020

कोरोना: प्रदेश में 24 घंटे में 1 मरीज की मौत, 134 नए रोगी मिले, 13 जिलों में कोई नया संक्रमित नहीं

राजस्थान में कोरोना संक्रमण की घटती रफ्तार से प्रदेश में लग रहा है कि कोरोना की विदाई जल्द हो जाएगी। प्रदेश में बुधवार को मात्र 134 रोगी ही आए हैं। केवल एक व्यक्ति की मौत हुई है। बड़ी राहत की बात यह भी है कि 13 जिलों में कोरोना का कोई नया रोगी नहीं आया है।

28/01/2021

सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों का करें पालन : पायलट

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि कोरोना के संक्रमण के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश में धारा 144 लागू की है।

19/03/2020