Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
राजस्थान

कोरोना का सबको मिले इलाज: सरकार का बड़ा फैसला, IAS-RAS को बनाया प्राइवेट अस्पतालों में नोडल अधिकारी

Thursday, April 08, 2021 09:40 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर पहली से कई गुना ज्यादा होने की आशंकाओं के चलते सरकार ने सरकारी के साथ ही प्राइवेट अस्पतालों में भी मरीज को इलाज के दौरान कोई परेशानी ना हो और मरीजों की संख्या के मुताबिक वहां तुरंत इंतजाम हो सके, इसके लिए आईएएस और आरएएस अधिकारियों को अस्पतलवार नोडल अधिकारी बना दिया है। जयपुर में अफसरों की नियुक्ति कर दी गई है, वहीं जिलों में यह काम जिला कलेक्टर एकाध दिन में करेंगे। चिकित्सा विभाग के शासन सचिव सिद्वार्थ महाजन ने इसके आदेश जारी किए हैं। सभी नोडल अधिकारियों को सहयोग के लिए एक वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी या उससे उच्च पद के अफसर को भी लगाएंगे।

यह नोडल अधिकारी नियमित रूप से अस्पताल का दौरा और व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। रोजाना अपनी रिपोर्ट भी चिकित्सा विभाग को भेजेंगे। अधिकारी 60 या इससे अधिक बैड्स के अ स्पतालों में 25 फीसदी बैड्स रिजर्व कराने, मरीजों को भर्ती में समस्या ना हो, इसके लिए अस्पताल से कोर्डिनेशन करने, अस्पताल में जगह नहीं होने पर दूसरे अस्पताल में मरीज को शिफ्ट करने, आवश्यकता होने पर अस्पताल में कोविड इलाज को बैड्स बढ़ाने, अस्पताल में मरीज के लिए आॅक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने सहित अन्य समस्याओं का निवारण करने का काम भी करेंगे ताकि मरीजों की संख्या बढ़ने पर उचित इलाज मिल सके और मौतों को रोका जा सके।

अधिक राशि वसूली मामले में कमेटी भी गठित
प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोरोना मरीज के इलाज को राशि निर्धारित कर रखी है। अगर इससे अधिक राशि वसूली की शिकायत आती है तो इसकी जांच को जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी का भी गठन किया गया है। इसमें जिले का सीएमएचओ, मेडिसिन और निश्चेतन के एक-एक वरिष्ठ डॉक्टरों को शामिल किया गया है। जिलों में संभवत: गुरुवार को ही यह कमेटियां गठित हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

लॉकडाउन की पालना करवाने के साथ धैर्य और शालीनता बनाए रखें: डीजीपी

महानिदेशक पुलिस भूपेंद्र सिंह ने पुलिस कर्मियों से लॉकडाउन की सख्ती से पालना करवाते हुए भी धैर्य और शालीनता को बनाए रखकर एक आदर्श प्रस्तुत करने का आव्हान किया है। सिंह ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान राजस्थान पुलिस के हमारे सभी साथी सराहनीय कार्य कर रहे हैं।

07/04/2020

SMS अस्पताल में डॉक्टरों ने मलेरिया, स्वाइन फ्लू और HIV की दवाओं से कोरोना संक्रमित मरीज को कर दिया ठीक

रदेश में कोरोना वायरस के कई मामले सामने आ चुके हैं। जयपुर के सवाई मानसिंह (एसएमएस) हॉस्पिटल में कोरोना के मरीज भर्ती हैं। यहां के डॉक्टरों ने कोरोना वायरस से पीड़ित एक महिला को एचआईवी, स्वाइन फ्लू और मलेरिया की दवाओं से ठीक कर दिया है।

12/03/2020

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड के बुधवार उत्सव में बिके 103 आवास, 15.73 करोड़ का मिला राजस्व

प्रदेश के विभिन्न शहरों की आवासीय योजनाओं में अनिस्तारित आवासों का निस्तारण करने के लिए राजस्थान आवासन मंडल की ओर से चलाई जा रही बुधवार उत्सव योजना में गुरुवार को 103 आवास बिके। इससे मंडल को 15.73 करोड़ रुपए से अधिक का राजस्व मिला।

27/12/2019

कनवेंशन सेंटर के लिए सरकार ने 100 करोड़ देने से किया इनकार, कहा, जेडीए खुद करे व्यवस्था

साथ ही जेडीए को दो टूक कह दिया है कि अपने स्तर पर फंड की व्यवस्था करे। इसे पीपीपी मोड़ पर दिया जाए या फिर लोन ले। अगर लोन लेता है तो सरकार लोन की गारंटी सरकार दे सकती है, लेकिन पैसे नहीं देगी।

03/12/2019

रोडवेज की बसें फुल, लाखों का मिला राजस्व

दीपावली के त्योहार पर बस और ट्रेनों में काफी भीड़ रही। इससे लाखों रुपए का अधिक राजस्व प्राप्त हुआ। वहीं निजी बस संचालकों ने भी त्योहारी सीजन में यात्रियों से अधिक किराया वसूल किया।

30/10/2019

6 लाख में सौदा तय, मौका मिलते ही खाल के साथ धर दबोचा

वन विभाग की टीम ने बोगस ग्राहक बनकर 45 वर्षीय सोहन जैन को एक पैंथर की खाल के साथ गिरफ्तार किया है। क्षेत्रीय वन अधिकारी व टीम को मुखबिर की सूचना मिली थी कि एक तस्कर के पास पैंथर की खाल है, जिसे वह बेचना चाहता है।

26/06/2019

राजीव गांधी चाहते थे जनता की उम्मीदें पूरी हो : पायलट

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी एवं सरकार ने जयंती को पूरे वर्ष आयोजित करने का निर्णय लिया है।

21/08/2019