Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
राजस्थान

मिशन अन्त्योदय: 5 ग्राम पंचायतें, 4 पंचायत समितियां और 3 जिला परिषदें ब्रांड एंबेसेडर के रूप में चयनित

Tuesday, February 23, 2021 10:55 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रस्तावित इण्डिया एट 75 भारत का अमृत महोत्सव के तहत चलने वाले विकास अभियान के लिए मिशन अन्त्योदय के तहत राज्य की पांच ग्राम पंचायतें, चार पंचायत समितियां और तीन जिला परिषदें ब्रांड एंबेसेडर के रूप में चयनित की गई हैं। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के एसीएस रोहित कुमार सिंह ने बताया कि देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर भारत का अमृत महोत्सव इस वर्ष 15 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक मनाने का निर्णय लिया है। केन्द्र सरकार ने स्थानीय ग्रामीण सरकार की भूमिका तथा महत्व को ध्यान में रखते हुए एक अस्थायी कार्य योजना तैयार की है, जिसके अनुसार देश भर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 75 ग्राम पंचायतें, 75 ब्लॉक पंचायतें और 75 जिला पंचायतें चुनी गई हैं। ग्राम, ब्लॉक और जिला स्तर की ये पंचायतें ब्रांड एंबेसडर के रूप में जानी जाएंगी।

प्रदेश में ये ब्रांड एम्बेसेडर
मिशन अन्त्योदय के तहत लक्ष्मणगढ़ व बहराम का बास अलवर, बाड़ी, जोधपुर, गोगुन्दा उदयपुर और छानीबाड़ी हनुमानगढ़ ग्राम पंचायतें, मण्डोर जोधपुर, लाडपुरा कोटा, सलुम्बर उदयपुर व धोंद सीकर पंचायत समिति तथा श्री गंगानगर, झुन्झुनू और अजमेर जिला परिषदों को ब्रांड एंबेसेडर के रूप में चुना गया है।

चार सप्ताह में ट्रेनिंग कार्यक्रम तैयार होगा
अमृत महोत्सव की तैयारियों के लिए स्पेशल केपेसिटी बिल्डिंग ट्रेनिंग कार्यक्रम चार सप्ताह में तैयार होगा, जिसमें विभिन्न सामाजिक-आर्थिक विषयों जैसे घटते भूजल स्तर तथा बंजर भूमि के विस्तार को रोकने हेतु जल ग्रहण विकास, वर्षा जल पुनर्भरण एवं जल संग्रहण ढांचे तैयार करने, मिट्टी के कटाव को रोकने व व्यर्थ बहने वाले जल का कृषि कार्यों में अधिकतम उपयोग करने तथा भूजल का स्तर बढ़ाने हेतु व बंजर भूमि को चारागाहों के रूप में विकसित करने पर ट्रेनिंग मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

नेत्रहीन छात्रों के स्कूल को टेकओवर करने पर विचार करे सरकार: हाईकोर्ट

हाईकोर्ट ने नेत्रहीन कल्याण संघ की ओर से स्कूल चलाने के मामले में नेत्रहीन छात्रों के लिए संसाधनों के अभाव से जुड़े मामले में सरकार से कहा कि छात्रों के हित में स्कूल को टेकओवर करने पर विचार करें।

16/10/2019

घूसखोर तत्कालीन कलेक्टर राव जांच में नहीं कर रहे सहयोग, एक दिन के रिमांड पर होगी पूछताछ

पीए के सहयोग से एक लाख 40 हजार रुपए की घूस लेने वाले बारां के तत्कालीन कलक्टर इन्द्र सिंह राव एसीबी की जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।

25/12/2020

गर्मियों में पेयजल प्रबंधन: शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जल परिवहन के लिए 6956.95 लाख रुपए की स्वीकृति जारी

प्रदेश में आगामी गर्मियों के सीजन के लिए प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जल परिवहन की व्यवस्था के लिए अप्रेल 2021 से जुलाई 2021 की अवधि के लिए राज्य सरकार ने 6956.95 रुपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की है। इसमें शहरी क्षेत्र के लिए 2776.70 लाख तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 4180.25 लाख रुपए की राशि शामिल है।

19/03/2021

निकाय चुनाव के नतीजों से खुश गहलोत दिल्ली रवाना, मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना

निकाय चुनावों में कांग्रेस के शानदार प्रदर्शन के बाद अब प्रदेश में मंत्रिमंडल फेरबदल और विस्तार को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है।

19/11/2019

ढाबे पर खाना तैयार नहीं मिला तो युवक ने देशी कट्टे से किया फायर

बस्सी। उदयपुर कोटा राष्ट्रीय राजमार्ग 27 स्थित बस्सी टोल नाके के निकट सियालिया मोड पर रविवार रात नो बजे करीब ढाबे पर खाना खाने आये एक युवक व ढाबा मालिक के बीच कहासुनी के बाद ढाबा मालिक पर फायरिंग कर युवक अपने साथी के साथ फरार हो गया।

14/10/2019

जब मनुष्य चंद्रमा पर पहुंच गया है तो महिलाओं को घूंघट प्रथा से मुक्त रहना चाहिए: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को संत नरसी मेहता का भजन वैष्णव जन तो तैने कहिए जोपीड़ पराई जाणै रै बहुत प्रिय था। दीन, हीन गरीब व जरूरतमंद लोगों की सेवा गांधीजी की प्राथमिकता थी। उनके बताए रास्ते पर चलते हुए राज्य सरकार ने निरोगी राजस्थान अभियान शुरु किया है।

20/01/2020

स्किल समिट का आयोजन

फिक्की की ओर से राजस्थान स्किल समिट का आयोजन किया गया

17/01/2020