Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

वैक्सीनेशन में कर्नाटक एवं ओडिशा के बाद राजस्थान का तीसरा स्थान, टीकाकरण के सभी मानकों पर बेहतर प्रदर्शन

Wednesday, January 27, 2021 12:25 PM
सीएम गहलोत ने वीसी के जरिए की वैक्सीनेशन अभियान की प्रगति की समीक्षा।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन कराने वाले स्वास्थ्य कर्मियों में अभी तक किसी तरह के गंभीर साइड इफेक्टस नहीं दिखे हैं। वैक्सीनेशन में कर्नाटक एवं ओडिशा के बाद राजस्थान तीसरे स्थान पर है। राजस्थान में 25 जनवरी तक 1 लाख 61 हजार 116 स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन किया गया। वैक्सीनेशन के राष्ट्रीय औसत की तुलना में राजस्थान आगे है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से किए गए विस्तृत मूल्यांकन में भी राजस्थान ने टीकाकरण के सभी मानकों पर बेहतर प्रदर्शन किया है। राजस्थान में अभी तक 95.72 प्रतिशत वैक्सीन का उपयोग हो रहा है और वैक्सीन का वेस्टेज प्रतिशत मात्र 4.28 फीसदी रहा है।

वैक्सीनेशन में भ्रांति नहीं रहे, जागरूक करें: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यह खुशी की बात है कि प्रदेश में हेल्थ केयर वर्कर्स उत्साह के साथ आगे आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर किसी तरह कि भ्रांति न रहे, इसके लिए लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए। उन्होंने वैक्सीनेशन साइट्स की संख्या आवश्यकता के अनुरूप बढ़ाने के निर्देश दिए। गहलोत ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से वैक्सीनेशन अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि भारत सरकार की गाइडलाइन को फॉलो करते हुए प्रदेश में वैक्सीनेशन के लक्ष्य को तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए। गहलोत ने कहा कि कोविन सॉफ्टवेयर में तकनीकी बाधाओं के कारण टीकाकरण के लक्ष्य की प्राप्ति में कठिनाई अनुभव की जा रही है। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर डेटा अपलोड करने में आ रही तकनीकी बाधाओं को दूर किया जाए।

जयपुर, दौसा एवं गंगानगर सहित कुछ जिलों में वैक्सीनेशन का प्रतिशत कम
बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि जयपुर, दौसा एवं गंगानगर सहित जिन जिलों में वैक्सीनेशन का प्रतिशत कम है, वहां के कलेक्टर्स, सीएमएचओ एवं विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ वीसी कर वैक्सीनेशन को गति देने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

सुशासन के लिए देशभर में नंबर वन राजस्थान, CM गहलोत ने ग्रहण किया अवार्ड

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान ने गवर्नेन्स के क्षेत्र में देश के बड़े राज्यों में प्रथम स्थान हासिल किया है।

23/11/2019

अशोक गहलोत ने आईपीएस बेड़े में किया बड़ा बदलाव

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आईएएस के बाद अब आईपीएस बेड़े में भी बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने शुक्रवार की शाम 66 आईपीएस अफसरों की बदली कर दी।

04/07/2020

न्यू सांगानेर रोड से गुर्जर की थड़ी तक बना रहता है एक्सीडेंट होने का खतरा

न्यू सांगानेर रोड से गुर्जर की थड़ी तक जाने वाला यातायात बिना रुकावट के दौड़ता यह सत्य है, लेकिन जब यातायात सुगम तरीके से चलता है, तो बाकी सब व्यवस्थाएं भी अच्छी होगी। आमतौर पर लोग ये अनुमान लगाते हैं।

01/10/2019

कोचिंग प्रतिनिधियों ने निर्मला सीतारमण से की मुलाकात

कोचिंग प्रतिनिधियों ने कोचिंग शिक्षा को सामान्य शिक्षा के समान मानते हुए और इसे जीएसटी मुक्त करने या जीएसटी की न्यूनतम स्लैब में शामिल करने की मांग को लेकर केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की।

26/07/2019

राजस्थान में प्रेम विवाह करने वालों को उत्पीड़न और हत्या करने पर होगा आजीवन कारावास

प्रदेश में अब प्रेम विवाह करने वाले व्यस्कों को प्रताड़ित करना अथवा उनकी हत्या करने जैसे अपराध करने वालों को कठोर आजीवन कारावास तक की सजा होगी।

06/08/2019

देश राग : वीर और श्रृंगार रस की रचनाओं पर श्रोता हुए मंत्रमुग्ध

गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर दैनिक नवज्योति की ओर से बिड़ला सभागार में राष्ट्रीय कवि सम्मेलन ‘देश राग’ में देश के नामचीन कवियों ने देश-भक्ति, वीर रस, श्रृंगार रस और हास्य-व्यंग्य की रचनाएं सुनाकर उपस्थित श्रोताओं को झूमने पर विवश कर दिया। कवि सम्मेलन में मुंबई के प्रसिद्ध फिल्मी गीतकार समीर अंजान को हिन्दी के वैश्विक प्रचार-प्रसार के लिए दैनिक नवज्योति की ओर से स्थापित ‘अखिल भारतीय कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी हिन्दी सेवा सम्मान-2020’ दिया गया।

28/01/2020

'ई-जनस्वास्थ्य' एप पर होगा प्रदेश का हेल्थ रिपोर्ट कार्ड, अधिकारियों को एप पर अपडेट रखना होगा डाटा

प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग का सारा रिकॉर्ड और लेटेस्ट अपडेट मोबाइल एप पर होगा। इस एप को ‘ई-जनस्वास्थ्य’ एप नाम दिया गया है। इस एप पर प्रदेशभर के हर अस्पताल का सारा रिकॉर्ड उपलब्ध रहेगा।

15/01/2020