Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

कोरोना संक्रमण से पूरी तरह बचाव के लिए वैक्सीनेशन सबसे ज्यादा जरूरी: डॉ. वीरेन्द्र सिंह

Monday, January 25, 2021 15:20 PM
डॉ. वीरेंद्र सिंह ने लगवाई वैक्सीन।

जयपुर। अस्थमा विशेषज्ञ, राज्य सरकार की कोविड मैनेजमेंट सलाहकार कमेटी के सदस्य और राजस्थान अस्पताल के प्रेसीडेंट डॉ. वीरेन्द्र सिंह का कहना है कि कोरोना से पूरी तरह बचाव के लिए वैक्सीनेशन सबसे ज्यादा जरूरी है। वहीं राजस्थान अस्पताल के चेयरमैन और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. एस एस अग्रवाल का कहना है कि चाहे कोरोना पॉजिटव के बाद नेगेटिव आ गए हों, लेकिन शरीर में पर्याप्त एंटीबॉडी बनाए रखने के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है।

कोरोना प्रबंधन में अपनी-अपनी तरफ से महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले यह दोनों ही विशेषज्ञ मरीजों का इलाज करते समय स्वयं कोरोना की चपेट में आ गए। सरकार की गाइडलाइन की पूरी तरह से पालना करते हुए इस महामारी से पूरी तरह उबरने के बाद अब और लोगों के इलाज में फिर से कोरोना यौद्धा की तरह डटे हुए हैं। सोमवार को डॉ. एस एस अग्रवाल और डॉ. वीरेन्द्र सिंह ने कोरोना से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाई। इसके बाद उन्होंने अपने अनुभव सुनाते हुए कहा कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि सभी को वैक्सीन लगवाना जरूरी है, चाहे पहले से ही शरीर में एंटीबॉडी बन गई हो। उन्होंने बताया कि दूसरे देशों में कोरोना की दूसरी लेहर आ चुकी है। ऐसे में भारत में दूसरी लहर आने से पहले सभी को वैक्सीनेशन करा लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि पहले वैक्सीनेशन के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगने के 15 दिन पश्चात शरीर में पर्याप्त एंटीबॉडी बन जाएगी। इसके बाद हम कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षित रह सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

नगर निगम चुनावः कोरोना काल के चलते चुनावी रंग रहा फीका, प्रत्याशियों ने भरा नामांकन

नगर निगम चुनावों में कोरोना संक्रमण का असर नजर आया। नामांकन भरने के आखरी दिन सोमवार को प्रत्याशी 3 से 4 समर्थकों के साथ ही नामांकन स्थलों पर पहुंचे।

20/10/2020

RCA चुनाव: सीपी जोशी को सता रहा है 'ग्रीन बिल्डिंग भूत' का डर !

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव के लिए 4 अक्टूबर को होने वाले मतदान के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। शुक्रवार को होने वाले मतदान को लेकर पुलिस अधिकारियों ने आरसीए अकेडमी और मतदान स्थल को दौरा किया।

03/10/2019

गुजरात ने राजस्थान को 4 विकेट से हराया

उदयपुर। जिला क्रिकेट संघ की मेजबानी में पेसिफिक स्पोटर््स कॉम्पलेक्स, करणपुर में चल रहे कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी का चार दिवसीय मैच शुक्रवार को तीसरे दिन ही राजस्थान के बल्लेबाजों की गैर जिम्मेदाराना पारियों की वजह से समाप्त हो गया।

31/01/2020

कोरोना: अबतक 90% मरीज वही जो विदेश से लौटे, बाद में परिजनों या बीमार-बुजुर्ग में फैला

राजस्थान में कोरोना भले ही पांव पसार रहा हो, लेकिन अब तक के कोरोना के संक्रमण के सामने आए मामलों में देखने को मिला है कि मरीजों ने केवल अपने क्लोज रिलेटिव या अत्यधिक संपर्क में रहने वाले लोगों को ही कोरोना बांटा है। विदेश से कोरोना लेकर लौटे लोगों से अभी तक क्लोज रिलेटिव के अलावा अन्य में कोरोना का संक्रमण देखने को नहीं मिला है।

01/04/2020

राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या 5 हजार के पार, अबतक 128 लोगों की मौत

राजस्थान में 70 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आने के साथ ही इसकी संख्या बढ़कर रविवार को 5030 हो गयी।

17/05/2020

मुख्यमंत्री गहलोत ने मेट्रो फेज वन बी के काम को जल्द पूरा करने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चांदपोल से बड़ी चौपड़ के बीच निर्माणाधीन जयपुर मेट्रो के फेज वन-बी को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

19/09/2019

पुलिस विभाग में चतुर्थ श्रेणी के 326 पदों पर होगी सीधी भर्ती, CM ने दी वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुलिस विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के 326 रिक्त पदों को सीधी भर्ती से भरे जाने के प्रस्ताव को वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति दी है। गहलोत ने विभिन्न कंपनियों, प्लाटूनों और बटालियन के लिए चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के विभिन्न संवर्गों के इन पदों पर भर्ती की मंजूरी दी है।

07/08/2020