Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
राजस्थान

SMS भी करेगा कोरोना के स्ट्रेन में बदलाव की जांच, जीन सीक्वेंसिंग की जांच की केन्द्र से मांगी मंजूरी

Thursday, December 31, 2020 12:30 PM
सवाई मान सिंह अस्पताल।

जयपुर। ब्रिटेन में कोरोना के स्ट्रेन में बदलाव की जांच के लिए देश की 10 अधिकृत जांच लैब में अब जयपुर के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज (SMS) की जांच लैब भी शामिल हो सकती है। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी ने इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अधिकृत्त एजेंसी से अनुमति मांगने के लिए अर्जी लगाई है। जानकारी के अनुसार कॉलेज में वायरस के जीन सिक्वेंसिंग की स्टडी और मेडिकल स्टूडेंन्ट्स को इसकी जानकारी देने के लिए पहले से जांच मशीन मौजूद है। वहीं हाल ही में जीन सिक्वेंसिंग की अलग से लैब भी तैयार की गई है।

कोरोना के स्ट्रेन में बदलाव के बाद उसका संक्रमण देश में ना फैले इसके लिए वहां से लौट रहे लोगों के जांच सैम्पल अधिकृत्त इन दस जांच लैब में ही भेजे जा रहे हैं। प्रदेश से भी संक्रमितों के सैम्पल पुणे और दिल्ली की लैब भेजे गए हैं। जांच लैब को कोरोना स्ट्रेन की जीन सिक्वेंसिंग की अनुमति मिली तो इसके बाद जयपुर में ही वायरस के जीन्स में बदलाव से बनने वाले नए स्ट्रेन का पता लग सकेगा।

स्ट्रेन का जल्द पता चल सकेगा
एसएमएस कॉलेज की इस लैब को अगर स्ट्रेन जांच की अनुमति मिली तो प्रदेश के पांच फीसदी संक्रमितों के स्ट्रेन की जांच को दिल्ली नहीं भेजना पड़ेगा। इनकी जांच जयपुर में ही हो जाएगी। नए स्ट्रेन का तुरंत पता लग सकेगा और संक्रमण को फैलने से पहले कंट्रोल करने का चिकित्सा विभाग को वक्त मिल सकेगा। साथ ही अन्य प्रदेशों के संक्रमितों के सैम्पल भी जांच के लिए जयपुर आ सकेंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

केजरीवाल को बड़ा झटका, विधायक वाजपेयी ने 'झाडू' छोड़कर थामा 'कमल'

अनिल के भाजपा में आने को आम आदमी पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

03/05/2019

विधानसभा सत्र बुलाने के मामले में बढ़ा टकराव, राजभवन ने दूसरी बार लौटाई प्रस्ताव की फाइल

विधानसभा सत्र बुलाने के मुद्दे पर गहलोत सरकार और राजभवन में टकराव हो गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपनी सरकार के पास बहुमत का दावा करते हुए सत्र बुलाने पर अड़े हुए हैं लेकिन राजभवन से इसकी स्वीकृति नहीं मिल पाई है। सूत्रों ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल द्वारा सत्र आहूत करने के प्रस्ताव की फाइल राजभवन ने संसदीय कार्य विभाग को वापस भेज दी है।

27/07/2020

होनहार विद्यार्र्थियों के साथ कमजोर पर भी रखेंगे नजर

उदयपुर। शिक्षा विभाग फिलहाल सरकारी स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं की तैयारियां कर रहा है लेकिन साथ ही अगले साल फरवरी के अंत तक होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी मंथन शुरू कर दिया है।

01/12/2019

शव को बंधक बनाकर रखने वालों के खिलाफ कानून बनाए राज्य सरकार: मानव अधिकार आयोग

राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग ने फैसला सुनाया है कि प्रदेश में शव को बंधक बनाकर कई दिनों तक उसका अंतिम संस्कार रोकने वालों के खिलाफ राज्य सरकार कानून बनाए।

18/10/2019

भाजपा का दावा: अब तक 1 करोड़ को भोजन पैकेट बांटे, 36 लाख को दी राशन सामग्री

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने दावा किया है कि लॉकडाउन के बाद भाजपाईयों ने प्रदेशभर में अब तक 1 करोड़ 5 लाख 65 हजार 398 लोगों को भोजन के पैकेट बांटे हैं और 36 लाख सूखी सामग्री के पैकेट वितरित किए हैं। पूनिया का कहना है कि इस संकट के समय में भाजपाईयों ने सामाजिक जिम्मेदारी का शानदार परिचय दिया है।

28/04/2020

पंचायत पुनर्गठन की अधिसूचना जारी होने से पहले मंत्री डोटासरा ने की जारी

ये ट्विटर पोस्ट वायरल हो रही है। अब सवाल यह है कि जब पंचायतराज विभाग ने अधिसूचना जारी नहीं की तो डोटासरा के पास पंचायतों की पुनर्गठन की लिस्ट कैसी आई?

16/11/2019

बिना घूस के नहीं दे रहा था वेतन, एसीबी ने दबोचा

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने जिले के खाजूवाला में सरकारी आईटीआई कॉलेज के अधीक्षक देवेन्द्र कुमार को मंगलवार को एक हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

17/07/2019