Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
राजस्थान

राजस्थान में शिक्षकों की समस्याओं का ऑनलाइन होगा समाधान

Wednesday, June 12, 2019 10:00 AM

जयपुर। प्रदेशभर के शिक्षकों की सेवा संबंधित परिवेदनाओं की समस्या का अब आॅनलाइन निस्तारण किया जाएगा। इसकी व्यवस्था शिक्षा विभाग में जल्द प्रारम्भ की जाएगी। राज्य सरकार ने शाला दर्पण में स्टाफ  कॉर्नर की अलग से व्यवस्था के लिए वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके तहत अब शिक्षकों को लॉगिन आईडी दी जाएगी। इस पर लॉगिन करके शिक्षक अपनी सेवा संबंधित किसी भी प्रकार की, सेवानिवृत्त होने पर पेंशन आदि की सभी समस्याओं का समाधान समयबद्ध पा सकेंगे।

एक माह में होगा निराकरण
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक माह के अंदर-अंदर राज्य के सभी शिक्षकों की सेवा संबंधित समस्याओं का समाधान आवश्यक रूप से कर दिया जाए। शिक्षकों को सेवा परिलाभ, एसीपी, वेतन वृद्धि आदि किसी भी समस्या के लिए अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़े। शिक्षा संकुल में शिक्षक परिवेदना शिविर में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रयास यह किए जाए कि शिक्षकों की सेवा संबंधित समस्याएं किसी भी स्तर पर लंबित नहीं रहें। इसके लिए परिवेदना शिविर लगाने की नौबत ही नहीं आनी चाहिए। उन्होंने परिवेदना के बकाया प्रकरणों के निस्तारण के अंतर्गत शिक्षकों की परिवेदना से संबंधित कमी को पूरा करवाकर अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित समाधान करने के भी मौके पर ही निर्देश दिए।

लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त
डोटासरा ने स्पष्ट कहा कि शिक्षकों की समस्याओं के निदान के लिए अधिकारी गंभीर होकर कार्य करें। इस संबंध में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उधर, माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने कहा कि शिक्षकों के लिए जल्द ही स्टाफ  कॉर्नर की व्यवस्था की जाएगी।

 

यह भी पढ़ें:

अब खाकी पर रहेगी खाकी की नजर, पुलिस छवि सुधार के लिए किया स्पेशल सेल का गठन

कमिश्नरेट के डीसीपी पूर्व व पश्चिम समेत ग्रामीण एसपी की ओर से पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के अपराधियों से मेलजोल व सरंक्षण को लेकर स्पेशल सेल का गठन किया गया है।

26/12/2019

CM गहलोत ने की सांभर झील के राहत कार्यों की समीक्षा, अथॉरिटी को दिए निर्देश

सांभर झील सहित प्रदेश के अन्य वेटलैंड्स के संरक्षण एवं संवर्द्धन कार्यों के लिए राज्य स्तरीय वेटलैंड अथॉरिटी बनेगी।

20/11/2019

आग के 70 मामले हुए दर्ज : मेघवाल

आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री भंवरलाल मेघवाल ने कहा है कि अलवर जिले में पिछले एक वर्ष में आग के 70 मामले दर्ज हुए हैं।

13/02/2020

कटारिया सदन में लेकर आएं इस्तीफा : धारीवाल

राज्य विधानसभा में मंगलवार को किसानों के मुद्दे पर प्रश्नकाल से लेकर आखिर में दो विधेयकों के पारित होने तक हंगामा होता रहा।

19/02/2020

जोधपुर से भाजपा प्रत्याशी गजेन्द्र सिंह शेखावत के खिलाफ शिकायत दर्ज

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं विधि मानवाधिकार व आरटीआई विभाग के प्रदेशाध्यक्ष सुशील शर्मा ने भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त, निर्वाचन भवन, नई दिल्ली एवं राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को जोधपुर से भाजपा प्रत्याशी गजेन्द्र सिंह शेखावत के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है।

18/04/2019

टोंक में मासूम की दुष्कर्म के बाद हत्या का मामला, कोर्ट ने आरोपी को 3 दिन के रिमाण्ड पर भेजा

टोंक में मासूम की दुष्कर्म के हत्या के आरोपी महेन्द्र को पुलिस ने कड़ी सुरक्षा के बीच विशेष कोर्ट में पेश कर 3 दिन के रिमाण्ड पर लिया है। आरोपी को कोर्ट में लाते ही भारी संख्या में वकील एकत्रित हो गए और आरोपी के खिलाफ जोरदार नारेबाजी कर फांसी की मांग की।

04/12/2019

महिला आत्मरक्षा प्रशिक्षण शुरू

महिलाओं और बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए स्टेनी पीजी महाविद्यालय में सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ।

21/01/2020