Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
राजस्थान

अब ऑनलाइन होगी यूडी टैक्स की गणना, सॉफ्टवेयर बताएगा किस संपत्ति पर लगेगा कितना टैक्स

Monday, November 30, 2020 14:05 PM
स्वायत्त शासन भवन।

जयपुर। शहरी क्षेत्रों में आवासीय व व्यवसायिक संपत्तियों पर लगने वाले यूडी टैक्स की गणना अब ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के जरिए होगी। ऑनलाइन सॉफ्टवेयर बताएगा कि किस संपत्ति पर कितना यूडी टैक्स लगेगा। इस सॉफ्टवेयर को लेकर सभी स्थानीय निकायों को आमजन में प्रचार प्रसार करने के साथ ही इसकी पालना के निर्देश दिए गए हैं। स्वायत्त शासन विभाग की ओर से इस संबंध में सभी स्थानीय निकायों को निर्देशित कर दिया गया है।

वर्तमान में स्थानीय निकायों में शहरी संपत्तियों पर देय टैक्स की गणना कर निर्धारक की ओर से मैनुअल तरीके से की जाती है। ऐसे में क्षेत्र की डीएलसी और आरक्षित दर को लेकर कई तरह की भ्रांतियां सामने आती है। अब ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से इन शिकायतों पर रोक लगेगी, साथ ही ऑटोमेटिक भूखंड और मकान तथा व्यवसायिक संस्थान की साइज और क्षेत्र के आधार पर टैक्स की राशि की गणना की जा सकेगी। इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से सभी स्थानीय निकायों में लागू कर दिया गया है। निकायों की ओर से अब इसी फार्मूले के तहत यूडी टैक्स वसूली और गणना के नोटिस जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

माटी के दीयों की लौ पर भारी पड़ी चाइनीज लाइटें...

मिट्टी के दीयों की टिमटिमाती रोशनी की जगह अब चाइनीज दीपकों, बिजली की लाइटों व मोमबत्ती ने ले ली है। बरसों से ही मिट्टी के दीपकों को घर में जलाकर दीपावली मनाते चले आए हैं। लेकिन समय के साथ इन दीयों की चमक कहीं लुप्त हो गई है।

10/10/2019

रेलवे में सुरक्षा को लेकर जो उठाये गए कदमों से दुर्घटनाओं में बहुत कमी आई है: गजेन्द्र सिंह शेखावत

केन्द्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमने रेलवे में नई घोषणा करने की जगह जो योजनाएं लंबित थी या अधूरी थी उन्हे पूरा करने पर ध्यान दिया। जिसके कारण आज रेलवे का नया लूक देखने को मिला है।

08/10/2019

राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 15,431

राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस लगातार बढ़ रहा है। इसके करीब 200 नये मामले सामने आये हैं, जिससे प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 15 हजार 431 पहुंच गई। चिकित्सा विभाग की जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य में सुबह 199 नये मामले सामने आये।

23/06/2020

सतर्कता और संयम से कोरोना के तीसरे चरण को आने से रोक सकते हैं: पायलट

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों से राज्य सरकार की जारी गाइडलाइन की पालना करने का आग्रह किया है। पायलट ने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा दी गई रिपोर्ट एवं दिशा निर्देश की पालना करें।

03/04/2020

खारवा तक ट्रैक परीक्षण पूरा, सिटी स्टेशन पर लहराया 100 फीट ऊंचा तिरंगा

उदयपुर।सिटी रेलवे स्टेशन से खारवा चांदा स्टेशन तक टैक परीक्षण का कार्य बुधवार को पूरा हुआ।

15/01/2020

पुलिस ने स्नीफर डॉग की मदद से दबिश देकर पकड़े 21 तस्कर

कमिश्नरेट द्वारा चलाए जा रहे आॅपरेशन क्लीन स्वीप अभियान तहत सीएसटी टीम ने स्नीफर डॉग और स्थानीय पुलिस ने 40 जगह दबिश देकर 21 तस्करों को गिरफ्तार किया है।

22/02/2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक-एक करके देश की समस्याओं को समाप्त कर रहे हैं: सतीश पूनिया

इस मामले पर कोतवाली पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए करीब आधा दर्जन एनएसयूआई कार्यकर्ता को हिरासत में ले लिया।

12/12/2019